होम / Virat Kohli Birthday: 200 रुपये लीटर का 'ब्लैक वाटर' पीते हैं विराट कोहली, जानें इसकी खासियत

Virat Kohli Birthday: 200 रुपये लीटर का 'ब्लैक वाटर' पीते हैं विराट कोहली, जानें इसकी खासियत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 5, 2022, 6:11 pm IST

Virat Kohli Drinking Black Water: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक आदमी को दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। स्किन पर ग्लो और डाइजेशन को साथ ये आपको कई फायदे पहुंचाता है। आपने ‘आर ओ वाटर’ (RO) के बारे में सुना होगा लेकिन विराट कोहली, करण जौहर, गौरी खान से लेकर मलाइका अरोड़ा तक भारत के कई सेलिब्रिटीज ‘आर ओ वाटर’ के बजाय ‘ब्लैक वाटर’ (Black Water) को ज्यादा पसंद करते हैं। आपको बता दें कि ये पानी आपके घर के नार्मल पानी से भी काफी ज्यादा मंहगा होता है। यहां जानें इस खास पानी की कीमत और इसके फायदे।

‘ब्लैक वाटर’ का बढ़ता बाजार

आपको बता दें कि ‘ब्लैक वाटर’ कईं तरह से आम पानी से काफी अलग होता है। ‘ब्लैक वाटर’ अल्कलाइन वाटर होता है। इसका सेवन करने से शरीर में जरूरी मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है। सिर्फ एशिया की बात की जाए तो यहां इसका व्यापार करीब 32 हजार करोड़ रुपये का है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में इसका बिजनेस अभी 15 फीसदी और बढ़ सकता है।

‘ब्लैक वाटर’ के फायदे

मेडिकल जर्नल में छपे एक रिसर्च के अनुसार बताया गया कि ‘ब्लैक वाटर’ का इस्तेमाल जिम या हेवी एक्सरसाइज के बाद करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर होने से पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर रहती हैं। इसमें एंटी एजिंग के गुण भी पाए जाते हैं।

इस ‘ब्लैक वाटर’ में ‘मिनरल वाटर’ से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। ये डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के साथ कईं बीमारियों के खिलाफ असर दिखाता है। बता दें कि ‘ब्लैक वाटर’ बॉडी के पेपसिन एंजाइम के असर को कम करने में मदद करता है। ये किसी इम्यूनिटी बूस्टर की तरह भी काम करता है। ये बॉडी के पीएच को मेंटेन करने में मदद करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT