होम / Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए इन हस्तियों को मिला निमंत्रण, जानें कौन-कौन होंगे शामिल

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए इन हस्तियों को मिला निमंत्रण, जानें कौन-कौन होंगे शामिल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Ayodhya Ram Mandir Consecration Ceremony: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे मंदिर का प्रतिष्ठा समारोह अगले साल 22 जनवरी को होगा। इस समारोह में देश-दुनिया से करीब 7 हजार वीवीआईपी, गणमान्य व्यक्तियों और विदेशी प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले ही निमंत्रण दिया जा चुका है।

इन हस्तियों को मिला निमंत्रण

राम मंदिर ट्रस्ट ने समारोह में शामिल होने के लिए क्रिकेट के दिग्गज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, पूर्व कप्तान विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी समेत 3,000 वीवीआईपी लोगों को विशेष निमंत्रण दिया है। सूत्रों ने बुधवार (6 दिसंबर) को यह जानकारी दी।

इन कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस समारोह में भगवान श्री राम और माता सीता की भूमिका निभाने वाले मशहूर टीवी सीरियल रामायण के कलाकारों को भी आमंत्रित किया है। समारोह में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल और माता सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया भी हिस्सा लेंगे। ट्रस्ट ने अभिषेक के लिए 3,000 वीवीआईपी समेत 7,000 लोगों को निमंत्रण भेजा है।

इतने संतो को आमंत्रित किया जाएगा

सूत्रों का कहना है कि इस मौके पर उन कारसेवकों के परिवारों को भी आमंत्रित किया जा रहा है जो अयोध्या में पुलिस फायरिंग के शिकार हुए थे। वीवीआईपी की सूची में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत, योग गुरु रामदेव भी शामिल हैं। ट्रस्ट ने देशभर से 4,000 संतों को भी आमंत्रित किया है।

समारोह में लगभग इतने देशों से बुलाए जाएंगे अतिथि

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 50 देशों से एक-एक प्रतिनिधि को आमंत्रित करने का भी प्रयास किया जा रहा है। वहीं, 1992 में राम मंदिर आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 50 कार सेवकों के परिवार के सदस्यों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा देश के जजों, वैज्ञानिकों, लेखकों और कवियों को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है।

धर्म से जुड़े इन लोगों को बुलाया जाएगा

राय ने कहा कि संतों, पुजारियों, शंकराचार्यों, धार्मिक नेताओं, पूर्व नौकरशाहों, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों, वकीलों, संगीतकारों और पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है।

इस जरिए इवेंट में लोगों को प्रवेश मिलेगा- शरद शर्मा

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि वीवीआईपी को बार कोड पास के जरिए प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आमंत्रित 7000 लोगों में से करीब 4,000 लोग देश के धार्मिक नेता होंगे। इवेंट से पहले आमंत्रित लोगों के साथ एक लिंक भी साझा किया जाएगा, जिसके बाद वे इसमें पंजीकृत होंगे और बार कोड बनाया जाएगा। यह उनके प्रवेश पास के रूप में काम करेगा।

इस रूप में मंदिर में विराजमान रहेंगे रामलला- चंपत राय

ट्रस्ट के सचिव चंपत राय का कहना है कि राम मंदिर में रामलला 5 साल के बालक के रूप में विराजमान रहेंगे। इसके लिए दो चट्टानों से 3 मूर्तियां बनाई जा रही हैं, जिनमें से एक चट्टान कर्नाटक से और दूसरी राजस्थान से लाई गई है।

इन मूर्तियों का निर्माण कार्य 90 फीसदी पूरा हो चुका है और इन्हें अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा है। राय ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा के लिए सबसे आकर्षक मूर्ति का चयन किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर कसा तंज, जानें क्या कहा
Bareilly: सनकी प्रेमी की हैवानियत, पहले किया दुष्कर्म फिर गर्म रोड से लिखा चेहरे पर अपना नाम-Indianews
इस वजह से लापता हुए थे तारक मेहता फेम Gurucharan Singh, कारण जान हो जाएंगे हैरान -Indianews
पंजाब के लोगों के लिए ये क्या बोल गए Aamir Khan, ‘नमस्ते की ताकत’ पर कही ये बात-Indianews
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने इंटरनेट की दुनिया में मचाया तहलका, सबसे बड़े मोबाइल डेटा ब्रांड के रूप में चाइना मोबाइल को छोड़ा पीछे-Indianews
कब थमेगा मणिपुर में मौत का मंजर? एक बार फिर मेटेई और कुकी समुदायों के बीच जमकर हुई गोलीबारी-Indianews
Samantha के जन्मदिन पर तमन्ना भाटिया से विजय देवरकोंडा तक, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
ADVERTISEMENT