होम / One District One Product Scheme Uttar Pradesh: एक जिला एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश 2021

One District One Product Scheme Uttar Pradesh: एक जिला एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश 2021

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 27, 2021, 8:52 am IST

इंडिया न्यूज, उत्तर प्रदेश:

One District One Product Scheme Uttar Pradesh: यूपी में लघु-मध्यम उद्योगों को बढ़ावा और स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना का शुभारंभ किया गया है। यूपी में वर्तमान सरकार का कहना है कि योजना के द्वारा स्थानीय कौशल का विकास तो होगा ही, साथ ही वस्तुओं का निर्यात भी अधिक मात्रा में संभव होगा और यह भी अनुमान लगाया गया है किे इससे देश की जीडीपी में भी बढ़त होगी। एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत अभी तक 5 लाख लोगों को रोजगार मिल चुका है और अगर निर्यात की बात की जाए तो इन लघु एवं मध्य उद्योग से 89 हजार करोड़ का निर्यात उत्तर प्रदेश से किया जा चुका है।

एक जिला एक उत्पाद योजना कब हुई लॉन्च (One District One Product Scheme Uttar Pradesh)

  • योजना का नाम एक जिला एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश
  • शुभारंभ  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
  • लॉन्च 2018
  • कार्यक्रम उत्तर प्रदेश दिवस
  • योजना का क्रियान्वयन सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग
  • आफिसियल साइट odopuodopup.in

Also Read : Indira Kisan Jyoti Yojana Madhya Pradesh 2021

आखिर क्या है ‘एक जिला एक उत्पाद योजना’ (What is ‘One District One Product Scheme’?)

भारत में कला की कहीं कोई कमी नहीं है। ऐसे ही उत्तरप्रदेश में भी कोई कमी नहीं हैं, यहां छोटे लघु उद्योग हैं, जहां से वो विशेष पदार्थ बनकर देश विदेश में निर्यात है। उत्तरप्रदेश में कांच का सामान, लखनवी कढ़ाई से युक्त कपडेÞ काफी प्रसिद्धि हासिल किए हुए है। ऐसे सभी आइटम छोटे से गांव के कलाकार बनाते है। साधनों की कमी होने के बावजूद अपनी कला को चहुंओर बिखेर देते हैं लेकिन हाथ की कारीगर को उनका वो दाम नहीं मिलता, जितना मिलना चाहिए। एक जिला एक उत्पाद ऐसे ही कलाकारों को देखकर कर बनाई गई है जोकि इन लोगों को रोजगार की एक अलग पहचान देगी।

एक जिला एक उत्पाद योजना का उद्देश्य (Objectives of One District One Product Scheme)

योजना का मुख्य उद्देश्य है, कि यहां के छोटे-छोटे कारीगरों की आय में वृद्धि हो। इन कारीगरों को रोजगार के लिए अपना घर न छोड़ना पड़े। इस योजना से योजना से पलायन में कमी आएगी। उत्तर प्रदेश में सफलता के बाद इसे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया जाएगा, जिससे भारत के सभी राज्य में इस योजना के द्वारा लोगों को लाभ मिल सके।

कैसे करेगी योजना काम (One District One Product Scheme Uttar Pradesh)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश और देश का विकास करना है। इस योजना के द्वारा जिले के छोटे, मध्यम और परंपरागत उद्योगों का विकास संभव हो पाएगा। योजना के द्वारा उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नई तकनीकों का प्रयोग और प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि यह प्रोडक्ट मार्कीट में उपलब्ध अन्य प्रोडक्ट की बराबरी कर सके। अनुमान है कि आने वाले 5 साल में लगभग 25 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं उत्पाद की पैकिंग, ब्रांडिंग पर भी काम किया जाएगा। हर एक उत्पाद को ब्रांड नाम दिया जाएगा, जिससे उत्तर प्रदेश राज्य की भी विश्व पटल पर पहचान बढ़ेगी।

एक जिला एक उत्पाद के लिए चयनित शहर एवं उत्पाद (Selected cities and products for one district one product)

जिस जिले में जिसका उत्पादन अधिक है, उससे जुड़े कारीगर वहां है तो उस जिले को उस विशेष उत्पाद के निर्माण के लिए चुन लिए जाएगा, फिर सरकार उनकी आर्थिक मदद करेगी और उस जिले को उस विशेष उत्पाद का केंद्र बिंदु बना दिया जाएगा। इस योजना में हर जिले के लिए उत्पाद का चयन वहां की परंपरा और उपलब्धता के आधार पर किया गया है, जैसे फिरोजाबाद कांच की चुड़ियों के लिए, आगरा चमड़ा उत्पाद के लिए, इलाहाबाद अमरुद फ्रूट प्रोसेसिंग के लिए।

कैसे करें आवेदन (How to apply One District One Product Scheme Uttar Pradesh)

  • एक जिला एक उत्पाद योजना के जो भी इच्छुक आवेदन कर्ता ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले वन नेशन वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर मेन मैन्यू मैं ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करके ड्रॉप डाउन लिस्ट में से ओडीओपी लाभ राशि योजना का विकल्प चुनना होगा।
  • विकल्प का चुनाव करते ही आप नए पेज पर पहुंचेंगे, जहां आपको एक जनपद एक उत्पाद मार्जिन मनी योजना का विकल्प सर्च करके उसके आवेदन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन के बटन पर क्लिक करते ही न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके पंजीकरण फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • फार्म सबमिट करने के बाद आपको ओडीओपी के लिंक पर क्लिक करना होगा और वहां पर भी आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, जिसमें सारी जानकारी आपको सही तरीके से भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

एक जिला एक उत्पाद योजना हेल्पलाइन नंबर (One District One Product Scheme Helpline Number)

किसी भी जानकारी से संबंधित प्रश्न या शिकायत करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट 2021 के हेल्पलाइन नंबर 1800 1800 888 पर कॉल कर सकते हैं।
One District One Product Scheme Uttar Pradesh
Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT