होम / Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion प्याज के बिना इन चीजोंं से बना सकते है सब्जी में टेस्टी ग्रेवी

Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion प्याज के बिना इन चीजोंं से बना सकते है सब्जी में टेस्टी ग्रेवी

India News Editor • LAST UPDATED : January 20, 2022, 11:49 am IST

 

Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion

प्याज के बिना इन चीजोंं से बना सकते है सब्जी में टेस्टी ग्रेवी

इंडिया न्यूज ।

Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion प्याज के बिना सब्जी में टेस्टी ग्रेवी बनाना मुश्किल काम है । क्योकि प्याज एक ऐसी चीज है इसके बिना चाहें सब्जी होे या चिकन इनका स्वाद अधूरा रह जाता है । हालांकि कई लोग सप्ताह के कई दिनों, पर्वों व त्योहारों पर प्याज को खाना पसंद करते है । कई बार तो प्याज की महंगाई के चलते भी लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं। शायद आपको अजीब लगे लेकिन, प्याज के बिना भी आप ग्रेवी बना सकती हैं और वो भी कई चीजों के प्रयोग से । आज हम आपको किचन के ऐसे टिप्स देंगे जिसके प्रयोग से आप सब्जी या अन्य डिश के लिए ग्रेवी को बिना प्याज के भी शानदार और टेस्टी बना सकते हैं।

 

मूंगफली का पेस्ट Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion

प्याज के बिना आप किसी भी ग्रेवी को टेस्टी बनाने के लिए मूंगफली का पेस्ट भी प्रयोग कर सकते है । अगर किसी भी डिश में सही मात्रा में अन्य मसाले के साथ-साथ मूंगफली के पेस्ट का प्रयोग किया जाएं तो उसका टेस्ट कई गुणा अधिक स्वादिष्ट हो सकता है। कई लोग मूंगफली पेस्ट के अलावा काजू व बादाम के पेस्ट का भी प्रयोग करते है ।

 

टमाटर पेस्ट का करें प्रयोग Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion

सब्जी को टेस्टी बनाने मे टमाटर को विशेष योगदान होता है । इससे प्याज के आॅप्शन के लिए भी प्रयोग कर सकते है । इसके लिए एक से दो टमाटर को उबालकर पेस्ट बना लीजिये और इस प्रयोग कर लीजिए । सब्जी की तरी को गाढ़ा करने के लिए टमाटर पेस्ट के साथ एक से दो चम्मच मैदा या बेसन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

गोभी का करें प्रयोग Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion

सब्जी में ग्रेवी बनाने के लिए आप गोभी का भी प्रयोग कर सकते है । आप सोचते होंगे गोभी से कैसे ग्रेवी बन सकती है। गोभी को बारीक-बारीक से काट लीजिये और कुकर में डालकर अच्छे से उबाल लीजिये। अब कुकर में से निकालने के बाद इसका पेस्ट तैयार कर लीजिये और अन्य मसाले के साथ ग्रेवी के रूप में इसका इस्तेमाल कर लीजिये। इसमें हल्का बेसन का भी प्रयोग कर सकते है ।

 

शलजम और अदरक का करे सकते है प्रयोग Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion

प्याज की बिना ग्रेवी बनाने के लिए आप अदरक और शलजम का भी प्रयोग कर सकते है । अपने हिसाब से दोनों चीजों को उबाल कर इनका मिश्रण बना लें । इसके बाद आप इसे किसी भी सब्जी के लिए प्रयोग कर सकते है । इसमें शिमला मिर्च भी डाल सकते है । यकीनन यह टिप्स उन लोगों के लिए आॅप्शन है जो कभी भी प्याज का सेवन नहीं करते है ।

Tasty Gravy in Vegetable can be Made From These things Without Onion

Read More : Ways to Preserve Raw Turmeric कच्ची हल्दी को सुरक्षित रखने के तरीके

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT