होम / Two Plus Two Talks भारत-रूस के बीच आज पहली बार होगी वार्ता

Two Plus Two Talks भारत-रूस के बीच आज पहली बार होगी वार्ता

Vir Singh • LAST UPDATED : December 6, 2021, 7:54 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Two Plus Two Talks भारत और रूस के बीच आज पहली बार टू-प्लस-टू वार्ता होगी। इस शिखर वार्ता में शामिल होने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज यहां पहुंचेंगे। रूसी रक्षा मंत्री Defense Minister Sergei Shoinu और विदेश मंत्री Sergei Lavrov कल रात ही दिल्ली पहुंच चुके हैं।

वार्ता में भारत की आरे से रक्षा मंत्री Rajnath Singh और विदेश मंत्री S Jaishankar हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच शाम 5:30 बजे वार्ता होगी। भारत- रूस के बीच फिर से बढ़ती नजदीकी से चीन व पाकिस्तान को जरूर मिर्ची लगेगी।

जानिए क्या हैं Two Plus Two Talks के मायने (Two Plus Two Talks)

विदेश मामलों के जानकारों के अनुसार, जापान और आस्ट्रेलिया से इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में सहयोग और समुद्री सुरक्षा के मद्देनजर टू प्लस टू वार्ता महत्वपूर्ण है वहीं अमेरिका व रूस के साथ यह वार्ताए दो महाशक्तियों के साथ भारत के संबंधों को मजबूती बयां करती हैं। बता देें कि पीएम मोदी और पुतिन के बीच अप्रैल में टेलीफोन पर हुई बातचीत में टू प्लस टू वार्ता को लेकर भी सहमति बनी थी। इस प्रकार की वार्ताएं अमेरिका, जापान और आॅस्ट्रेलिया के साथ पहले हो चुकी हैं।

जानिए दोंनों देशों के बीच क्यों महत्वपूर्ण यह वार्ता (Two Plus Two Talks)

वैसे तो Two Plus Two Talks समग्रता में राजनयिक समझौतों को मजबूती प्रदान करती हैं लेकिन रणनीतिक साझीदारी और प्रौद्यौगिकी से जुड़े व्यापार की दिशा में इनका महत्व ज्यादा है। यह न केवल क्षेत्रों में होने वाले समझौतों को तेजी से क्रियान्वित करने में मदद करती हैं बल्कि उन्हें मंजूरी की प्रक्रिया में लगने वाले समय को भी कम करती हैं।

Read More :  57th BSF Raising Day: बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस समारोह को गृह मंत्री अमित शाह ने किया संबोधित, बोले- हमारे जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता

S-400 Missile System के अलावा लंबित सौदों पर भी बात होने के आसार (Two Plus Two Talks)

रक्षा से जुड़े लंबित समझौतों को मंजूरी के अलावा कुछ नए क्षेत्रों में रक्षा सहयोग और प्रौद्यौगिकी हस्तांतरण पर भी भारत व रूस के बीच आज चर्चा हो सकती है। (Two Plus Two Talks)

इसके अलावा भारत S-400 मिसाइल सिस्टम की जल्द आपूर्ति की मांग करेगा। इसके नए संस्करण S-500 को लेकर भी बातचीत होने आसार हैं। इसके अलावा helicopter, rifle और fighter planes की खरीद आदि को लेकर कुछ लंबित सौदों पर भी बात हो सकती है। कुछ आर्थिक समझौते भी हो सकते हैं। दोनों देशों की तरफ से एक साझा बयान भी जारी किया जा सकता है। (Two Plus Two Talks)

Read More : PM Modi किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं, सबके लिए होंगी योजनाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT