होम / Harbhajan singh retirement date 2021 हरभजन सिंह कर सकते हैं क्रिकेट के सभी फार्मेट से सन्यास का ऐलान

Harbhajan singh retirement date 2021 हरभजन सिंह कर सकते हैं क्रिकेट के सभी फार्मेट से सन्यास का ऐलान

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 7, 2021, 6:06 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Harbhajan singh retirement date 2021 :
भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह जल्द ही एक बड़ा ऐलान करने वाले हैं। सूत्रों की मानें तो भारत के दिग्गज क्रिकेटर हरभजन सिंह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

यह भी बात सामने आ रही है कि हरभजन सिंह आईपीएल में किसी टीम के साथ बतौर सपोर्टिंग स्टाफ जुड़ सकते हैं। सूत्रों से यह भी पता चला है कि हरभजन सिंह अगले आईपीएल में किसी टीम के साथ सपोर्टिंग स्टाफ सदस्य के तौर पर जुड़ सकते हैं।

एक समाचार वेबसाइट के अनुसार हरभजन सिंह अगले हफ्ते सन्यास का ऐलान कर सकते हैं। हरभजन भारत की तरफ से खेले जाने वाले बेहतरीन स्पिनर्स में से एक हैं। उन्होंने भारतीय टीम को कई मौकों पर बड़ी जीत दिलवाई है।

आखिरी मैच केकेआर के लिए खेला Harbhajan singh retirement date 2021

हरभजन सिंह के सन्यास की खबरें सामने आ रही हैं। उसके साथ ही हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि हरभजन सिंह ने पिछले आईपीएल के पहले चरण में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की ओर से कुछ मुकाबले खेले थे। उसके बाद आईपीएल को यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था।

हरभजन सिंह ने यूएई चरण में एक भी मैच नहीं खेला था। जिसके बाद से उनके रिटायरमेंट लेने की खबरें सामने आ रही थी। इन सब अफवाहों पर हरभजन सिंह की स्टेटमेंट ने विराम लगा दिया है। जिसमें हरभजन सिंह ने बताया है कि वह जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फार्मेट से सन्यास की घोषणा करेंगे।

आईपीएल टीम से जुड़ सकते हैं हरभजन सिंह Harbhajan singh retirement date 2021

सूत्रों से पता चला है कि रिटायरमेंट के बाद हरभजन सिंह आईपीएल की किसी फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ सकते हैं। हरभजन सिंह अब सलाहकार, मार्गदर्शक या सलाहकार समूह का हिस्सा बन सकते हैं। इसके साथ ही आईपीएल-2022 के मेगा आक्शन में वह टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं।

पिछले आईपीएल में हरभजन सिंह ने केकेआर टीम में रहते हुए स्पिनर वरूण चक्रवर्ती को काफी गुर सिखाए थे। हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शुमार हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2016 में खेला था। उसके बाद से ही हरभजन के सन्यास की बातें सामने आ रही थी। हरभजन ने आखिरी मुकाबला एक टी-20 मैच खेला था।

आईपीएल में कई टीमों के साथ खेले हरभजन सिंह Harbhajan singh retirement date 2021

दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल के पहले ही चरण से साथ जुड़े हुए हैं। आईपीएल में हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं। वहीं इस बार हरभजन सिंह अहमदाबाद, लखनऊ की टीम के साथ भी जुड़ सकते हैं।

इस बात पर से पर्दा तो आक्शन के बाद ही उठेगा। हरभजन सिंह भारत की उस टीम के सदस्य रहे हैं जिन्होंने सौरव गांगुली की अगुवाई में टीम इंडिया का झंडा बुलंद किया था। साल 2001 में कोलकाता के ईडन गार्डन में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए ऐतिहासिक टेस्ट मैच में हरभजन सिंह ने हैट्रिक ली थी, इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह भारत के सबसे सफलतम गेंदबाजों में से एक हैं।

हरभजन सिंह का अंतरराष्ट्रीय करियर Harbhajan singh retirement date 2021

कुल टेस्ट: 103, विकेट: 417
कुल वनडे: 236, विकेट: 269
कुल टी-20: 28, विकेट: 25

हरभजन सिंह का पहला और आखिरी मैच Harbhajan singh retirement date 2021

पहला टेस्ट: बनाम आस्ट्रेलिया, 1998
आखिरी टेस्ट: बनाम श्रीलंका, 2015
पहला वनडे: बनाम न्यूजीलैंड, 1998
आखिरी वनडे: बनाम साउथ अफ्रीका, 2015

पहला टी-20: बनाम साउथ अफ्रीका, 2006
आखिरी टी-20: बनाम यूएई, 2016

आईपीएल करियर

कुल मैच: 163, विकेट: 150

Read More : Rohit Can be Made Captain of The ODI Team रोहित को सौंपी जा सकती है वनडे टीम की कप्तानी अफ्रीका दौरे से पहले हो सकता है ऐलान

Also Read : India Tour of South Africa भारत के खिलाफ सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने टेस्ट टीम का किया ऐलान

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Suresh Raina: सड़क दुर्घटना में सुरेश रैना के चचेरे भाई की मौत-Indianews
Pakistan: पाकिस्तान में जबरन हो रहा हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन…, पाकिस्तानी सीनेट सदस्य का दावा
Diljit Dosanjh को कॉन्सर्ट में पहुंचने के लिए कार पार्किंग में उतारना पड़ा हेलिकॉप्टर, शो के लिए चार्ज की थी मोटी रकम -Indianews
Panchayat Season 3: ‘पंचायत सीज़न 3’ का रिलीज़ डेट आया सामने, जानें कब और कहां देख सकेंगे यह सीरीज-Indianews
Video: पाकिस्तानी शादी में दूल्हे ने दुल्हन को दिया ऐसा गिफ्ट, चौंक गए इमरान खान
Kim Jong Un Pleasure Squad: हर साल 25 वर्जिन लड़कियां चुनता हैं किम जोंग, करता है ये गंदा काम- Indianews
Richa Chadha ने अपनी शादी से 10-15 दिनों पहले Heeramandi की शुरू की थी शूटिंग, जल्द प्रेग्नेंट होने की भी नहीं थी प्लानिंग -Indianews
ADVERTISEMENT