होम / डलनेस और दाग-धब्बों के कारण खो गया है चेहरे का निखार, नेचुरल ग्लो पाने के लिए इन 8 होममेड स्क्रब का करें इस्तेमाल

डलनेस और दाग-धब्बों के कारण खो गया है चेहरे का निखार, नेचुरल ग्लो पाने के लिए इन 8 होममेड स्क्रब का करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 4, 2024, 7:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Homemade Scrubs for Glowing Skin: गर्मी के मौसम में हमारी स्किन डलनेस, रिंकल्स, झुर्रियां और दाग-धब्बों जैसी कई समस्याओं का सामना करती है। इस वजह से अक्सर हमारे चेहरे का निखार कम होने लगता है। लगातार बढ़ते प्रदूषण और हमारी लापरवाही की वजह से तो हमारी त्वचा डैमेज होती है। इस कारण हम इन्हें नेचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अजमाते है। अब इसी बीच चेहरे के डेड सेल्स को हटाने और उनको अंदरूनी पोषण और हाइड्रेशन देने के लिए स्क्रबिंग करना काफी जरूरी होता है। इसके लिए आप खुद घर पर नेचुरल तरीके से स्क्रब तैयार कर सकती हैं और उनसे ग्लो पा सकती हैं। तो यहां जानिए कुछ ऐसे ही 8 होममेड स्क्रब के बारे में जानकारी।

1. कॉफी और नारियल तेल का स्क्रब

सबसे पहले नारियल तेल में कॉफी पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के बाद स्क्रब करते हुए हटा लें और गुनगुने पानी से धो लें। नारियल तेल चेहरे की नमी बनाए रखता है और कॉफी चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है।

2. ऑरेंज पील, एलोवेरा जेल और शहद का स्क्रब

विटामिन सी चेहरे की रंगत निखारने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। साथ ही ये चेहरे को अंदरूनी पोषण देने में भी मदद करता है। इसके लिए ऑरेंज पील, एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और चहेरे को स्क्रब करें। 15 मिनट बाद इस नॉर्मल पानी से धो लें।

स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ नेचुरली लंबे और घने बालों के लिए मेथीदाने का इन तरीकों से करें इस्तेमाल – India News

3. ओटमील और दही का स्क्रब

इन तरीकों के अलावा भी आप ये स्क्रब तैयार कर सकते है। इसमें दो चम्मच ओटमील में एक चम्मच दही मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से इसे साफ कर लें। दही चेहरे को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करेगा।

4. बादाम, अखरोट और शहद का स्क्रब

भीगे हुए बादाम और अखरोट को बारीक पीसकर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। बता दें कि बादाम और अखरोट में मौजूद विटामिन-ई चेहरे को पोषण देकर उनकी रंगत निखारने में मदद करता है।

Korean Beauty Secrets: कोरियन लोगों की त्वचा क्यों करती है इतनी ग्लो? अपनाते हैं वो ये तरीके – India News

5. पपीता, चीनी और नींबू का स्क्रब

पपीता और पीसी चीनी के पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें।

6. एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा स्क्रब

एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है हेयर फॉल, लंबे-मजबूत बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स – India News

7. नींबू का रस और चीनी स्क्रब

नींबू के रस में चीनी को मिक्स कर चेहरे पर स्क्रब करें। इससे चेहरे के दाग-धब्बों और डार्क स्पॉट से छुटकारा मिलता है।

8. शहद और ब्राउन शुगर का स्क्रब

इसके अलावा शहद और ब्राउन शुगर दोनों ही चेहरे की नमी को बरकरार रखने के साथ-साथ उनकी डेड सेल्स को हटाने में मदद करतें हैं और साथ ही इससे चेहरे की रंगत भी निखरती है।

Face Pack: पिंपल्स को दूर करने के लिए इन होममेड फेस पैक्स का करें इस्तेमाल, चेहरे की भी बढेगी चमक – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT