होम / Homemade Hair Serum: घर पर कैसे बनाएं हेयर सीरम, कम पैसों में बालों के लिए करें लाखों का काम

Homemade Hair Serum: घर पर कैसे बनाएं हेयर सीरम, कम पैसों में बालों के लिए करें लाखों का काम

Simran Singh • LAST UPDATED : June 1, 2023, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Homemade Hair Serum, दिल्ली: गर्मियों के आते ही चिलचिलाती धूप और बदलते मौसम से हर कोई परेशान है। वहीं इसका सीधा असर लोगों की बॉडी पर पड़ता है। गर्मी से बचने के लिए लोग घर से बाहर निकलने से पहले 100 बार सोचते हैं।

पसीने से होती है बालों में कई दिक्कत

गर्मी का असर सिर्फ आपकी बॉडी या स्किन पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी होता है, दरअसल गर्मियों में लगातार पसीना आने की वजह से बालों में कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं। जिससे बाल काफी बेजान और रूखे हो जाते हैं साथ ही झड़ने भी लगते हैं।

इतना ही नहीं पसीने की वजह से बालों में रूसी की समस्या भी देखने को मिलती है, इसलिए बालों को मजबूती देने के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल करना जरूरी है, लेकिन ये काफी महंगे आते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं। जिससे सिर्फ 10 रूपये में ही आप घर पर एक बढिया और किफायती हेयर सीरम बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को जड़ों से ठीक कर सकते हैं। तो आइए बिना देर किए आपको हेयर सीरम बनाना सिखाते हैं, ताकि आप अपने बालों को सुंदर बना सकें।

क्या है हेयर सीरम बनाने की सामग्री

हेयर सीरम बनाने के लिए आपको चाहिए।

  • 3 छोटे छोटे प्याज
  • 3 से 4 चम्मच चाय की पत्ती
  • एक ग्लास पानी
  • स्प्रे बोतल

जानें हेयर सीरम बनाने की विधी

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन ले लें और फिर उसमें एक गिलास पानी गर्म करके उसमें चाय की पत्तियाँ डालकर ढक दें। इसके बाद प्याज को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर कटे हुए प्याज को उबलते हुए पानी में डाल दें। इसे कम से कम 15 मिनट तक उबलने दें और फिर इसे गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

जब ये ठंडा हो जाए तो आप इसे छन्नी से छान लें और स्प्रे बोतल में भर लें। बस आपका घर में बना हेयर सीरम तैयार है। वहीं इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं है। आप इसे आसानी से फटाफट घर पर तैयार कर सकते हैं और इसे बालों में अप्लाई करके आप अपने बालों को मजबूत, घना और सुंदर बना सकते हैं।

 

ये भी पढे़: मलाइका की प्रेग्नेंसी पर भड़के अर्जुन, आजादी का गलत फायदा न उठाए मीडिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmera Shah से आज भी नाराज हैं Govinda! आरती की शादी में नहीं छुने दिए पैर-Indianews
Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
ADVERTISEMENT