होम / Flax Seeds For Hair: बालों के लिए वरदान हैं अलसी के बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Flax Seeds For Hair: बालों के लिए वरदान हैं अलसी के बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Simran Singh • LAST UPDATED : August 24, 2023, 1:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Flax Seeds For Hair, दिल्लीअलसी के बीज सेहत के साथ साथ आपके बालो के लिए भी काफी फायदेमंद होते है। जी हाँ, अलसी के इन् बीजो में बड़े बड़े राज छुपे हैं , ये शायद अपने सुना भी जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं , इन् बीजो के छोटे छोटे फायदे हमारे बालो के लिए बड़े बड़े परिणाम दे सकते हैं। इनमें विटामिन इ , फाइबर , प्रोटीन, विटामिन बी, ओमेगा ३ फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अलसी के ये बीज ब्लड प्रेशर कम्म करने के साथ साथ वजन कण्ट्रोल करने में भी काफी सहायता करते हैं। आप अपने बालो की ग्रोथ के लिए इन बीजो का इस्तेमाल कर सकते हैं , जिससे आप स्कैल्प सम्बन्धी गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। ये बीज बालों को लम्बें और साथ हे साथ हेयर फॉल से छुटकारा दिलाने में भी काफी सक्षम माने जाते हैं।

अलसी के बीज में विटामिन बी मौजूद होते हैं। इन विटामिन बी से बाल मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं और ग्रोथ में भी काफी मदद करते हैं। ये हमारी स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स की समस्या से भी बचने में सहायक है। अलसी के बीज से बालों को पोषण मिलता है। तो चलिए जानते हैं , बालो के लिए अलसी के बीज इस्तेमाल कैसे करें।
आप अलसी के बीज से खुद ही काफी बढ़िया हेयर मास्क भी बना सकते है।इस मास्क के इस्तेमाल करने से आपके बालों को मज़बूती मिलेगी। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए – अलसी के कुछ बीज , दही , नीम्बू और शहद। सबसे पहले अलसी के बीजों को पीस लें। इसके अंदर अब शहद , दही और नीम्बू का रस डालें , इस मिश्रण को अच्छी तरीके से फेट लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं , करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं। आप इन बीजों को किसी भी शेक या सलाद में शामिल कर खा सकते हैं। इसके सेवन से बालों क जरूरी पोषण मिलता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

ये भी पढ़े: 150 फीट लंबी और 25 फीट चौड़ी आदियोगी की प्रतिमा की कुछ खास बातें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT