होम / IIM MBA Admission: CAT दिए बिना भी कर सकते हैं IIM से MBA, जानें प्रक्रिया-Indianews

IIM MBA Admission: CAT दिए बिना भी कर सकते हैं IIM से MBA, जानें प्रक्रिया-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 16, 2024, 9:44 am IST

India News(इंडिया न्यूज), IIM MBA Admission: आईआईएम से एमबीए करने सपने और हकीकत के बीच CAT नाम की प्रवेश परीक्षा खड़ी मिलती है। जिसे भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। CAT परीक्षा में पिछले वर्ष तीन लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए थे। लेकिन इसमें से सिर्फ 14 स्टूडेंट्स ने परफेक्ट 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया था, जबकि टॉप आईआईएम का फाइनल कटऑफ 99+ पर्सेंटाइल रहता है। अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने का विचार कर रहे हैं तो ये खबर ध्यान से पढ़िए। आइए इस खबर में हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारियां देते हैं।

करना चाहते हैं IIM से MBA? 

अगर आप भी आईआईएम से एमबीए करना चाहते हैं, तो यह सपना बिना CAT परीक्षा पास किए भी पूरा हो सकता है। आईआईएम कॉलेज मैनेजमेंट में कई डिप्लोमा कोर्स ऑफर करते हैं, जिनमें एडमिशन बिना कैट परीक्षा के हो सकता है। इनमें से कई कोर्स तो हाईब्रिड मोड (ऑनलाइन और ऑफलाइन ) दोनों मोड में चलते हैं।

Lok Sabha election 2024: आम चुनाव से पहले रिकार्ड ₹4600 करोड़ का प्रलोभन ज़ब्त, चुनाव आयोग ने किया खुलासा

GMAT स्कोर से 140 बिजनेस स्कूलों में एडमिशन

कैट परीक्षा में शामिल नहीं होने का इरादा है या इसमें फेल हो गए हैं, तो ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (GMAT) में शामिल हुआ जा सकता है। GMAT स्कोर को भारत के करीब 140 बिजनेस स्कूलों में 200 से अधिक कोर्स में एडमिशन होता है। यहां कुछ टॉप आईआईएम द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्स की जानकारी दी जा रही है, जिनमें प्रवेश के लिए CAT स्कोर की जरूरत नहीं है। नीचे दी गई इस सूची पर गौर करें।

    • IIM अहमदाबाद- PGPX
    • IIM बेंगलुरु- EPGP
    • IIM कोलकाता- MBAEx
    • IIM इंदौर- EPGP
    • IIM कोझीकोड- EPGP
    • IIM लखनऊ- IPMX

IIM अहमदाबाद- का PGPX प्रोग्राम 

आईआईएम अहमदाबाद का MBA-PGPX एक साल का मैनेजमेंट कोर्स है। जिसका पूरा नाम पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट फॉर एग्जीक्यूटिव्स है। इस कोर्स की कुल फीस करीब 31.50 लाख रुपये है। इसमें एडमिशन GMAT / GRE स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर होता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए बैचलर डिग्री और चार साल का वर्क एक्सपीरियंस होना आवश्यक है।

IIM बैंगलोर का EPGP प्रोग्राम

आईआईएम बैंगलोर भी एक साल का एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (EPGP) कोर्स कराता है। यह प्रोग्राम उन प्रोफेशनल्स के लिए डिजाइन किया गया है जिनको पांच से 12 साल का वर्क एक्सपीरियंस है। इस प्रोग्राम की कुल फीस 31,05,000/- लाख रुपये है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए बैचलर डिग्री 50% मार्क्स (SC/ST और PwD 45%) से पास होना चाहिए। इसके लिए आईआईएम बैंगलोर अलग से प्रवेश परीक्षा कराता है।

IIM कलकत्ता- MBAEx प्रोग्राम

आईआईएम कलकत्ता का एमबीए-एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम भी एक साल का है। इसमें एडमिशन प्रोफेशनल एक्सपीरियंस, एकेडमिक रिकॉर्ड, GMAT स्कोर और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होता है। यदि आप इस इंटरव्यू को पास कर लेते हैं तो आप के लिए यहां एडमिशन लेना आसान हो सकता है। इस कोर्स के लिए पांच साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए। इस कोर्स की फीस भी 31 लाख रुपये है।

IIM इंदौर- EPGP प्रोग्राम

आईआईएम इंदौर एक साल का एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (EPGP) कोर्स कराता है। इसमें एडमिशन CAT / GRE / GMAT स्कोर और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होता है। इस प्रोग्राम की फीस 22,11,800 रुपये है।

Uttar Pradesh: यूपी में निर्माणाधीन मकान की छत गिरने से 2 की मौत, 17 घायल, देखें वीडियो- Indianews

IIM कोझीकोड- EPGP प्रोग्राम

आईआईएम कोझिकोड एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (EPGP) कराता है। यह कोर्स भी एक साल का है। उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होता है। इसके लिए उम्मीदवारों को GMAT / GRE स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इस कोर्स की फीस बाकी और जगह से कम है,14 लाख रुपये।

IIM लखनऊ- IPMX प्रोग्राम

आईआईएम लखनऊ एक साल का इंटरनेशनल प्रोग्राम इन मैनेजमेंट फॉर एग्जीक्यूटिव (IPMX) कोर्स ऑफर करता है। इसमें भी एडमिशन GMAT/GRE स्कोर के आधार पर होता है। इसके लिए बैचलर डिग्री में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। साथ ही पांच साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए। इस प्रोग्राम की फीस 26 लाख रुपये है।

हाईएस्ट प्लेसमेंट पैकेज

अगर हम पैकेज की बात करें तो आईआईएम अहमदाबाद के PGPX प्रोग्राम में हाईएस्ट प्लेसमेंट साल 2023 में 1.08 करोड़ सालाना के सैलरी पैकेज पर हुआ था। जबकि आईआईएम बैंगलोर का एवरेज पैकेज करीब 35 लाख का था। ये निर्भर करता है आपकी स्किल्स पर कि आपने कितना सीखा है और आप अपनी पढ़ाई में कितना समय देते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UPSC CAPF 2024: यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों पर होंगी नियुक्ति- Indianews
Prince William & Kate: 13 साल पहले आज…, प्रिंस विलियम और केट ने शादी की शेयर की अनदेखी तस्वीरें- Indianews
Bank Recruitment 2024: उत्तराखंड को-ऑपरेटिव बैंक भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, कल तक आखिरी तिथि-Indianews
KKR vs DC: वरुण-नरेन के फिरकी में फंसी दिल्ली कैपिटल्स, KKR ने DC को रौंदा -India News
Ventilated Seat Cover: वेंटिलेटेड सीट के क्या फायदे और गर्मियों में कैसे मिलता है इससे आराम, जानें पूरी जानकारी- Indianews
Twin Wonder 2024: केरल के कलाडी में 150 जुड़वां बच्चों ने मनाया एक साथ जश्न, वीडियो वायरल- Indianews
Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
ADVERTISEMENT