होम / T20 World Cup के लिए इन दस खिलाड़ियों के नाम पर लगी मुहर! लिस्ट में मिसिंग है इस खिलाड़ी का नाम

T20 World Cup के लिए इन दस खिलाड़ियों के नाम पर लगी मुहर! लिस्ट में मिसिंग है इस खिलाड़ी का नाम

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 18, 2024, 2:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम फाइनल होने से काफी दूर है। सलामी बल्लेबाज के स्थान, दो विकेटकीपरों, बैकअप स्पिनर और निश्चित रूप से मध्य क्रम में पावर हिटर पर जोरदार बहस देखने को मिल सकती है। आईपीएल और हालिया अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के अलावा, वेस्टइंडीज और यूएसए में परिस्थितियों के लिए टीम प्रबंधन की आवश्यकताएं 15 को अंतिम रूप देने में निर्णायक कारक बन सकती हैं। लेकिन 10 नाम ऐसे हैं जो किसी भी तरह से टीम का हिस्सा होंगे। आइए इस खबर में हम आपको उन प्लेयर्स के नाम बताते हैं।

हार्दिक पांड्या के चयन पर संदेह

कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर चाहते हैं कि हार्दिक पंड्या अधिक बार गेंदबाजी करें, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके चयन पर तत्काल कोई संदेह नहीं है। टीम प्रबंधन आईपीएल 2024 में उनकी गेंदबाजी पर कड़ी नजर रखेगा लेकिन कुछ हद तक वह अभी भी देश के प्रमुख तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं। अभी उनकी जगह किसी और को टीम में लेने का विचार नहीं किया जा सकता, उनकी रिप्लेसमेंट में कोई नहीं है।

विराट कोहली का शानदार प्रदर्शन

हार्दिक की तरह, विराट कोहली का शामिल होना भी एक औपचारिकता है। बुधवार को मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा दावा किया गया है कि कोहली को टी20 वर्ल्ड कप में रोहित के साथ ओपनिंग करने के लिए कहा जा सकता है, जिससे भारत को बीच के ओवरों में पावर हिटर कहलाने का मौका मिलेगा। कोहली आईपीएल 2024 के ऑरेंज कैप धारक हैं और पिछले कुछ सीज़न से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए ओपनिंग कर रहे हैं। उनका प्रदर्शन न सिर्फ अभी बल्कि हमेशा से ही बेहतरीन रहा है, तो ऐसे में उनकी जगह किसी और को उनके स्थान पर रखने का सवाल ही नहीं उठता।

टी-20 में ओपनिंग करना उनके लिए कोई नई बात नहीं है। T20I में सलामी बल्लेबाज के रूप में उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा है। T20I में ओपनिंग करने वाली 9 पारियों में, कोहली ने 57 की औसत से 400 रन बनाए हैं, जो उनके करियर T20I औसत 51 से अधिक है। इसके अलावा, जब कोहली इस प्रारूप में बल्लेबाजी की शुरुआत करते हैं तो उनका स्ट्राइक रेट 138 से बढ़कर 161 हो जाता है। . उनका एकमात्र टी20ई शतक, जो सबसे छोटे प्रारूप में किसी भारतीय द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी है, एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए आया था।

Salman पर हमले के बाद Shahrukh ने बढ़ाई सुरक्षा, सिक्योरिटी के साथ वीडियो वायरल

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा

चयन में कप्तान रोहित शर्मा, नंबर 1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रित बुमरा, ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा, विकेटकीपर ऋषभ पंत, तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और स्पिनर कुलदीप यादव शामिल हैं। ये 10 नाम, यदि उपयुक्त हों, तो निश्चित रूप से अटलांटिक पार की उड़ान में होंगे। उनमें से लगभग नौ अंतिम एकादश में शामिल होने की पुष्टि कर चुके हैं। यूएसए और कैरेबियाई परिस्थितियों के आधार पर टीम को एक अतिरिक्त स्पिनर खिलाने की अनुमति देने के लिए अर्शदीप या सिराज में से कोई एक बाहर बैठ सकता है।

समझा जाता है कि सिराज को आरसीबी द्वारा आराम दिया जा रहा है क्योंकि वह लगातार खेल रहे हैं और उन्हें कार्यभार प्रबंधन की जरूरत है।

 

गिल बनाम जयसवाल; रिंकू या दुबे?

अब शेष स्थानों पर आते हैं जहां कई दावेदार हैं। पूरे दावे के साथ तो नहीं पर यह कहना सुरक्षित है कि पंत ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए बल्लेबाज और कीपर दोनों के रूप में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से ग्लवमैन का स्थान पक्का कर लिया है, लेकिन क्योंकि यह विश्व कप से दूर है तो घर पर टीम प्रबंधन बैकअप के तौर पर एक और कीपर जरूर रखेगा।

उसके लिए दावेदार हैं इशान किशन, केएल राहुल, संजू सैमसन और जितेश शर्मा। इनमें से किशन और राहुल ने कभी भी टी20 में मध्यक्रम में बल्लेबाजी नहीं की है। जितेश इस भूमिका के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं लेकिन आईपीएल 2024 में उनका फॉर्म अभी तक अच्छा नहीं रहा है। सैमसन, हालांकि आरआर के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन उन्हें मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने का अनुभव है। इस साल उनका शानदार फॉर्म उन्हें दूसरे कीपर का स्थान हासिल करने की दौड़ में सबसे आगे बनाता है।

शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह और शिवम दुबे में से केवल तीन को ही टीम में चुना जाएगा। अगर कोहली ओपनिंग करते हैं तो रिंकू और दुबे दोनों को मौका मिलने की संभावना है।

बैकअप स्पिनर के स्थान के लिए युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई के बीच त्रिकोणीय लड़ाई है। अक्षर की बल्लेबाजी क्षमता उन्हें बढ़त दिलाती है।

Lok Sabha Election: बीजेपी के घोषणा पत्र पर असदुद्दीन ओवैसी ने साधा निशाना, जानें क्या कहा

अपेक्षित सूची

बल्लेबाज (6): रोहित शर्मा, यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह।

ऑलराउंडर (4): हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, अक्षर पटेल।

स्पिनर (3): कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई।

विकेटकीपर-बल्लेबाज (3): ऋषभ पंत, केएल राहुल और संजू सैमसन।

पेसर्स (4): जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और आवेश खान।

अब देखना ये रह गया है कि कितने प्लेयर्स सूची के अनुसार रहेंगे और कितनों में बदलाव बीसीसीआई कर सकता है। इस सूची में द्ग्गज प्लेयर दिनेश कार्तिक का नाम अभी तक शामिल नहीं किया गया है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
ADVERTISEMENT