होम / Naxal Attack: गुरचरण नायक अटैक मामले में एनआईए ने फाइल की दूसरी चार्जशीट, हमले का पूरा प्लान बताया

Naxal Attack: गुरचरण नायक अटैक मामले में एनआईए ने फाइल की दूसरी चार्जशीट, हमले का पूरा प्लान बताया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 29, 2023, 12:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Naxal Attack, रांची: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पूर्व विधायक गुरचरण नायक पर नक्सली हमले से संबंधित एक मामले में अपना दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया है। हमला जनवरी 2022 में हुआ था जिसमें झारखंड में दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी।

  • दोनों लोग गिरफ्तार है
  • प्रतिबंधित संगठन का हिस्सा
  • युद्ध छेड़ने के आरोपी

रांची में एनआईए की विशेष अदालत में चार्जशीट दायर की गई है जिसमें दो लोगों को नामित किया गया है। नामित व्यक्तियों की पहचान 25 वर्षीय तिवारी बांकीरा उर्फ ​​शाका और 20 वर्षीय सदन कोरह उर्फ ​​साजन के रूप में हुई है। दोनों भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के सशस्त्र कैडर हैं का हिस्सा है। इस संगठन को सरकार ने आतंकवादी संगठन घोषित कर रखा है।

दोनों को गिरफ्तार किया गया

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले दोनों पर आईपीसी और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। जबकि तिवारी को 30 नवंबर, 2022 को गिरफ्तार किया गया था। सदन 13 फरवरी, 2023 से हिरासत में है।

जनवरी 2022 में हुआ था हमला

हमला 4 जनवरी, 2022 को पश्चिमी सिघभूम जिले के गोइलकेरा पुलिस स्टेशन के तहत हाई स्कूल झिलरुआ इलाके में हुआ था। झारखंड पुलिस ने शुरुआत में स्थानीय थाने में मामला दर्ज किया था। इसके बाद 30 जून 2022 को एनआईए ने मामला फिर से दर्ज किया था। जांच के बाद, एनआईए ने इस मामले में 31 दिसंबर, 2022 को 14 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।

युद्ध छेड़ने के आरोपी

एनआईए की जांच के अनुसार, तिवारी और सदन सीपीआई (माओवादी) को उसकी आतंक और हिंसक गतिविधियों को आगे बढ़ाने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए सहायता प्रदान कर रहे थे। एजेंसी ने कहा, “वे गुरुचरण नायक और उनके अंगरक्षकों पर आतंकवादी हमले को अंजाम देने की साजिश का हिस्सा थे। वे अपराध को अंजाम देने के लिए प्रतिबंधित आतंकी संगठन द्वारा गठित विशेष कार्रवाई दल का भी हिस्सा थे।”

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT