होम / Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana 2021

Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana 2021

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 29, 2021, 8:02 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : 

Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana 2021 : मेधावी छात्र पुरस्कार योजना 2021 की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा की गयी है योजना के माध्यम से राज्य में मौजूद उन सभी श्रमिक परिवार के बच्चों को UP Medhavi Chhatra Yojana का लाभ प्रदान किया जायेगा जो पढाई के क्षेत्र में प्रतिभावान छात्र है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्राओं को योजना के माध्यम से उच्च वर्ग की शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

श्रमिक निर्माण परिवार से संबंधित छात्र-छात्राएं अब बिना किसी आर्थिक परेशानी के उच्च आय वर्ग की शिक्षा की प्राप्ति कर सकते है। जिससे वह अपने सपनों को साकार कर अपने लिए एक बेहतर भविष्य का चुनाव कर सकते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Medhavi Chatra Puraskar Yojana apply online के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। अतः योजना का पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़े।

योजना की विशेषताएं (Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana Features)

  • श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी सहायता :- इस योजना में वे छात्र जिनके माता – पिता उत्तरप्रदेश राज्य के श्रमिक विभाग में रजिस्टर्ड हैं. उन्हें सहायता प्रदान की जा रही है.
  • मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन :- वे छात्र जो पढ़ाई में अच्छे हैं किन्तु आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण वे अपनी पढ़ाई आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं. उन्हें इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहित किया गया है.
  • शिक्षा की ओर जागरूकता :- इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही हैं, इससे लोग शिक्षा के महत्व को समझते हुए इसके प्रति जागरूक भी हो रहे हैं.
  • वित्तीय सहायता :- इस योजना में छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में कुछ वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जा रही है. जिसका उपयोग वे लोग केवल अपनी शिक्षा के लिए कर रहे हैं

Also Read : Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021

योजना में दी जाने वाली छात्रवृत्ति (UP Medhavi Chhatra Puraskar Yojana Scholarship Amount)

इस योजना में 5 वीं से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है. किस कक्षा के छात्रों को कितनी छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है एवं उनका कितने प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक हैं इसकी जानकारी निम्नानुसार है –

क्र संख्या क्लास प्राप्त अंक सहायता राशि
1. 5th से 7th तक की क्लास के छात्राओं को 70% अंक अंक प्राप्त करने पर छात्र को 4 हजार रूपए
एवं छात्रा को 4 हजार 5 सौ रूपए की राशि
दो क़िस्त के रूप में प्रदान की जाएगी।
2. 8th class के छात्राओं को 70% अंक प्राप्त करने पर 5 हजार रूपए की राशि छात्र को
एवं 5500 सौ रूपए की राशि छात्रा को प्रदान की जाएगी
यह राशि लाभार्थियों को दो किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
3. 9th और 10th के छात्राओं को 60% अंक हासिल करने पर 5 हजार रूपए की राशि छात्र को
एवं 5500 सौ रूपए की राशि छात्रा को प्रदान की जाएगी
(दो क़िस्त के रूप में )
4. 11th 12th के छात्राओं को 60% अंक हासिल करने पर छात्र को 8 हजार रूपए की राशि एवं छात्रा को 10 हजार रूपए की राशि दो किस्तों के रूप में प्रदान की जाएगी।
5. ग्रेजुएट ,पोस्ट ग्रेजुएशन और अन्य आईटीआई ,इंजनियरिंग LLB जैसे कोर्स के लिए 60% अंक प्राप्त करने पर 10 हजार रूपए से लेकर 22 हजार रूपए की राशि छात्र को निर्धारित कोर्स के आधार पर प्रदान की जाएगी।

 

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • श्रमिक कार्ड
  • अंकसूची
  • फोटो
  • एफिडेविट
  • फीस पूरी जमा होने की रसीद

ऐसे करें आवेदन (Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana Application Process)

  • सबसे पहले तो आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना हैं जोकि आपको आपके पास के जिला श्रम विभाग के कार्यालय या तहसील के तहसीलदार कर्यालय या ब्लॉक के ब्लॉक कार्यालय से प्राप्त हो जायेगा। यह फॉर्म आपको आपके परीक्षा पास कर लेने के 3 महीने के बाद से प्राप्त होना शुरू हो जायेगा।
  • यह फॉर्म आपके प्रधानाचार्य द्वारा अटेस्टेड किया जाना आवश्यक है। आवेदन फॉर्म को भरने की अवधि 1 जुलाई से 30 दिसम्बर निर्धारित की गई. इस योजना में आवेदन ऊपर दी हुई जानकारी के अनुसार किसी कक्षा को पास कर लेने के 1 साल बाद तक किया जा सकता है।
  • एक बार आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जायें इसके बाद आप इसे भर कर ऊपर दिए हुए सभी आवश्यक दस्तावेजों को इसमें संलग्न करें और इसे अपने प्रधानाचार्य द्वारा अटेस्टेड करायें।
  • आपको बता दें कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों से उत्तीर्ण होने वाले कक्षा 5 वीं से 8 वीं तक के आवेदकों को अपने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से एक स्वीकृति पत्र भी लेना होगा। और इसे भी फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद इसे उसी कार्यालय में जमा करना होगा जहाँ से यह प्राप्त किया गया था।
  • आवेदन फॉर्म जमा हो जाने के बाद सभी संबंधित कार्यालयों में इसकी जाँच की जाएगी। इसके बाद इसे स्वीकार किया गया हैं या अस्वीकार इसकी जनकारी आवेदकों को दे दी जाएगी।
  • यदि उनका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाता हैं तो उन्हें फिर योजना में दी जाने वाली निर्धारित की हुई सहायता धनराशि उनके माता पिता या उनके खुद के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। और इस तरह इस योजना का लाभ उन तक पहुँच जायेगा।

(Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana 2021)

इस तरह से इस योजना में आवेदन कर यूपी के गरीब श्रमिक परिवार से संबंध रखने वाले बच्चों को सहायता प्राप्त हो जाएगी। और वे अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

Also Read : Bhavantar Bharpayee Yojana

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT