होम / Car Maintenance Tips: कार मेंटेनेंस है बेहद आवश्यक, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Car Maintenance Tips: कार मेंटेनेंस है बेहद आवश्यक, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 6, 2022, 4:58 pm IST

आपने चाहे कितनी भी महंगी कार खरीद लें और वो कितनी भी नामी ब्रांड हो, लेकिन इससे कोई फर्क पड़ता अगर आप अपनी कार का मेंटेनेंस सही न रखें तो अपनी कार को वह समय और थोड़ा प्यार दें जिस पर उसका हक है और बताए गए सुझावों का पालन करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसे एक लंबी लाइफ मिलेगी। यहां हम आपको कार मेंटेनेंस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहें हैं जिससे आपको फायदा होगा।

कार के इंजन को साफ रखें

स्वच्छ ईंधन का इस्तेमाल करने के अलावा, इंजन को आंतरिक रूप से साफ रखने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है। लेकिन समय-समय पर इसे बाहरी रूप से भी साफ करना चाहिए। धूल और गंदगी के साथ रिसाव इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए गंदगी को पोंछने के लिए किसी भी इंजन क्लीनर का इस्तेमाल करें। यह किसी अन्य समस्या की पहचान करने में भी मदद करता है।

Car Engine maintenance Tips you car will not get old try 5 tips | पुरानी  नहीं होगी कार, इंजन चलेगा सालों-साल, बस अपना लेना ये 5 टिप्स | Hindi News

ऑयल और ऑयल फिल्टर बदलें

एक कार में कई पार्ट्स होते हैं जो लगातार काम करते हैं और यह बिना लुब्रिकेंट के ठीक से नहीं चल सकता है। इन जगहों पर ऑयल और ऑयल फिल्टर की जरूरत पड़ती है। क्योंकि ऑयल मूविंग पार्ट्स को चिकनाई देता है और घर्षण के कारण पैदा होने वाली गर्मी को सोंख लेता है। लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद, ऑयल और ऑयल फिल्टर को बदल देना चाहिए क्योंकि इसमें धूल और गंदगी जमा हो सकते हैं जो मूविंग पार्ट्स के परफॉर्मेंस में रुकावट आती है।

बदलें अपने कार का ऑयल - विकिहाउ

 

टायर प्रेशर को रेगुलर चेक करें

एक फिट टायर आपकी गाड़ी के हेल्थ के लिए बेहद जरूरी हैं। इसलिए, अपने टायर प्रेशर की रेगुलर जांच करने से न सिर्फ माइलेज में सुधार होता है, बल्कि इससे टायर जल्दी घिसता भी नहीं है और टायर फटने से भी बचाया जा सकता है। हर बार जब आप पेट्रोल-पंप में तेल या सीएनजी भरवान जाते हैं, तो टायरों के प्रेशर की भी चेकिंग जरूर कराएं।

Here Is How To Find Right Tyre Pressure For Your Car - कार के टायर में रखें  इतनी हवा, दुर्घटना का खतरा कम और माइलेज भी मिलेगा बढ़िया - Amar Ujala Hindi

बैटरी की मेंटेनेंस पर ध्यान रखें

बैटरी की मेंटेनेंस की शुरुआत बस अपनी बैटरी को साफ रखने के साथ शुरू करें, क्योंकि गंदगी के कारण करंट बर्बाद हो सकता है। इसे पोंछने के लिए एक गीले कपड़े का इस्तेमाल करें और बैटरी पोस्ट या टर्मिनलों को साफ करना सुनिश्चित करें। इग्निशन बंद होने पर कार को ऑन रखने से बचें, यह बैटरी लाइफ को नुकसान पहुंचाता है।

car battery tips car battery car tips car care tips car battery maintenance  tips car maintenance tips | Tips & Tricks: लॉकडाउन में गाड़ी की बैटरी डाउन  हो गई हो, तो ऐसे

ये भी पढ़े- PAK Vs BAN: पाकिस्तान लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में, बांग्लादेश को पांच विकेट से हराया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Spy: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लिए कर रहा था जासूसी, गुजरात में हुआ गिरफ्तार- Indianews
NEET student missing: ‘5 साल बाद वापस आऊंगा’, मोबाइल पर मैसेज कर कोटा से लापता हुआ NEET छात्र- Indianews
IMD Alert: चार धाम यात्रा के मद्देनजर IMD ने किया सतर्क, उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी- Indianews
Canara Bank Viral Video: बैंक अधिकारी टारगेट पूरा न करने पर कर्मचारियों को दी गालियां, देखें वीडियो- Indianews
Karnataka: हिंदू समर्थक समूह क्यों अंतर-धार्मिक जोड़े को ले जाना चाहते थे साथ? वजह हैरान करने वाली- Indianews
US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews
Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT