होम / Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने खाली सदन में दिया अपना पहला भाषण, सांसदों ने किया बहिष्कार

Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने खाली सदन में दिया अपना पहला भाषण, सांसदों ने किया बहिष्कार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 5, 2024, 8:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Maldives: बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सोमवार को अपना पहला राष्ट्रपति भाषण दिया। जहां 87 सीटों वाली संसद की शुरुआती बैठक में  केवल 24 सांसदशामिल हुए।”सरकार के अलोकतांत्रिक तरीकों” को लेकर डेमोक्रेट्स के 13 सांसदों और मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के 43 सांसदों सहित कुल 56 सांसदों ने बैठक का बहिष्कार किया।

विपक्षी दलों ने की थी मुइज्जू की इस विचारधारा की आलोचना

दोनों विपक्षी दलों ने पहले भी कट्टर चीन समर्थक नेता मुइज्जू की ‘भारत विरोधी’ विचारधारा के लिए कड़ी आलोचना की थी, जिसमें उन्होंने भारतीय सैनिकों को द्वीप से हटने के लिए कहा था और भारत को छोड़कर चीन की यात्रा की थी।

भारतीय सैनिक 10 मई तक मालदीव छोड़ देंगे: मुइज्जू

संसद में अपने पहले संबोधन में मुइज्जू ने कहा कि भारतीय सैन्य कर्मियों के पहले समूह को 10 मार्च से पहले द्वीप राष्ट्र से वापस भेज दिया जाएगा, जबकि दो विमानन प्लेटफार्मों पर तैनात शेष भारतीय सैनिकों को 10 मई तक वापस ले लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका मानना ​​है कि मालदीव के अधिकांश लोग इस उम्मीद के साथ उनके प्रशासन का समर्थन करते हैं कि वे देश से विदेशी सैन्य उपस्थिति को हटा देंगे, और “खोए हुए समुद्री क्षेत्र” को पुनः प्राप्त करेंगे।

मुइज्जू ने कहा कि उनका प्रशासन किसी भी “राज्य समझौते की अनुमति नहीं देगा जो देश की संप्रभुता से समझौता कर सकता है”।

17 नवंबर को ली थी राष्ट्रपति पद की शपथ

पिछले साल 17 नवंबर को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के तुरंत बाद, मुइज्जू ने औपचारिक रूप से भारत से 15 मार्च तक अपने देश से 88 सैन्य कर्मियों को वापस लेने का अनुरोध किया था, उन्होंने कहा था कि मालदीव के लोगों ने उन्हें नई दिल्ली से यह अनुरोध करने के लिए “मजबूत जनादेश” दिया है।

वर्तमान में, भारतीय सैन्यकर्मी मुख्य रूप से दो हेलीकॉप्टर और एक विमान संचालित करने के लिए मालदीव में हैं, जिन्होंने सैकड़ों चिकित्सा निकासी और मानवीय मिशनों को अंजाम दिया है। भारतीय मंच पिछले कुछ वर्षों से मालदीव के लोगों को मानवीय और चिकित्सा निकासी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

मुइज्जू के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

सोमवार की बैठक का बहिष्कार करने वाले सांसदों की संख्या निश्चित रूप से मुइज्जू को चिंतित करेगी, जिन्हें जल्द ही महाभियोग की कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि एमडीपी और डेमोक्रेट्स ने हाल ही में घोषणा की थी कि उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए पर्याप्त हस्ताक्षर एकत्र कर लिए हैं।

विशेष रूप से, मौजूदा राष्ट्रपति को हटाने के लिए संसद के भीतर न्यूनतम 53 वोटों की आवश्यकता होती है। एमडीपी और डेमोक्रेट्स के पास कुल मिलाकर 56 सांसद हैं। जिसमें एमडीपी के 43 सांसद और डेमोक्रेट के 13 सांसद हैं।

दोनों भारत-मित्र पार्टियों ने “मालदीव के लोगों के लाभ के लिए सभी विकास भागीदारों के साथ काम करने की क्षमता बनाए रखने की लगातार सरकारों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया है, जैसा कि मालदीव ने पारंपरिक रूप से किया है”।

दोनों विपक्षी दलों ने मौजूदा शासन की उसके ‘कट्टर’ भारत विरोधी रुख को लेकर आलोचना की है और विदेश नीति में बदलाव को देश के दीर्घकालिक विकास के लिए “बेहद हानिकारक” करार दिया है।

द्वीप राष्ट्र में राजनीतिक तापमान काफी ऊंचा है और हाल ही में मालदीव की संसद में चीन समर्थक राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की मंजूरी के संबंध में मतभेदों को लेकर सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच झड़पें हुईं।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT