होम / Hair Smoothing: पार्लर जाने का झंझट खत्म, घर बैठे करें हेयर स्मूदनिंग

Hair Smoothing: पार्लर जाने का झंझट खत्म, घर बैठे करें हेयर स्मूदनिंग

Simran Singh • LAST UPDATED : July 16, 2023, 4:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Smoothing, दिल्ली: अगर आपके बाल फ्रिजी, वेवी और घुंघराले हैं, तो आपके लिए हेयर स्मूदनिंग बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि स्मूदनिंग से आपके बाल स्ट्रेट और शाइनी हो जाते हैं। यही वजह है आजकल महिलाओं के बीच हेयर स्मूदनिंग का क्रेज दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। लेकिन अब आप यही सोच रही होंगी कि इसके लिए तो आपको पार्लर जाना पड़ेगा और हजारों रूपये खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, आप खुद अपने घर बैठ कर ही , कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपने बाल स्मूथ कर सकती हैं , तो आइये बताते हैं क्या है इसका प्रोसेस और इजी स्टेप्स।

स्टेप 1- बाल धोएं

स्मूदनिंग करने के लिए आप सबसे पहले अपने बालों को माइल्ड फॉर्मूला वाले शैंपू से धो लें। माइल्ड फॉर्मूला वाले शैंपू से हमारा मतलब है एक ऐसा शैंपू जिसमें केमिकल की मात्रा कम से कम हो। अगर आपके बाल काफी डैमेज हैं तो आप ओट मिल्क और शहद से बने शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन दोनों चीजों में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डैमेज बालों को सही करके उन्हें मजबूत बनाने का काम करते हैं.

स्टेप 2- बालों को सुखाएं

बालों को धोने के बाद अगला स्टेप है इन्हें सुखाना, बालों को सुखाने के लिए आपको ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालों में मौजूद मॉइश्चर के ट्रेसिस नजर नहीं आते हैं। बालों को सुखाने के लिए इन्हें चार सेक्शन में डिवाइड कर दें। और फिर एक-एक सेक्शन को ब्लो ड्रायर से सुखा लें। ऐसा करने से आपके बाल पूरी तरह से सुख जाएंगे।

स्टेप 3- बालों में लगाएं स्मूदनिंग क्रीम

हेयर स्मूदनिंग के लिए तीसरा स्टेप है, बालों में स्मूदनिंग क्रीम लगाना। आप यह क्रीम मार्केट से भी खरीद सकती हैं। या फिर आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। बालों में स्मूदनिंग क्रीम अप्लाई करने के लिए आपको एक मास्किंग ब्रश चाहिए होगा। इस ब्रश की मदद से आप अपने बालों में स्मूदनिंग क्रीम लगाएं। अब बालों में स्मूदनिंग क्रीम लगा लेती हैं, तो चौड़े दातों वाली कंघी की मदद से इसे अपने हर एक बालों में फैला लें। क्रीम को अपने बालों में करीब 25-30 मिनट तक लगा कर रखें। साथ ही स्मूदनिंग क्रीम एक जगह पर न जमे, इसके लिए आप 10 मिनट बाद बालों में कंघी भी कर सकती हैं।

स्टेप 4- प्रेसिंग करें

जब बालों की क्रीम पूरी तरह से सूख जाए तब बालों को धो लें। और फिर बालों में ड्रायर का इस्तेमाल करते हुए अपने बालों को प्रेस कर लें। लीजिए दोस्तों हो गई आपकी हेयर स्मूदनिंग। हालांकि, स्मूदनिंग के तीन दिन बाद ही आपको अपना सिर धोना चाहिए। बालों को धोने के बाद सीरम लगाना ना भूलें। और साथ ही इसके बाद दोबारा बालों को प्रेस कर लें।

स्मूदनिंग के बाद ये सावधानियां बरतें

• बालों में स्मूदनिंग करने के बाद आपको अपने बालों को तीन दिन तक पिन, टक या बांधना नहीं चाहिए।
• आपको 15 दिन तक अपने बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए।
• स्मूदनिंग के बाद बालों पर अच्छे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

• बालों के लिए कभी भी एक ही कंपनी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।
• बालों को धोने से पहले हेयर मास्क जरूर लगाएं।
• कोशिश करें कि आप अपने बालों को धोने के बाद खुले ही रखें।
• बालों में सीरम लगाना न भूलें।

 

ये भी पढे़: पठान बनने वाले कश्मीर में रिलीज होने वाली पहली फिल्म, नए थिएटर में रिलीज होगी फिल्म

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, KKR vs MI: 12 साल बाद केकेआर ने वानखेडे़ स्टेडियम में किया कमाल, मुंबई इंडियंस को पछाड़ दर्ज की जीत-Indianews
Canada Road Accident: कनाडा में भीषण सड़क हादसा, आपस में टकराई कई गाड़ियां; 4 की मौत-Indianews
Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews
वेट्टैयान के सेट से नई तस्वीरें आई सामने, गले लगते दिखें Rajinikanth-Amitabh Bachchan -Indianews
Texas Tornado: टेक्सास टॉरनेडो से तबाही, बचाए गए परिवार के लिए लॉन्च किया गया GoFundMe- indianews
Hindu Temple: भारत के इन मंदिरों में नहीं जा सकते पुरुष, सिर्फ महिलाओं को है पूजा और प्रवेश की अनुमति -Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास को दी बड़ी चेतावनी, कहा- इस समझौते पर सहमत हों नहीं तो राफा ऑपरेशन का करें सामना-Indianews
ADVERTISEMENT