होम / राजधानी समेत इन राज्यों में ठंड का कहर,राहत को लेकर मौसम विभाग ने कही ये बात

राजधानी समेत इन राज्यों में ठंड का कहर,राहत को लेकर मौसम विभाग ने कही ये बात

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : January 8, 2023, 10:30 am IST

(इंडिया न्यूज़, Weather Forecast): राजधानी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। पहाड़ो में हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में चल रही शीत लहर से लोगों का जीना मुश्किल हो गया। दिल्ली सहित उत्तर भारत में शनिवार को गलन भरी शीतलहर का प्रकोप और राजधानी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

मौसम विभाग ने रविवार के लिए दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि घना कोहरा, ठंड और शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने कहा

मौसम विभाग के अनुसार मुताबिक अभी फिलहाल कुछ दिनों तक इस कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद कम है। उत्तर भारत के ज्यादातर शहर शीतलहर और कोल्ड डे की चपेट में हैं। राजस्थान में वनस्थली (1.7 डिग्री सेल्सियस), सीकर (एक डिग्री सेल्सियस), पिलानी (0.6 डिग्री सेल्सियस) और चुरू (0 डिग्री सेल्सियस) सहित केवल कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत से काफी कम दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, 8 से 9 जनवरी तक उत्तर-पश्चिमी भारत में कोल्ड डे और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। ठंड और कोहरे से फिलहाल सोमवार को भी राहत मिलती नहीं दिख रही है। इसी तरह अगले 48 घंटे में हरियाणा और पंजाब में घने कोहरे की
चादर दिखेगी।

इन राज्यों में कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में अगले तीन दिनों तक शीतलहर पहले से ज्यादा सताएगी। मध्य प्रदेश में भी अगले दो दिनों तक 2-3 डिग्री सेल्सियस तापमान गिरने वाला है, जिससे ठंड बढ़ेगी। राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ में आठ जनवरी को शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति जारी रहेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT