होम / 8 Summer Sharbat: चिलचिलाती गर्मी में ठंडक पहुंचाएंगे ये शरबत, जानें नाम और बनाने का तरीका  

8 Summer Sharbat: चिलचिलाती गर्मी में ठंडक पहुंचाएंगे ये शरबत, जानें नाम और बनाने का तरीका  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 29, 2024, 11:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), 8 Summer Sharbat: अब जोरदार गर्मी हम सभी को सताने को तैयार है। ऐसे वक्त में अपने शरीर का ख्याल रखना जरुरी है। इस काम में हमारी मदद करेंगे गर्मियों में पीने वाले तरोताजा कर देने वाले शरबत। यह ताज़ा गर्मियों का पेय फलों या फूलों के अर्क को पानी और चीनी के साथ मिलाकर बनाया जाता है। स्वाद और स्वाद को बढ़ाने के लिए, शरबत में अन्य सामग्री जैसे जड़ी-बूटियाँ और मसाले मिलाए जाते हैं। शरबत अपने ठंडे और ताजगी देने वाले गुणों के कारण गर्मियों के दौरान लोकप्रिय होते हैं। तो चलिए स्वादिष्ट और ताज़ा शरबत में डूबने का समय आ गया

है जो आपकी प्यास बुझाने में मदद करेगा! कुछ शरबतों के बारे में अधिक जानने के लिए लेख पढ़ें जिन्हें आप इस गर्मी में बना सकते हैं।

कहां से आया शरबत शब्द

शरबत एक फ़ारसी शब्द है, जिसका अर्थ है चीनी और पानी से बना पेय। यह अरबी शब्द ‘शरीबा’ से आया है, जिसका अर्थ है “पीना।” शरबत का सबसे पुराना उल्लेख 12वीं शताब्दी के फ़ारसी चिकित्सा विश्वकोश, ज़खिरेये ख़्वारज़मशाही में पाया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि शरबत की उत्पत्ति फारस में हुई थी और इसे मुगलों द्वारा भारत में लाया गया था। 20वीं सदी की शुरुआत तक, ताजे फलों को संरक्षित करने के बारे में कोई ज्ञान नहीं था। रेफ्रिजरेटर एक विलासिता थे, और फल मौसमी बने रहे। और इस कारण से, शरबत उनकी समाप्ति तिथि के बाद भी मौसमी फलों का आनंद लेने का एक तरीका बन गया। यह भी माना जाता है कि इस पेय का संबंध तुर्की से है। ओटोमन्स भोजन से पहले और भोजन के साथ ‘शरबत’ पीते थे।

ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा

गर्मियों में आनंद लेने के लिए शरबत के प्रकार

ऐसे कई शरबत हैं जिन्हें कोई भी आसानी से घर पर तैयार कर सकता है और गर्मियों के मौसम में उनका स्वाद ले सकता है।

1. पुदीना शरबत

पुदीना या पुदीना का शरबत एक पारंपरिक और स्वादिष्ट पुदीना सिरप पेय है जो बहुत सारे पुदीने की पत्तियों, मसालों और रॉक शुगर या मिश्री से तैयार किया जाता है। मिश्री की जगह गुड़ भी ले सकते हैं. अन्य सामग्री में सौंफ, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, काला नमक और नींबू का रस शामिल हैं। गर्मियों में एक उत्तम ताजगी देने वाला पेय, यह अपने औषधीय और स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है और शरीर के तापमान को कम करके पाचन और कब्ज में सहायता करता है।

2. बेल का शरबत

बेल का शरबत गर्मियों का एक पौष्टिक और स्फूर्तिदायक पेय है। बेल से तैयार, जिसे वुड एप्पल भी कहा जाता है, इसे एक कटोरे में फल का गूदा निकालकर और उसमें पानी मिलाकर तैयार किया जाता है। फिर इसे मसलकर छान लिया जाता है। फिर इसमें नमक, इलायची पाउडर, जीरा पाउडर और गुड़ पाउडर मिलाया जाता है। शरबत को ताजी पुदीना या पुदीने की पत्तियों से भी सजाया जा सकता है और कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर भी परोसा जा सकता है।

लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन, कम बजट में इन जगहों की करें सैर

3. आम पन्ना

आम का पन्ना एक गर्मियों का ठंडा पेय है जो कच्चे हरे आमों से बनाया जाता है। इसका स्वाद हल्का खट्टा और मीठा होता है और इसमें इलायची, जीरा और काला नमक मिलाया जाता है। आम पन्ना की कुछ किस्मों में, इसे मीठा बनाने के लिए चीनी या गुड़ भी मिलाया जा सकता है। यह पेय न केवल स्वादिष्ट है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर, आम पन्ना प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और गर्म मौसम के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए एक आदर्श विकल्प है। पेय में पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं जो न केवल स्वाद बढ़ाती है बल्कि पाचन में भी सहायता करती है।

4. कोकम शरबत

कोकम शरबत गोवा और कोंकण घरों में लोकप्रिय है। और यह पेय गर्मियों के मौसम में शरीर के लिए ताजगी और स्फूर्तिदायक है। अपने ठंडे गुणों के लिए मशहूर, इस शरबत में मुख्य सामग्री में से एक कोकम फल है। कोकम भारत के पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में उगता है। यह फल, जिसे गार्सिनिया इंडिका के नाम से भी जाना जाता है, छोटा लेकिन स्वाद से भरपूर होता है और अक्सर भारतीय व्यंजनों में खट्टेपन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके कई चिकित्सीय लाभों के लिए पारंपरिक रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता रहा है। कोकम शरबत बनाने में इस्तेमाल होने वाली अन्य सामग्रियां हैं चीनी या गुड़, हरी इलायची, भुना जीरा पाउडर और काला नमक।

5. जलजीरा

गर्मियों के दौरान सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है जलजीरा। अगर कोई जलजीरा के गुणों का सेवन नहीं करता है तो गर्मी का मौसम अधूरा रहता है। एक ताज़ा पेय, जलजीरा इमली, पुदीना के पत्ते, जीरा, सौंफ, काली मिर्च, हींग, इलायची, अमचूर, चाट मसाला और काला नमक जैसी सामग्रियों से तैयार किया जाता है। जलजीरा अक्सर सामाजिक समारोहों, त्योहारों और विशेष अवसरों पर स्वागत पेय के रूप में परोसा जाता है।

6. दाब शरबत

पश्चिम बंगाल में गर्मियों का एक लोकप्रिय पेय, यह शरबत दाब से तैयार किया जाता है, जिसका अर्थ है कोमल नारियल। गर्मी से बचने के लिए दाब शरबत का सेवन नहीं छोड़ना चाहिए। यह ताज़ा और ठंडा पेय पदार्थ स्वाद के लिए नारियल के पानी, नींबू का रस, बर्फ के टुकड़े और नमक-चीनी जैसी सामग्रियों से तैयार किया जा सकता है। स्वाद बढ़ाने के लिए, कोई नारियल का मांस निकाल सकता है, इसे मोटा-मोटा काट सकता है, और इसे पेय में मिला सकता है और दाब शरबत के गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर इसे ठंडा परोस सकता है।

7. तरबूज़ शरबत

तरबूज गर्मियों के दौरान मिलने वाले पसंदीदा फलों में से एक है। इस फल को इसकी उच्च जल सामग्री और कई स्वास्थ्य लाभों के कारण पसंद किया जाता है। गर्मियों में तरबूज के शरबत का स्वाद लेना गर्मी से राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। शरबत को तरबूज के बीज निकालकर, सौंफ के बीज, चीनी, नींबू का रस और एक चुटकी नमक के साथ तैयार किया जा सकता है। इसमें चीनी की जगह शहद भी मिला सकते हैं और चिलचिलाती गर्मी के बीच इस जीवंत लाल रंग के पेय का स्वाद ले सकते हैं।

8. नीर मोर

आश्चर्य है कि नीर मोर क्या है? खैर, नीर मोर एक मसालेदार छाछ है, जो तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों में लोकप्रिय है, जो एक आदर्श ग्रीष्मकालीन पेय है जो आपको तरोताजा और हाइड्रेटेड रखता है। गर्मियों का यह पेय पदार्थ दही, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती और हींग जैसी सामग्रियों से तैयार किया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए, पेय में सरसों, हींग और करी पत्ते का तड़का लगाया जाता है। नीर मोर का तीखा, मसालेदार और तीखा स्वाद इसे एक ताज़ा और स्वादिष्ट पेय बनाता है जो गर्मियों में हर किसी को पसंद आता है।

April Travel Destination: अप्रैल में घूमने की कर रहें प्लानिंग, तो लिस्ट में इन शानदार जगहों को करें शामिल  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT