होम / Hair Wash Tips: बिना शैम्पू किए इन चीजों के इस्तेमाल से बालों को करें साफ, जाने फायदे

Hair Wash Tips: बिना शैम्पू किए इन चीजों के इस्तेमाल से बालों को करें साफ, जाने फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 12, 2023, 7:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Natural Hair Wash Tips: बालों को साफ और हेल्दी रखने के लिए हम कितने ही तरीके के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। इनसे बालों को काफी नुकसान भी होता है। इसके अलावा भी हमारे बाल हीट प्रदूषण और कितना कुछ झेलते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम इन्हें इन सभी से ब्रेक देकर हील होने का वक्त दें। इसमें कुछ नेचुरल चीजें आपकी मदद कर सकती हैं। जानें क्या है उनके नाम और फायदे।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कई सालों से बालों को साफ करने के लिए किया जाता आ रहा है। यह आपके बालों से तेल और गंदगी को हटाता है। इससे बालों को धोने से यह पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। इसे आप पानी में घोल लें और इसे अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मलें। थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल अगर आप बालों को साफ करने के लिए लिए करेंगे, तो इससे आपके बालों का झड़ना भी कम होगा। साथ ही बाल मुलायम बनेंगे, जिससे इन्हें सुलझाने में दिक्कत नहीं होगी। इन फूलों को ग्राइन्डर में डालें, इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं और ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को बालों पर थोड़ी देर लगा कर मसाज करें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

बेसन

बेसन में प्रोटीन मौजूद होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है। इसे दही और नींबू के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। दही और नींबू डैंड्रफ को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही नींबू से बालों में चमक भी आती है। थोड़ा-सा बेसन, दही और नींबू मिला लें और इसे अपने बालों पर लगाएं और 2-5 मिनट बाद फिर धो लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा स्कैल्प से भी गंदगी और ऑयल को बालों से साफ किया जा सकता है। इसमें एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं, जिससे बालों की डैंड्रफ और खुजली कम होती है। इसका पीएच लेवल बहुत हाई होता है इसलिए इसके साथ एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना होता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिला कर बालों पर लगाएं और 2 मिनट बाद धो लें। इसके बाद अपने बालों को एप्पल साइडर विनेगर से धोएं ताकि बालों का पीएच लेवल नॉर्मल हो जाए।

बेनटोनाइट क्ले

यह बालों से ऑयल को हटाने में मदद करता है लेकिन साथ ही बालों के नेचुरल ऑयल्स को नहीं छीनता। यह बालों की फ्रिजीनेस को भी कम करता है। इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं और कुछ मिनट बाद धो लें।

शिकाकाई, आंवला और रीठा

शिकाकाई, रीठा और आंवले का इस्तेमाल हमारी दादी नानी कितने ही सालों से अपने बालों में करती आ रही हैं। ये तीनों बालों के लिए वरदान से कम नहीं होते। यह आपके बालों को सिर्फ साफ ही नहीं बल्कि पोषण और मजबूती भी देते हैं। शिकाकाई बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल को खत्म नहीं करता और बालों में ड्राइनेस भी नहीं होती। इससे डैंड्रफ भी कम होती है। रीठा बालों से गंदगी और ऑयल को हटाता है, जिससे स्कैल्प अच्छे से साफ हो जाता है। आंवला बालों को मजबूत बनाता है और बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। अपने बालों को साफ करने के लिए इन तीनों के पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और अपने बालों पर लगा सें। 10 मिनट के बाद बालों को पानी से धो सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT