होम / Beauty Tips: बिना सर्जरी के चाहते हैं तिल से छुटकारा, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Beauty Tips: बिना सर्जरी के चाहते हैं तिल से छुटकारा, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Babli • LAST UPDATED : December 29, 2023, 3:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़ ), Beauty Tips, दिल्ली: आज के इस दौर मे हर कोई चमकदार और आकर्षक त्वचा पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ता हैं। लेकिन, अगर आपके चेहरे पर मौजूद तिल आपको वह चमक और आकर्षण पाने से रोकते हैं। तो परेशान ना हो आज हम आपको इन तिल को हटाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आप घर बैठे कुछ ही दिन में एक चमकदार और आकर्षक त्वचा पा सकेंगे।

1. अनानास

जब चहरे की अशुद्धियों को साफ करने की बात आती है तो अनानास का रस एक बेहतरीन ऑप्शन के रुप में काम कर सकता है। इसके रस में मौजूद एंजाइम और साइट्रिक एसिड मस्सों को जन्म देने वाले बैक्टीरिया को हल्का करने और हटाने का काम करते हैं।

लगाने का तरीका : एक कॉटन बॉल लें और इसे ताजे अनानास के रस में भिगो दें। फिल इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं और चिपकने वाली पट्टी या टेप से ढक दें। इसे कुछ घंटों तक मस्सों पर लगा रहने दें और पानी से धो लें। जल्दी रिजल्ट के लिए इसे जरुरत के आधार पर दोहराएं। दूसरा तरीका यह है कि अनानास का एक छोटा टुकड़ा काट लें और उसे तिल के ऊपर रख दें।

2. अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा

यह उन कुछ घरेलू उपचारों में से एक है जो आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन को खत्म करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट अरंडी का तेल मस्सों को हटाने सहित त्वचा की कई समस्याओं को हल करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा की बात करें तो यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मस्सों को धीरे-धीरे दूर करता है। इस प्रोसेस में समय लगता है, लेकिन यह फायदेमंद है क्योंकि यह आपके चेहरे पर निशान नहीं छोड़ता है।

Best Home Remedies To Remove Moles

लगाने का तरीका : अरंडी के तेल की कुछ बूंदें लें और इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। अपना चेहरा धोएं और मिश्रण को तिल पर लगाएं। इसे रात भर या कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसे कुछ दिनों तक इसी तरह लगाएं और आपको इसके रिजल्ट काफी पसंजद आएगा। 

3. लहसुन का पेस्ट

मस्सों को हटाने के लिए यह सबसे आजमाया हुआ और परखा हुआ तरीका है लहसुन का पेस्ट। लहसुन में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो रंगद्रव्य पैदा करने वाली कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करते हैं और काले मस्सों को हल्का करने में मदद करते हैं।

लगाने का तरीका : आपको बस कुछ लहसुन की कलियों को पीसकर या पीसकर एक चिकना पेस्ट बनाना है। पेस्ट को मस्से पर लगाएं, ध्यान रखें की यह मस्से को पूरी तरह ढक दे। इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय का प्रयोग नियमित रूप से तब तक करें जब तक कि तिल प्राकृतिक रूप से गिर न जाए।

4. प्याज का रस

प्याज गुणों से भरपूर है, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। लहसुन के पेस्ट की तरह ही प्याज का रस भी मस्सों को हटाने में बहुत अच्छा है।

लगाने का तरीका : एक छोटे आकार के प्याज को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। इसे धीरे-धीरे तिल पर लगाएं। इसे आधे घंटे से अधिक समय तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे कुछ हफ़्ते तक रोज़ाना करें। मस्सों को दूर करने के लिए आप समान मात्रा में थोड़ा सा नमक या सेब का सिरका भी मिला सकते हैं।

 

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
ADVERTISEMENT