होम / BCCI News: Nepal Cricket Board की मदद के लिए बीसीसीआई ने बढ़ाया हाथ, जानें कैसे

BCCI News: Nepal Cricket Board की मदद के लिए बीसीसीआई ने बढ़ाया हाथ, जानें कैसे

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 20, 2024, 10:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज), BCCI News: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। बीसीसीआई ने नेपाल, बड़ौदा और गुजरात के बीच फ्रेंडशिप कप के नाम से त्रिकोणीय सीरीज का आयोजन किया है।

31 मार्च से 7 अप्रैल तक आयोजन

यह श्रृंखला 31 मार्च से 7 अप्रैल के बीच खेली जाएगी, और जून में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप 2024 से पहले नेपाल के क्रिकेटरों को बड़ा अनुभव मिलेगा। नेपाल उन कई सहयोगी टीमों में से एक है जिन्होंने टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है, जिसे 20 टीमों तक विस्तारित किया गया है।

England Three Lions: English Cricket Team को क्यों कहा जाता है ‘थ्री लायंस’? जानें कहां से शुरू हुई कहानी

क्रुणाल पंड्या हैं टीम के कप्तान

त्रिकोणीय श्रृंखला में टीमों के बीच, बड़ौदा से नेपाल को गंभीर प्रतिस्पर्धा मिलने की उम्मीद है। क्रुणाल पंड्या की टीम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची और आखिरी गेंद पर रोमांचक मुकाबले में पंजाब से हार गई।

टीम में भारतीय घरेलू परिदृश्य के कुछ मजबूत नाम शामिल हैं जिनमें पंड्या, विष्णु सोलंकी और लुकमान मेरिवाला शामिल हैं। हालाँकि, यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि, यह ज्ञात नहीं है कि इंडियन प्रीमियर लीग के महीनों में कितने खिलाड़ी उपलब्ध होंगे।

नेपाल को ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड के साथ रखा गया है। नेपाल निश्चित रूप से समूह की सबसे कमजोर टीम है, लेकिन प्रारूप की शैली को देखते हुए, वह अपने दिन बड़ा खतरा पैदा करने की क्षमता रखती है।

Test Cricket: जानें टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक किन टीमों ने किया सबसे कम स्कोर

जून में खेला जाएगा T20 World Cup

टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से शुरू होगा और नेपाल अपना पहला मैच 4 जून को नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगा. उस मैच के बाद नेपाल का सामना श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और फिर बांग्लादेश से होगा। टी20 विश्व कप 2024 एक नया प्रारूप पेश कर रहा है, जिसमें पहली बार 20 टीमें शामिल होंगी। इन टीमों को पांच-पांच के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में पहुंचेंगी। इस चरण में शेष टीमें चार-चार के दो समूहों में विभाजित हो जाएंगी। इन समूहों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जिसका समापन 30 जून को होगा।

यह भी पढें:

Ben Stokes: तीसरे टेस्ट में हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का बड़ा बयान, अंपायर के निर्णय पर उठाए सवाल

WTC 2025: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में इन खिलाड़ियों ने बटोरे हैं सबसे अधिक रन, जानिए लिस्ट में कितने भारतीय

IND vs ENG: तमाम आलोचनाओं के बावजूद बेहतर कप्तान हैं Rohit Sharma, जानिए क्या है वजह?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT