होम / NZ vs ENG 2nd Test: फॉलोऑन के बावजूद टेस्ट मैच जीतने वाली तीसरी टीम बनी न्यूजीलैंड, इंगलैंड को 1 रन से हराया

NZ vs ENG 2nd Test: फॉलोऑन के बावजूद टेस्ट मैच जीतने वाली तीसरी टीम बनी न्यूजीलैंड, इंगलैंड को 1 रन से हराया

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 28, 2023, 12:58 pm IST

स्पोर्ट्स डेस्क/नई दिल्ली (NZ vs ENG 2nd Test: The two-match series ended in a 1-1 draw) : वेलिंग्टन में खेले गए न्यूजीलैंड और इंगलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने इंगलैंड को बेहद रोमांचक मैच में जीत दर्ज करते हुए 1 रन से हरा कर दो मैचों की सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म किया। 258 के जवाब में इंगलैंड सिर्फ 256 रनों पर ही सिमट गई।

  • ऐसे जीती न्यूजीलैंड
  • मैच समरी
  • बने कई रिकॉर्ड

ऐसे जीती न्यूजीलैंड

इंगलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने पहले इनिंग में 435/8 के स्कोर पर पारी घोषित की। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने अपने पहली पारी में सिर्फ 209 रन ही बना सकी। जिसके बाद इंगलैंड ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन दिया जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 483 रन बनाए। इस हिसाब से अब इंगलैंड को जीत के लिए सिर्फ 258 रन बनाने थे, जिसके जवाब में इंगलैंड सिर्फ 256 रनों पर ही ढेर हो गयी और ऐसे न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन मिलने के बावजूद 1 रन से मैच को जीत लिया और सीरीज को भी 1-1 की बराबरी पर खत्म किया।

मैच समरी

दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इंगलैंड ने अपनी पहली पारी में 435 रनों पर पारी घोषित किया। जो रूट और हैरी ब्रुक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इंगलैंड को पहली पारी में एक मजबूत लक्ष्य हासिल कराया। जो रूट ने 10 चौके और 3 छक्को की मदद से 153 रनों की पारी खेली। इसके अलावा हैरी ब्रुक ने 24 चौके और 5 छक्के की मदद से शानदार 186 रनों की पारी खेली। जवाब में न्यूजीलैंड ने अपने पहली पारी में सिर्फ 209 रन बनाकर फॉलोऑन के लिए दोबारा क्रीज पर उतरी। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के टॉम लाथम, केन विलियमसन और टॉम ब्लंडेल ने पारी को संभालते हुए न्यूजीलैंड को 483 तक पहुंचाया। टॉम लाथम ने 83, केन विलियमसन ने 132 और टॉम ब्लंडेल 90 रनों का योगदान दिया।

बने कई रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के इस जीत से टेस्ट क्रिकेट में आज कई रिकॉर्ड बने है। सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज दूसरी बार हुए है जब कोई टीम 1 रन से मैच जीती है। इससे पहले सन 1993 में वेस्टइंडीज की ऑस्ट्रेलिया को 1 रन से हराया था।

टेस्ट क्रिकेट में इतने छोटे अंतर से तीसरी बार कोई टीम मैच जीती है। आज से पहले सन 1993 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 1 रन से हराया था और साल 2005 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2 रन से हराया था।

फॉलोऑन के बावजूद जीतने वाली न्यूजीलैंड तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले दो बार इंगलैंड ने सन 1894 और सन 1981 में यह कारनामा कर के दिखाया है। दूसरी टीम भारत थी जब साल 2001 में भारत ने यह काम किया था और आज न्यूजीलैंड ऐसा करने वाली तीसरी टीम बन गयी है।

ये भी पढ़ें :- IPL 2023 से बाहर हो सकते हैं मुंबई इंडियंस के स्टार प्लेयर जसप्रीत बुमराह, जानें क्या है पूरा मामला

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT