होम / हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर अमेरिका ने इजरायल का किया समर्थन तो रूस ने की आलोचना, जानिए किसने क्या कहा?

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर अमेरिका ने इजरायल का किया समर्थन तो रूस ने की आलोचना, जानिए किसने क्या कहा?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 29, 2024, 2:07 am IST
हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर अमेरिका ने इजरायल का किया समर्थन तो रूस ने की आलोचना, जानिए किसने क्या कहा?

US- Russia Reactions On Death Hezbollah chief Nasrallah (नसरल्लाह की मौत पर जो बाइडेन ने क्या कहा_)

India News (इंडिया न्यूज), US- Russia Reactions On Death Hezbollah chief Nasrallah: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग के बीच संगठन के लगभग सभी टॉप कमांडर मारे जा चुके हैं। तो वहीं आज ये खबर सामने आई है कि हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह को इजरायल ने मार गिराया है। इसकी पुष्टि पहले इजरायली सेना और फिर बाद में हिजबुल्लाह ने की। इन सबके बीच अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ बातचीत में इजरायल के प्रति अपने मजबूत समर्थन को व्यक्त किया। उन्होंने गैलेंट को आश्वासन दिया कि अमेरिका ईरान और उसके प्रॉक्सी समूहों को मौजूदा तनाव को बढ़ाने से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है और क्षेत्र में अमेरिकी बलों और सुविधाओं की सुरक्षा के लिए तैयार है। 

नसरल्लाह की मौत पर जो बाइडेन ने क्या कहा?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत को “एक न्याय का माप” बताया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वे (नसरल्लाह) चार दशकों की नेतृत्व में सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य की मौतों के लिए जिम्मेदार थे। जो बाइडेन ने ईरान-समर्थित अलग-अलग आतंकवादी समूहों के खिलाफ इजराइल के आत्मरक्षा के लिए अमेरिका के अडिग समर्थन को दोहराया है। बाइडेन ने ऑस्टिन को मध्य पूर्व में अमेरिकी सैन्य बलों को निर्देश दिया है, ताकि आगे की आक्रामकता को रोका जा सके और व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष के जोखिम को कम किया जा सके। लेकिन पिछले कुछ दिनों में हुए तनावों के बीच बाइडेन प्रशासन गाजा और लेबनान में संघर्षों को कूटनीतिक चैनलों के जरिए कम करने का लगातार प्रयास कर रहा है। 

मंगल ग्रह पर रहने वाले लोगों को इन परेशानियों को करना पड़ सकता है सामना, वैज्ञानिकों के दावे सुनकर चकरा जाएगा माथा 

हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर रूस ने कही ये बात 

अमेरिका के बाद रूस की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। अमेरिका के उलट रूस ने हसन नसरल्लाह के मारे जाने की आलोचना की है। रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि इस तरह की हिंसक गतिविधि से इजरायल अपने लक्ष्य हासिल नहीं कर सकता। वहीं ईरान ने नसरल्लाह की मौत पर देश भर में 5 दिनों के शोक की घोषणा की है। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने कहा कि इस ‘खून का बदला’ लिया जाएगा। दूसरी ओर इराक प्रधानमंत्री कार्यालय ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है और साथ में कहा है कि नसरल्लाह को मार के इजरायल ने सारी हदें पार कर दी हैं। 

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत पर भारत के किस राज्य में हुआ विरोध प्रदर्शन? महबूबा मुफ्ती ने उसे बताया शहीद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT