होम / जब होंगे ऐसे तैयार, कहेंगे सब…. मैं जवां वारे, लगोगे सबसे न्यारे 10 Party Makeup Tips in Hindi

जब होंगे ऐसे तैयार, कहेंगे सब…. मैं जवां वारे, लगोगे सबसे न्यारे 10 Party Makeup Tips in Hindi

Mukta • LAST UPDATED : April 14, 2022, 2:34 pm IST

जन्‍नत की हूर दिखने के लिए ऐसे करें मेकअप 10 Party Makeup Tips in Hindi

पार्टी हो या कोई और फंक्शन इनका नाम सुनते ही लड़कियों के मन में पहला सवाल यही होता है कि कि मैं इस आने वाली शादी या फंक्शन में क्या पहनूँगी। मेकअप कैसे करुँगी। क्योकि अक्सर कहा जाता है कि लड़कियां मेकअप के बिना नहीं रह सकती। और न लड़कियां मेकअप के बिना कही बाहर जाना पसंद करती हैं।

जैसे कई बार कही बाहर (पार्लर) से मेकअप करवाते हैं तो वह अच्छा नहीं लगता इससे पैसे भी वेस्ट होते हैं और टाइम भी। और कई बार तो फंक्शन में इतना बिजी होते हैं कि पार्लर जाने का टाइम ही नहीं लगता। फिर हमारे पास लास्ट ऑप्शन होता है कि हम घर पर ही मेकअप करें। तो आइये अब हम आपको बताते हैं कि घर पर मेकअप कैसे कर सकते हैं और इसके लिए हमे किन-किन प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है।

पार्टी में दिखना है सुन्दर तो ऐसे करें मेकअप 10 Party Makeup Tips and Steps in Hindi

1. फेस वाश/फेसियल वाइप्स

10 Party Makeup Tips in Hindi
कई बार पार्टी या किसी फंक्शन में इतना बिजी हो जाते हैं कि मुँह को साफ़ तक करने का टाइम नहीं लगता। यदि हम मेकअप करने की तयारी करते हैं तो सबसे पहले हम फेस को अच्छे से फेसवाश से वाश करेंगे। ताकि मुँह पर लगी सारी डस्ट धुल जाये और मुँह मुँह की त्वचा क्लीन और स्मूथ हो जाये।

वैसे तो बाजार में कई तरह के फेसवाश उपलब्ध होते हैं लेकिन फेसवाश यूज़ करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है, ऑयली या ड्राई। उस हिसाब से ही फेसवाश का चयन करना उचित होगा।

कई बार देखा जाता है कि घर में भीड़ ज्यादा होने के कारण अक्सर हमारी चीजें न तो समय पर मिलती हैं और न ही निश्चित स्थान पर। इसलिए यदि आपको फेसवाश न मिले और आप लेट हो रहे हो तो आप फेसियल वाइप्स का प्रयोग भी मुँह साफ़ करने में कर सकते हो। इसे मुँह आसानी से साफ़ हो जाता है।

2. मॉइस्चराइजर/कोल्ड क्रीम

फेस वाश करने के बाद आपका अगला स्टेप मॉइस्चराइजर होगा। क्योकि अपने देखा होगा जब हम फेस वाश करते है तो अक्सर हमारी त्वचा ड्राई हो जाती है। उसके लिए हमे मॉइस्चराइजर की जरूरत पड़ती है। मॉइचराइजर आप किसी भी अच्छी कंपनी का यूज़ कर सकते हैं। इससे त्वचा सॉफ्ट हो जाती है।

इसको यूज़ करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे कि इसको ज्यादा न लगाएं क्योकि यह ऑयली होता है। जिससे मेकअप करने के दौरान पसीन आ सकता हैं। अगर आपके पास मॉइस्चराइजर नहीं है तो आप किसी भी कंपनी की कोल्ड क्रीम या फ्रूट क्रीम यूज़ कर सकते हो।

3. प्राइमर

10 Party Makeup Tips in Hindi

मॉइस्चराइजर के प्रयोग के बाद आता है हमारा प्राइमर। प्राइमर को मेकअप का बेस भी कहा जा सकता है। या यूँ कहे कि यह मेकअप को टिका के रखता है तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। प्राइमर एक ट्रांसपेरेंट जेल ले रूप में होता है। आप इसको अपनी जरूरत अनुसार हाथ पर ले और फिर चेहरे पर लगाएं।

इसको लगाने का तरीका है कि आप इसको डॉट डॉट करके लगाए और फिर बाद में नीचे से ऊपर की तरफ मसाज करते हुए इसको चेहरे पर अप्लाई करें। इसको चेहरे में अच्छी तरह ब्लेंड होने दे। हलकी उँगलियों से इससे थपथपाते रहे ताकि यह त्वचा में ब्लेंड हो जाये।

4. फाउंडेशन

10 Party Makeup Tips in Hindi

फाउंडेशन को मेकअप की जान कहा जाता है। अगर आपको सुन्दर दिखना है तो आपको इसका प्रयोग करना पड़ेगा। बाजार में कई तरह के फाउंडेशन उपलब्ध होते हैं। आप उनका प्रयोग कर सकते हैं।

फाउंडेशन का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कई लोगों के फेस पर फाउंडेशन शूट नहीं करता। इसलिए जिनके फेस पर यह शूट न करे तो इसको स्किप कर सकते हैं। इसको लगाने का आसान तरीका है आप इसे डॉट डॉट करके लगाएं और फिर हलके हाथो से या ब्लेंडर की मदद से इसे त्वचा में ब्लेंड करे। इसे त्वचा में अच्छे से समाने दें।

5. फेस पाउडर/कॉम्पेक्ट

10 Party Makeup Tips in Hindi

फाउंडेशन के सेट होने के बाद अब बारी आती है फेस पाउडर की। फाउंडेशन के बाद आप फेस पाउडर का इस्तेमाल करोगे। इसको इस्तेमाल करते वक़्त इस बात का ध्यान रखे कि इसे ज्यादा न लगाएं।

क्योकि इससे मुँह ज्यादा वाइट लगता है। जिससे फिर मेकअप अलग दिखने लग जाता है। इसलिए इसको फेस के अकॉर्डिंग ही यूज़ करे। इसको त्वचा पर अप्लाई कर ब्लेंडर की मदद से सेट करें।

6. ब्लश

10 Party Makeup Tips in Hindi

अब बारी आती है ब्लश की। सुन्दर दिखने के लिए हमे इसे भी मेकअप का हिस्सा बनाना पड़ता है। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है आप इसे किसी भी कॉस्मेटिक की दुकान से ले सकते हैं।

इसको लगाने के लिए आपको एक ब्रश की जरूरत पड़ेगी इसको ब्रश की मदद से आसानी से लगाया जा सकता है। इसको ब्रश की मदद से आप अपनी गालों के ऊपरी हिस्से पर ऊपर की तरफ को लगाएं।

7. हाइलाइटर

10 Party Makeup Tips in Hindi

इसके नाम से जैसा स्पष्ट की हाई लाइट करना। इससे आपका मेकअप हाईलाइट होगा। इसको हम गाल की हड्डी पर यूज़ करते हैं। आप इसे अपनी त्वचा और मेकअप के हिसाब से ही चुने। इसको ब्रश की मदद से लगाएं।

इसको लगते समय इस बात का ध्यान रखे कि इसको पूए चेहरे लगाएं। इससे पूरा चेहरा चमकने लगेगा और वह अच्छा नहीं लगेगा। इससे पूरा बना बनाया मेकअप बिगड़ सकता है।

8. आई मेकअप

10 Party Makeup Tips in Hindi

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है आँखों का मेकअप। फेस मेकअप अच्छा हो और आँखों का मेकअप अच्छा न हो तो चेहरा ग्लो नहीं करता। और मेकअप खिल कर नही आता। तो आइये बताते हैं आँखों के मेकअप के बारे

(I) आई लाइनर

10 Party Makeup Tips in Hindi

आई लाइनर आँखों के मेकअप का एक अहम हिस्सा है। यह आँखों के पलक के ऊपरी हिस्से पर लगाया जाता है। इसको लगाकर आपकी आँखों की सुंदरता बढ़ जाती है। बाजार में आपको कई प्रकार के आई लाइनर मिल जाते है।

अब तो कलर फूल आई लाइनर का भी बहुत ट्रेंड है। इसको लगते समय ध्यान रखे जिनकी आँखे छोटी होती है वह इसकी मोटी लेयर लगाए और जिनकी आँखे बड़ी होती है वह इसकी पतली लेयर लगाएं। क्योकि इसको लगाने के बाद आँखे और बड़ी लगने लग जाती है।

(II) आई शैडो

10 Party Makeup Tips in Hindi

आई शैडो भी आँखों की खूबसूरती को चार चाँद लगाता है। आई शैडो आँख के ऊपरी हिस्से पर लगाया जाता है। इसको आप अपनी ड्रेस के कलर के हिसाब से भी लगा सकते हो क्योकि इसमें बहुत कलर उपलब्ध होते हैं। यह एक चमक के साथ भी होता है और प्लेन में भी आता है। इसको हम ब्रश की मदद से लगा सकते हैं।

(III) मशकारा

10 Party Makeup Tips in Hindi

मशकारा भी आँखों के मेकअप का ही हिस्सा है। मशकारा पलकों के बैलन पर लगाया जाता है। बाजार में कई कंपनी के मशकारा मिल जाते है। इसको जब हम खुद लगते है तो ऊपर की तरफ देख कर लगाएंगे। ताकि यह हमारी स्किन पर न लग जाये। इससे हमारी आँखे खुली खुली और बड़ी बड़ी लगती है।

(IV) आईब्रो पेंसिल

10 Party Makeup Tips in Hindi

सुंदरता एक ऐसा विषय है जो थ्रेडिंग के बिना अधूरा माना जाता है। थ्रेडिंग की एक सुन्दर शेप चेहरे की सुंदरता को चार चाँद लगा देती है। कई बार थ्रेडिंग की शेप बिगड़ जाती है तो हम उसे आईब्रो पेंसिल से उसकी शेप को सही करते हैं। इसलिए मेकअप करते समय आईब्रो की शेप के लिए उसपे आईब्रो पेंसिल जरूर लगाएं।

(V) आई लेशिश

10 Party Makeup Tips in Hindi

इनको अआप मेकअप करते समय ऑप्शन में रख सकते हैं। आई लेशिश का उपयोग पलकों पर किया जाता है। और अब आप अपनी इच्छानुसार अपने आँख के लेंस को कलर दे सकते हैं जो आसानी से बाजार में मिल जाते है ।

(VI) काजल

10 Party Makeup Tips in Hindi

काजल भी आँखों के मेकअप का एक हिस्सा है। यह आँख के अंदर लगाया जाता है। इससे आँखे अच्छी लगती है।

9. लिप मेकअप

10 Party Makeup Tips in Hindi

फेस के मेकअप के बाद बात आती है लिप मेकअप की तो इसके लिए हमे अपने फेस मेकअप को ध्यान में रखते हुए ही लिपस्टिक का कलर का चयन करना चाहिए। इसको आउट लाइन देने के लिए हम लिप लाइनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमे गर्मी में दिन के समय ज्यादा डार्क लिपस्टिक का इस्तेमाल नहीं करना है। यह बहुत ही अजीब लगता है। इसलिए कलर को समय और फेस को ध्यान में रख कर चयन करे।

10. फाइनल टच

10 Party Makeup Tips in Hindi

मेकअप को स्प्रे करके उसे फाइनल टच दे। इसके साथ ही एक अच्छा और यूनिक हेयर स्टाइल बनाये। अपनी ड्रेस को अच्छे से सेट करे। दुप्पटे को पिनअप कर लें। इसके साथ ही एक अच्छे फुटवियर का चयन करें और कपड़ों के हिसाब से एक सूंदर से ज्वेलरी पहने। इस तरह से मेकअप करोगे और तैयार होंगे तो बहुत खूब दिखोगे।

10 Party Makeup Tips in Hindi

Read more: Date Of Birth से जाने , क्या आपके बच्चे भी हैं आपके लिए लक्की ?

Also Read : ट्रैन में सफर करते घोड़े की तस्वीरें वायरल, लोगों बोले ‘जिसकी लाठी उसकी भैंस’ 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: शहजादा को पीएम बनाने को बेताब है पाकिस्तान, पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज- indianews
Swara Bhasker ने Kangana को लेकर तोड़ी चुप्पी, ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब -Indianews
Best Color for Dusky Skin: सांवले रंग वालो पर खूब जंचती हैं इन रंगो की साड़ी, आज ही करें ट्राई-Indianews
ITR filing 2024-25: टैक्स रिटर्न दाखिल करने में आ रही परेशानी? यहां जानें इसके महत्वपूर्ण कागजात-Indianews
लुक पर नहीं कर पाएंगे यकीन, देशभक्ति गाना गाते Parineeti Chopra का पुराना वीडियो वायरल -Indianews
बॉयफ्रेंड के साथ सेक्सी लो-कट ड्रेस पहन डेट नाइट पर निकली Disha Patani, इस तरह दिए पोज -Indianews
Covid Vaccination Certificates: विवादों में घिरे कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर पोस्टर से हटाया गया पीएम मोदी का फेस-Indianews
ADVERTISEMENT