होम / कौन है Alexei Navalny की पत्नी यूलिया नवलनाया? लड़ाई जारी रखने का किया है ऐलान

कौन है Alexei Navalny की पत्नी यूलिया नवलनाया? लड़ाई जारी रखने का किया है ऐलान

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 21, 2024, 7:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Alexei Navalny Wife: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक अलेक्सी नवलनी की मौत के बाद उनकी पत्नी आज कल सुर्खियों में हैं। नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनया ने अपने पति की मृत्यु हो जाने के बाद उनकी लड़ाई खुद लड़ने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा वे अपने पति की जंग जारी रखेंगी। यूलिया नवलनाया ने सोमवार, 19 फरवरी को एक वीडियो जारी किया जिसका कैप्शन था, मैं एलेक्सी नवलनी का काम जारी रखूंगी। आइये आज जानते है अलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनाया कौन हैं? और उनका बैकग्राउड क्या रहा है?

यूलिया नवलनाया का शुरूआती जिंदगी:

यूलिया नवलनाया का जन्म 24 जून 1976 को रूस की राजधानी मॉस्को में हुआ था। उनके पिता का नाम बोरिस अब्रोसिमोव है जो एक वैज्ञानिक थे। यूलिया नवलनाया की मां एक सरकारी कर्मचारी थी। यूलिया ने स्नातक तक की पढ़ाई लिखाई की है। इन्होंने प्लेखानोव रशियन यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमिक्स से पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद इन्होंने बैंक में काम कर लिया। वह पहली बार तुर्की में छुट्टियां बिताने के दौरान 1998 में एलेक्सी नवेलनी से मिलीं थीं। एलेक्सी नवेलनी उन दिनों वकील थे। मिलने के करीब दो साल बाद दोनों ने शादी कर ली। यूलिया और एलेक्सी के दो बच्चे हैं। पहले का नाम डारिया और दूसरे का नाम जखर है।

ये भी पढ़ें- Farmer Protest 2.0: आंसू गैस के गोले ने ली 24 वर्षीय किसान की जान! हरियाणा पुलिस ने बताया अफवाह

अपने पति का हमेशा दिया साथ:

एलेक्सी नवेलनी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत उदारवादी याब्लोको पार्टी से की और इसके सदस्य बन गये। यूलिया को अक्सर अपने पति के साथ रैलियों में जाया करती थीं। यूलिया, नवेलनी के साथ हर मुसिबत में साथ खड़ी रहीं. साल 2013 में एलेक्सी नवेलनी पर लकड़ी फर्म से चोरी करने का आरोप लगा तब से यूलिया उनके साथ रहीं। इस मामले में  उन्हें पांच साल की जेल हुई लेकिन लोगों के विरोध के चलते उन्हें अगले ही दिन रिहा करना पड़ा। इसके बाद एलेक्सी ने 2013 में मास्को मेयर पद के लिये चुनाव लड़ा उस वक्त यूलिया लोगों से अपने पति के पक्ष में वोट करने की अपील करती थीं।

कई बार हुईं गिरफ्तार:

साल 2020 में एलेक्सी नवेलनी को जहर देने की कोशिश की गई थी जिसमें उनकी जान जाते जाते बची थी। उस वक्त यूलिया ने क्रेमलिन को एक पत्र भेजा और जांच की मांग की। और रूस से बाहर जाने की अपील भी की। बाद में उन्हें तमाम रूकावटों के बाद जर्मनी भेज दिया गया।

यूलिया को भी अपने पति के साथ विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के कारण कई बार गिरफ्तार किया गया। जब साल 2021 में एलेक्सी नवेलनी रूसी सरकार के खिलाफ एक बार फिर मोर्चा खोला तो उस वक्त यूलिया दो बार गिरफ्तार हुईं। बाद में कोर्ट के द्वारा इन पर जुर्माना भी लगाया गया।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: यूपी सीट बंटवारे पर इंडिया गठबंधन का समझौता फाइनल, 17 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT