होम / Stainless Steel Utensils Look Like New Don't Make These Mistakes स्टेनलेस स्टील बर्तन दिखें नए जैसे तो मत करें ये गलतियां

Stainless Steel Utensils Look Like New Don't Make These Mistakes स्टेनलेस स्टील बर्तन दिखें नए जैसे तो मत करें ये गलतियां

India News Editor • LAST UPDATED : February 1, 2022, 3:05 pm IST

Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

स्टेनलेस स्टील बर्तन दिखें नए जैसे तो मत करें ये गलतियां

इंड़िया न्यूज ।

Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes घरों में अक्सर खाना बनाने के लिए महिलाएं कई तरह की धातुओं के बर्तनों का प्रयोग करते है । लेकिन ज्यादातर स्टील बर्तनों का प्रयोग किया जाता है । आज हम आपको यह बताएंगे कि ये गलतियां कभी मत करना । उसके बाद आपके

स्टेनलेस स्टील के बर्तन लंबें समय तक सुरक्षित व नए जैसे दिखेंगे । खाना बनाने के लिए जी हां, दिन-ब-दिन फेमस होने वाली धातुओं में से एक स्टेनलेस स्टील के बर्तन हैं जिनकों लगभग सभी घरों में इन्ही का प्रयोग करते है । ये हल्के भी होते है,अगर आप भी मेरी तरह इन बर्तनों का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करती हैं तो ये सावधानियां जरूर बरतें

कुकिंग स्प्रे का मत करें प्रयोग Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

खाने बनाते हुए कभी भी बर्तनों में कुकिंग स्प्रे का प्रयोग मत करें । क्योकि जितना हम इसे सुविधाजनक पाते हैं,खाना पकाने के स्प्रे केवल तेल नहीं होते हैं, बल्कि वह प्रोपेलेंट,इमल्सीफायर और एंटी-फोमिंग एजेंट भी होते हैं। इमल्सीफायर्स, चिपचिपे और पके हुए कोटिंग में बनते हैं। इससे स्प्रे बहुत चिपचिपे हो जाते हैं और उन्हें कड़ाही से निकालना मुश्किल हो जाता है। इसकी बजाय मक्खन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है।

रिंसिंग स्टेनलेस स्टील की सफाई का एक प्रमुख घटक Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

रिंसिंग स्टेनलेस स्टील की सफाई का एक प्रमुख घटक है,क्योकि गंदा पानी आपके स्टील के बर्तनों पर अवशेष छोड़ सकता है। यह आपके स्टेनलेस स्टील की सतह पर दाग डाल सकता है। इसलिए इसे पूरी तरह से रिंस करना सुनिश्चित करें। इसी तरह, स्टेनलेस स्टील की सतह पर छोड़े गए क्लिनिंग सल्यूशन के अवशेष फिनिश को दाग या नुकसान पहुंचा सकते हैं।

खाली बर्तन को लंबें समय तक न करें गर्म Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

कभी भी खाली बर्तन को लंबें समय तक गर्म नहीं करते रहना चाहिए । इससे बर्तन टूटता है । कई बार व्यंजनों को बनाते समय हमें पैन को अच्छी तरह गर्म करने और फिर तेल डालने के लिए कहा जाता है। अगर तेल बहुत देर तक गर्म होता है, खासकर धातु पर,तो यह टूट जाता है और चिपचिपा हो जाता है और फिर भोजन पर अवशेष छोड़ देता है। इसके अलावा,यदि आप बहुत लंबे समय तक पानी उबालते हैं, तो पैन पीला,भूरा और अजीब रंग का हो सकता है।

स्मोक पॉइंट का भी रखें ध्यान Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

जब आप आयली पकाती हैं,लेकिन यह अपने स्मोक पॉइंट से आगे निकल जाता है क्योंकि उनके ट्राइग्लिसराइड्स टूट जाते हैं और मुक्त फैटी एसिड बन जाते हैं। ये एसिड एक राल के लिए पोलीमराइज करते हैं जो पानी में अघुलनशील होता है। यह लोहा पैन को मसाला देने के लिए अच्छा है लेकिन चमकदार स्टेनलेस स्टील के लिए यह अच्छा नहीं है।

ठंडे पानी में नमक मिलाने से बचें Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

बर्तन को सुरक्षित रखने के लिए कभी भी ठंडे पानी में नमक मत मिलाएं । जब हम पास्ता या किसी भी सब्जी को उबालते हैं तो हम पानी में अच्छे स्वाद के लिए नमक मिलाते हैं लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। पानी को गर्म करने से पहले स्टेनलेस स्टील के बर्तन में नमक डालने से सफेद डॉट्स आने लगते

हैं। स्टेनलेस की सतह पर जंग के ये छोटे टुकड़े परमानेंट होते हैं। बचाव उतना ही सरल है, नमक डालने से पहले पानी को उबलने दें। बस एक बार में थोड़ा-थोड़ा ही डालने पर ध्यान दें क्योंकि उबलते पानी में नमक डालने से उबाल आ सकता है। इसे उबलते पानी में करें ताकि नमक सतह पर न चिपके।

पैन में चाकू का प्रयोग न करें Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

पैन में कभी भी चाकू का प्रयोग नहीं करना चाहिए । इससे पैन को नुकसान हो सकता है । कई बार आप बोर्ड पर किसी चीज को काटना भूल जाती हैं और ऐसा तेज चाकू से तब करती हैं जब वह पैन में पक रहा होता है। यह एक ऐसी चीज है जिससे आपको बचना चाहिए। काटने का यह काम आपके स्टेनलेस स्टील के पैन पर परमानेंट निशान छोड़ सकता है। उन्हें साफ करना मुश्किल हो जाता है और दाग उस पर फंसते रहते हैं या यह धीरे-धीरे भोजन जमा करता है।

dont use the knife in pan
dont use the knife in pan

तेज स्क्रबिंग का प्रयोग न करें  Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

खाने के बाद गंदगी को उतारने के लिए अक्सर स्टील के बर्तनों में तेज स्टील के स्क्रबिंग का प्रयोग करते है ये सरासर गलत है । इसकी जगह पर हमें ब्रश फिनिश स्क्रबर का प्रयोग करें । यह अधिक कोमल होता है और दाग नहीं छोड़ता है।

Use a Brush Finish Scrubber
Use a Brush Finish Scrubber

डिशवॉशर बर्तनों को कर सकता है खराब Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

बर्तनों को साफ करने के लिए डिशवॉशर का प्रयोग स्थिति के अनुसार करें नहीं तो आपके बर्तनों को खराब कर सकता है । इसमें इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट स्टेनलेस स्टील के पैन को बर्बाद कर देते हैं। अधिकांश डिशवॉशर डिटर्जेंट कास्टिक होते हैं और वह बर्तनों को नुकसान पहुंचाते हैं। वह एक्सपोज्ड एल्यूमीनियम कोर तक पहुंचते हैं और परतों से मिलते हैं।

स्टेनलेस स्टील को ब्लीच न करें Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

जबकि हर चीज को ब्लीच करने पर दूसरी प्रकृति हो सकती है लेकिन स्टेनलेस स्टील और क्लोरीन मिश्रण नहीं करते हैं। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ब्लीच और क्लोराइड विभिन्न प्रकार के क्लीनर में शामिल किए जा सकते हैं। यदि आपके स्टेनलेस स्टील पर गलती से क्लोरीन आ जाता है, तो इसे जल्दी और अच्छी तरह से धो लें।

स्टेनलेस स्टील के प्रयोग कैसे करें Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

लंबे समय तक चलने वाला यह वर्कहॉर्स हैं और अगर सही तरीके से देखभाल किया जाए तो यह लंबे समय तक चलते हैं।
यह अन्य धातुओं की तुलना में अधिक हल्के हो सकते हैं।
यह अम्लीय अवयवों के साथ गैर-प्रतिक्रियाशील होते हैं, जिसका अर्थ है कि कुकवेयर किसी भी भोजन के साथ केमिकल रूप से प्रतिक्रिया नहीं करेगा और आप जो भी पका रही हैं उसमें किसी भी प्रकार के धातु के स्वाद को स्थानांतरित नहीं करेगा।

कुकवेयर को पहले से गरम करके,फिर दो से तीन मिनट के बाद खाना पकाने के तेल की एक पतली परत जोड़कर उन्हें नॉनस्टिक बनाया जा सकता है। एक बार जब तेल झिलमिलाता है,तो यह पकने के लिए तैयार हो जाता है।
आप भी स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें। इनकी मदद से आप कुकवेयर को आने वाले वर्षों तक सुंदर और चमकदार बनाए रख सकती हैं।

Stainless Steel Utensils Look Like New Don’t Make These Mistakes

Read More :Follow Fhese Methods to Store Onions प्याज को स्टोर रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT