होम / Vladimir Putin: यूक्रेन आक्रमण के आलोचकों की अब खैर नहीं, पुतिन ने लागू किया यह सख्त कानून

Vladimir Putin: यूक्रेन आक्रमण के आलोचकों की अब खैर नहीं, पुतिन ने लागू किया यह सख्त कानून

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 14, 2024, 11:02 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Vladimir Putin: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद के अभी भी खत्म होने के आसार नहीं दिख रहे है। जिसके बाद अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को यूक्रेन के आक्रमन के खिलाफ बोलने वाले के लिए सख्त कानून अपनाने का निर्णय लिया है। जानकारी के लिए बता दें कि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को एक कानून पर हस्ताक्षर किए, जो अधिकारियों को क्रेमलिन के यूक्रेन हमले के खिलाफ बोलने के दोषी लोगों की संपत्ति जब्त करने की अनुमति देता है।

आक्रमण के खिलाफ बोलने वाले की खैर नहीं

मॉस्को ने फरवरी 2022 में यूक्रेन में सेना भेजने के बाद कई सख्त कानूनों को अपनाते हुए, अपने उग्र आक्रामक की आलोचना पर प्रतिबंध लगा दिया है और सार्वजनिक रूप से इसका विरोध करने वालों को कठोर दंड दिया है। यह कानून अधिकारियों को आक्रामक की आलोचना करने के दोषी लोगों से धन, संपत्ति, संपत्ति और कीमती सामान जब्त करने में सक्षम बनाता है। इसके साथ ही बता दें कि, यह संभावित रूप से महत्वपूर्ण रूसी निर्वासितों को निशाना बना सकता है जो अपना देश छोड़कर भाग गए हैं लेकिन उनके पास अभी भी घर में संपत्ति है। वहीं क्रेमलिन ने जोर देकर कहा कि इस कानून का सोवियत शैली की ज़ब्ती से “बिल्कुल” कोई लेना-देना नहीं है और कहा कि व्यवहार में इसका दुरुपयोग होने की आशंका “निराधार” है।

प्रवक्ता दिमित्री का बयान

प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “आपके साथ मिलकर, हमें व्यवहार में कानून के कार्यान्वयन का मूल्यांकन करने का अवसर मिलेगा।” उन्होंने कहा कि पहले से कोई चिंता व्यक्त करना “आधारहीन” होगा। रूस की संसद ड्यूमा द्वारा विधेयक का समर्थन करने के दो सप्ताह बाद पुतिन ने दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए।

ड्यूमा स्पीकर ने दी जानकारी

ड्यूमा स्पीकर व्याचेस्लाव वोलोडिन ने पिछले महीने कहा था कि यह कानून “बदमाशों और गद्दारों को निशाना बनाता है, जो आज हमारे सैनिकों की पीठ पर थूकते हैं, जिन्होंने अपनी मातृभूमि के साथ विश्वासघात किया है”। मॉस्को नियमित रूप से सैन्य अभियान के विरोध में अपना देश छोड़ने वाले लाखों रूसियों को देशद्रोही करार देता है। यह कानून यूक्रेन हमले की दूसरी वर्षगांठ और रूस के राष्ट्रपति चुनाव से एक महीने पहले लागू हो गया है।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT