होम / यमुना में केमिकल छिड़काव पर प्रवेश वर्मा और जल बोर्ड के अधिकारियों में तीखी बहस

यमुना में केमिकल छिड़काव पर प्रवेश वर्मा और जल बोर्ड के अधिकारियों में तीखी बहस

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 28, 2022, 4:28 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Heated Debate with Pravesh Veram and jal board Officials): आज सुबह दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने ज़हरीले फोम को यमुना से हटाने के लिए, यमुना में पानी में रसायनों का छिड़काव करना शुरू किया था, जिस रसायन का छिड़काव किया गया उसका नाम सिलिकॉन डिफॉर्मर है जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इस छिड़काव को लेकर पश्चिमी दिल्ली के बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा और जल बोर्ड के अधिकारियों में तीखी बहस देखने को मिली।

बहस के वायरल वीडियो में प्रवेश वर्मा अधिकारियों को “बेशर्म घटिया आदमी” भी कहते दिख रहे है। इस पर सफाई देते हुए प्रवेश वर्मा ने अपनी बात को सही ठहराया।

वायरल वीडियो

इस बहस के बाद बीजेपी सांसद ने प्रवेश वर्मा ने कहा की “आज यमुना के पास छठ घाट का दौरा करने पर, हमें वहां जहरीले रसायनों के कंटेनर मिले। इस रसायन को नदी में डाला जाएगा। वहां मौजूद अधिकारी से मैंने पूछा कि लोगों को नुकसान के लिए कौन जिम्मेदार होगा”

प्रवेश वर्मा की सफाई

प्रवेश वर्मा ने कहा ” मैंने बार-बार अधिकारियों से यमुना नदी में रसायन नही डालने के लिए कहा। अगर अधिकारी इस मामले में मेरी बात नहीं सुनते हैं तो मैं नाराज कैसे नहीं हो सकता? दिल्ली की जनता के भले के लिए अगर मुझे इस तरह से बात करनी है तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है, यह सही है”

आज से छठ की शुरुआत होगी

छठ की शुरुआत होने के साथ आज दिल्ली के पास यमुना नदी की सतह पर झाग बनने की समस्या से निपटने के लिए, दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के अधिकारी नदी के पानी की सतह पर रसायनों के छिड़काव का सहारा ले रहे हैं।

छठ पूजा से पहले, जो आमतौर पर उत्तरी भारत में नदी के किनारे मनाई जाती है, जल बोर्ड के अधिकारियों ने पानी में उच्च स्तर के प्रदूषकों द्वारा बनने वाले जहरीले झाग को हटाने के उद्देश्य से कालिंदी कुंज के पास सतह पर रसायनों का छिड़काव किया।

छिड़काव करते जल बोर्ड के लोग

आज छठ पूजा पारंपरिक नहाय खाय समारोह के साथ शुरू हुआ, जो चार दिवसीय उत्सव के पहले दिन आयोजित किया गया था। नहाय खाय चार दिवसीय छठ उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है । दिवाली के छह दिन बाद छठा पूजा शुरू होता है।

छठ पूजा के आसपास केंद्रित अनुष्ठानों का एक अनिवार्य हिस्सा पवित्र जल में स्नान करना माना जाता है। इस त्योहारी सीजन के दौरान, दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में रहने वाले भक्त यमुना नदी की ओर जाते हैं और इसके पानी में डुबकी लगाते हैं और स्वस्थ, सुखी और समृद्ध जीवन के लिए सूर्य भगवान से आशीर्वाद लेते हैं।

त्योहार के आसपास मुख्य अनुष्ठान में भक्त उपवास करते हैं और पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिए सूर्य भगवान का आभार व्यक्त करने के लिए छठी मैया की पूजा करते हैं। छठ को सूर्य (सूर्य देव) को समर्पित एकमात्र वैदिक त्योहार माना जाता है। यह प्राचीन हिंदू वैदिक त्योहार मुख्य रूप से भारत और नेपाल में बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है।

छठ पूजा का मुख्य उद्देश्य व्रतियों को मानसिक और आध्यात्मिक शुद्धता प्राप्त करने में मदद करना है। ऐसा माना जाता है कि सूर्य के प्रकाश में विभिन्न रोगों और स्थितियों का इलाज होता है। पवित्र नदी में डुबकी लगाने से कुछ औषधीय लाभ भी होते हैं। त्योहार के लिए अत्यंत कर्मकांडी शुद्धता बनाए रखने की आवश्यकता है।

छठ पूजा के पहले दिन को कद्दू भात या नहाय खाय के नाम से जाना जाता है। इस दिन परवैतिन (मुख्य उपासक जो उपवास रखते हैं) सात्विक कद्दू भात को दाल के साथ पकाते हैं और दोपहर में देवता को भोग के रूप में परोसते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT