होम / These 8 Things Increase the Flavor of Food in Vegetables Know How? सब्जी में ये चीजें बढ़ाती हैं खाने का फलेवर, जानिए कैसे?

These 8 Things Increase the Flavor of Food in Vegetables Know How? सब्जी में ये चीजें बढ़ाती हैं खाने का फलेवर, जानिए कैसे?

India News Editor • LAST UPDATED : February 23, 2022, 2:07 pm IST

These 8 Things Increase The Flavor Of Food In Vegetables, Know How?

इंडिया न्यूज

These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how? घर पर रोज एक ही तरह की सब्जी खाना कईं बार बोरिंग सा लगता है। यदि आप घर पर खाना का स्वाद बढ़ाने के नए-नए तरीके खोजते रहते हैं। तो आप यहॉँ बताए गये कुछ टिप्स अपना कर खाना के फलेवर को बढ़ा सकते हैं।

1. नींबू का प्रयोग

नींबू का प्रयोग हम अधिकतर दाल में करते हैं, लेकिन सब्जी पकने के तुरंत बाद अगर उसमें कुछ बूंदे नींबू का रस डाला जाए तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। नींबू को उन सब्जियों में छिड़का जा सकता है,जिनमें टमाटर का उपयोग ज्यादा न किया गया हो।

These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?
These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?

ये सब्जी की खुशबू और स्वाद दोनों पर प्रभाव डालेगा। हींग का प्रयोग हींग का तड़का सब्जी के फ्लेवर को बढ़ा देता है। कईं लोग इसका प्रयोग सिर्फ दाल बनाने के लिए करते हैं, लेकिन यह सब्जी में ऊपर से तड़का लगाते समय भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

2. कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल

नारियल का दूध उन सब्जियों में फ्लेवर और टेक्सचर देता है जिनमें ग्रेवी होती है। सब्जी को गाढ़ा बनाने के लिए भी मददगार साबित होता है। अगर करी पत्ते के साथ आपने सब्जी बनाई है इसमें कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करें, यह बहुत फायदेमंद साबित होगा।

3. अदरक These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?

अदरक और लेहसुन के पेस्ट की जगह ग्रेट की हुई अदरक का प्रयोग करना चाहिए ,इससे आपके खाने का स्वाद में बदलाव आएगा।

4. जायफल का प्रयोग

These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?
These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?

अधिकतर मीठी डिशेज में जायफल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सब्जी बनाने में थोड़ा सा जायफल इस्तेमाल करेंगे तो सब्जी की खुशबू और उसके फ्लेवर में बहुत फर्क पड़ेगा। कभी-कभी हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. इलायची का उपयोग करें These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?

लौंग और इलायची सब्जी के स्वाद को बदल सकते हैं ,इनके यूज से फलेवर अधिक बढ़ सकता है। ध्यान रखें इलायची बहुत ज्यादा न डालें कई बार इससे स्वाद खराब भी हो जाता है। इसके छिलके की ब्जाए दो तीन दाने ही डालें।

6. तिल के तेल का इस्तेमाल

अधिकतर सब्जियों में सरसों का तेल या रिफाइंड इस्तेमाल होता है और कभी-कभी घी का इस्तेमाल भी कर लेते हैं। कभी तिल के तेल भी इस्तेमाल करके देखना चाहिए । ये फ्लेवर को बहुत बढ़ा सकता है।

7. काली मिर्च These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?

हम खाने में अधिकतर लाल मिर्च या फिर हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको शायद पता हो कि काली मिर्च भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आप थोड़ा-थोड़ा प्रयोग काली मिर्च का अपनी सब्जी बनाने में कर सकते हैं यह सब्जी का फ्लेवर बेहतर करता है। लेकिन हरी मिर्च व लाल मिर्च की तरह बहुत ज्यादा प्रयोग न करें।

These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?
These 8 things increase the flavor of food in vegetables, know how?

8. हरा धनिये का प्रयोग

कई लोग ये मानते हैं कि धनिया का स्वाद ही नहीं होता और इसे सब्जी में न डालने पर भी कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। जरा सा चॉप किया हुआ फ्रेश हरा धनिया आपकी सब्जी के फ्लेवर को काफी बढ़ा सकता है। यकीन नहीं आता है तो ट्राई करके देख लें, लेकिन ये धनिया फ्रेश होना चाहिए।

These things increase the flavor of food in vegetables, know how?

READ MORE: Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen ख्रराब हुए नॉन स्टिक पैन को किचन से करें बाहर

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT