होम / Banke Bihari Mandir: शरद पूर्णिमा पर करना है बांकेबिहारी के दर्शन? आने से पहले नोट कर लें समय

Banke Bihari Mandir: शरद पूर्णिमा पर करना है बांकेबिहारी के दर्शन? आने से पहले नोट कर लें समय

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 26, 2023, 12:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Lunar Eclipse 2023: हर साल शरद पूर्णिमा के दिन ठाकुर बांकेबिहारीजी महारास की मुद्रा में चंद्रमा की चांदनी में मुरली बजाते हुए भक्तों को दर्शन देते हैं। वहीं, इस वर्ष की शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को पड़ रही है। इस दिन भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए एक प्रतिष्ठित तीर्थ स्थल, वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में पारंपरिक दर्शन के समय में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी।

आपको बता दें कि हर साल शरद पूर्णिमा पर भक्तों की भीड़ वृन्दावन में आती है, जो अलौकिक चांदनी में ठाकुर बांके बिहारी के दिव्य दर्शन को देखने के लिए उत्सुक होते हैं। लेकिन इस बार चंद्रग्रहण के कारण बांकेबिहारीजी चंद्रमा की रोशनी में नहीं बल्कि सूर्य की रोशनी में भक्तों को मुरली बजाते हुए दर्शन देंगे।

ठाकुरजी के दर्शन समय में बदलाव

शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को राजभोग सेवा के दर्शन सामान्य समय सुबह 7:45 बजे शुरू होंगे। मंदिर के कपाट सामान्य समय से एक घंटा पहले सुबह 10:55 बजे राजभोग आरती के बाद बंद हो जाएंगे। इसी तरह, शयनखोब सेवा के दर्शन, जो आमतौर पर शाम 4:30 बजे शुरू होते हैं, इस दिन दोपहर 12:30 बजे खुलेंगे। दोपहर 3:25 बजे शयनखोब आरती के बाद कपाट बंद हो जाएंगे। सूतक काल के कारण भक्त 29 अक्टूबर को सुबह 7:45 बजे नियमित समय पर ही दोबारा दर्शन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः- Israel Hamas War: जंग के बीच इजरायली राजदूत की भारत से अपील, कहा-अब समय आ गया है

दरअसल, इस शरद पूर्णिमा पर भारत में दिखाई वाला वर्ष का अंतिम ग्रहण होगा। इस बार चंद्रग्रहण होने पर सूतक काल मनाया जाएगा, जो पूजा की समाप्ति का प्रतीक है और इस दौरान भक्तों को मंदिरों में प्रवेश और पूजा करने से मना किया जाता है। नतीजतन, बांके बिहारी मंदिर के साथ-साथ देश भर के अन्य मंदिरों में दर्शन सहित पूजा का समय प्रभावित होगा।

यह भी पढ़ेंः- Elvish Yadav: एल्विश यादव से मांगी गई 1 करोड़ की रंगदारी, जांच में जुटी पुलिस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Manipur Violence: अमेरिका में बसे कुकी जनजातियों ने किया कांग्रेस ब्रीफिंग का आयोजन, मणिपुर को लेकर भारत सरकार को घेरा-Indianews
आज जारी होंगे West Bengal HS के रिजल्ट्स, ऐसे करें चेक-Indianews
DC vs RR: संजू सैमसन के कैच आउट पर मचा बवाल,मैदान छोड़ने को तैयार नहीं थे आर आर के कप्तान -Indianews
Bhagwant Mann: क्या टूट जाएगी आम आदमी पार्टी? भगवंत मान के अमित शाह से मिलने पर अटकलें तेज-Indianews
Kareena Kapoor ने मजेदार पोस्ट पर किया रिएक्ट, स्टोरी शेयर कर फैंस के साथ किया शेयर – Indianews
Supreme Court: सेलिब्रेटियों को अब भ्रामक विज्ञापन करना पड़ेगा भारी, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया ये आदेश-Indianews
BCCI: चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? केंद्र सरकार का होगी आखिरी फैसला-Indianews
ADVERTISEMENT