होम / Babar Azam: विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने छोड़ी कप्तानी, सोशल मीडिया पर दी जानकारी

Babar Azam: विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने छोड़ी कप्तानी, सोशल मीडिया पर दी जानकारी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 15, 2023, 9:28 pm IST

Babar Azam: सुपरस्टार बल्लेबाज बाबर आज़म ने बुधवार, 15 नवंबर को सभी प्रारूपों से पाकिस्तान के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया। बाबर का निर्णय विश्व के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत से टीम की वापसी के बाद लाहौर में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख जका अशरफ सहित शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात के बाद आया।

तीनों प्रारुप में खेलना जारी रखेंगे

बाबर आजम ने कहा कि वह तीनों प्रारूपों में पाकिस्तान के लिए खेलना जारी रखेंगे, लेकिन काफी विचार-विमर्श के बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ने का कठिन फैसला किया। बाबर विश्व कप में दबाव के कारण बल्लेबाजी में आगे बढ़ने में असफल रहे और पाकिस्तान के लिए एक भी शतक के बिना केवल 320 रन ही बना सके।

बाबर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, “आज, मैं सभी प्रारूपों में पाकिस्तान के कप्तान का पद छोड़ रहा हूं। यह एक कठिन निर्णय है लेकिन मुझे लगता है कि यह इस फैसले का सही समय है। मैं तीनों प्रारूपों में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा। मैं अपने अनुभव और समर्पण के साथ नए कप्तान और टीम का समर्थन करने के लिए यहां हूं। मुझे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं।”

2019 में मिली कप्तानी

बाबर ने ऑस्ट्रेलिया में 2019 टी20I सीरीज़ में पहली बार पाकिस्तान की कप्तानी की। इसके बाद उन्होंने टेस्ट और वनडे कप्तान का पद भी संभाला। लेकिन चार साल में उनमें उतार-चढ़ाव आते रहे. 2022 में, बाबर ने पाकिस्तान को यूएई में एशिया कप और ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टी20 विश्व कप में उपविजेता बनने में मदद की। लेकिन पिछले साल घरेलू टेस्ट में पाकिस्तान को एक भी जीत दिलाने में नाकाम रहने के बाद बाबर आलोचनाओं के घेरे में आ गए। इस साल, उन्होंने पाकिस्तान को नंबर 1 वनडे टीम बना दिया, लेकिन पाकिस्तान एशिया कप और भारत में विश्व कप में बुरी तरह लड़खड़ा गया।

लिखी भावनात्मक पोस्ट

एक भावनात्मक नोट में, बाबर ने अपनी कप्तानी के कार्यकाल को याद किया और कहा कि उन्होंने क्रिकेट जगत में “पाकिस्तान के गौरव को बनाए रखने” की पूरी लगन से कोशिश की।
“मुझे वह क्षण अच्छी तरह से याद है जब मुझे 2019 में पाकिस्तान का नेतृत्व करने के लिए पीसीबी से कॉल आया था। पिछले चार वर्षों में, मैंने मैदान पर और बाहर कई उतार-चढ़ाव का अनुभव किया है, लेकिन मैंने पूरे दिल से और पूरी लगन से पाकिस्तान के गौरव और क्रिकेट जगत में सम्मान को बनाए रखने का लक्ष्य रखा।”

यह भी पढें: Cricket World Cup 2023: भारत बनाम न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल कल, यह स्टार फुटबालर भी रहेगा मौजूद

Cricket World Cup 2023: विश्व कप की प्राइज मनी जान रह जाएंगे दंग, विजेता-उपविजेता दोनों हो जाएंगे मालामाल

ICC Hall of Fame: आईसीसी हॉल ऑफ फेम में दो भारतीय क्रिकेटर्स को मिली जगह, इससे पहले सात खिलाड़ियों को मिली है जगह…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT