होम / BB vs CC Cream: बीबी या सीसी क्रीम को लेकर रहती है कंफ्यूजन, जाने अपनी स्किन टाइप के लिए बेस्ट ऑप्शन

BB vs CC Cream: बीबी या सीसी क्रीम को लेकर रहती है कंफ्यूजन, जाने अपनी स्किन टाइप के लिए बेस्ट ऑप्शन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 2, 2024, 8:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), BB Cream vs CC Cream: इन दिनों मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जिस वजह से इन्हें लेकर कंफ्यूजन भी बनी रहती है। बता दें कि त्वचा की रंगत बढ़ाने या पार्टी-फंक्शन के लिए तैयार होते वक्त बीबी और सीसी क्रीम काफी यूज की जाती हैं, लेकिन इन दोनों के बीच का फर्क अक्सर महिलाएं नहीं जानती हैं। इनके कई ऐसे फैक्टर्स हैं, जो इन दोनों क्रीम को एक-दूसरे से अलग बनाते हैं। तो यहां जानिए इन दोनों के बीच का फर्क और आपके स्किन टाइप के मुताबिक कौन-सी क्रीम लगाना आपके लिए है बेस्ट ऑप्शन।

क्या होती है बीबी क्रीम (BB Cream)

बीबी क्रीम ‘ऑल इन वन’ मेकअप की तहर काम करती है। इसमें क्रीम प्राइमर, फाउंडेशन और मॉइस्चराइजर तीनों शामिल होते हैं। इसे स्किन टोन के मुताबिक बेस की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है, जिससे फाउंडेशन का हैवी बेस लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। फ्लॉलेस लुक के लिए ये बढ़िया रहती है। मार्केट में मौजूद बीबी क्रीम्स में सनस्क्रीन का प्रोटेक्शन भी देखने को मिल रहा है। इससे आपको अलग से सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं रहती है।

क्या होती है सीसी क्रीम (CC Cream)

सीसी क्रीम का टेक्स्चर लाइट वेट होता है। ये एक कलर करेक्टर की तरह से काम करती है। इसे लगाने से पहले चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत होती है, क्योंकि इस क्रीम में मॉइस्चर थोड़ा कम रहता है, जिससे स्किन पोर्स बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं। बता दें कि जिनकी त्‍वचा ऑयली है वो सीसी क्रीम लगा सकते हैं।

आपके लिए क्या है बेस्ट?

अगर आप अपनी स्किन की जरूरत को देखे बिना क्रीम खरीद लेती हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। बीबी या सीसी क्रीम में से एक चुनने से पहले अपनी स्किन टाइप का जरूर ख्याल रखें। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए सीसी क्रीम ज्यादा सही रहती है, क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज कम होती हैं। वहीं, बीबी क्रीम स्किन को ज्यादा समय तक हाइड्रेट रखती है। ऐसे में ये ड्राई स्किन टाइप की कैटेगिरी वाले लोगों के लिए बेस्ट रहती है।

चेहरा पहले से ही ऑयली होने पर उसपर बीबी क्रीम का यूज आपके मेकअप को खराब दिखा सकता है, जिससे चेहरा केकी लगता है और मेकअप ज्यादा समय के लिए सेट नहीं रह पाता है। इसके अलावा ड्राई स्किन टाइप के लिए सीसी क्रीम सही ऑप्शन नहीं रहती है, क्योंकि इससे त्वचा की फाइन लाइंस ठीक से कवर नहीं हो पाती हैं और चेहरे को मेकअप के लिए एक हाइड्रेटिंग बेस नहीं मिल पाता है। ऐसे में अपनी स्किन टाइप के मुताबिक ही दोनों में से एक को चुनना चाहिए।

 

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT