होम / Exit Poll 2022: MCD, गुजरात और हिमाचल में जानें किसकी चमकेगी किस्मत

Exit Poll 2022: MCD, गुजरात और हिमाचल में जानें किसकी चमकेगी किस्मत

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : December 5, 2022, 4:18 pm IST

गुजरात में विधानसभा चुनावों के लिए दूसरे और आखिरी चरण की वोटिंग हो रही है. ऐसे में वोटींग के साथ साथ लोग एग्जिट पोल्स को सेकर भी खासा उत्साहित हैं। बता दें दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग खत्म होने के बाद शाम को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल्स (India Today Axis My India Exit Poll) आएंगे. इसी के साथ दिल्ली नगर निगम चुनाव के भी एग्जिट पोल्स आएंगे.  ऐसो में इस बात का अनुामान भी लग जाएगा कि गुजरात और हिमाचल में किसकी सरकार बन सकती है और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में किसके सिर ताज सजेगा.

गुजरात और हिमाचल के नतीजे 8 दिसंबर को

बता दें गुजरात और हिमाचल के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. जबकि दिल्ली नगर निगम के नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे. गुजरात में दूसरे चरण में 61 राजनीतिक पार्टियों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह पटेल की किस्मत भी आज ईवीएम में कैद हो जाएगी. पहले चरण में 89 सीटों पर 1 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. इसमें सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की सीटें शामिल थीं. पहले चरण में 63.31 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं, हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को वोटिंग हुई थी. हिमाचल में इस बार 75 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था.

हिमाचल में त्रिकोणीय मुकाबला

हिमाचल प्रदेश में इस बार भी मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है. तो वहीं, गुजरात में इस बार तमाम बड़े ऐलानों के साथ दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी AAP भी मैदान में है. ऐसे में गुजरात में भाजपा, कांग्रेस, और आप के बीच मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है.

बीजेपी के लिए गुजरात बेहद खास 

गुजरात में बीजेपी के लिए जीत दो लिहाज से बड़ी खास है. पहला तो ये कि गुजरात पीएम मोदी का गृह राज्य है. मोदी अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक यहां के मुख्यमंत्री रहे हैं. और दूसरा ये कि 1995 से बीजेपी यहां सत्ता में बनी हुई है. 1995 में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी थी और केशुभाई पटेल मुख्यमंत्री बने थे. तब से कांग्रेस यहां वापसी नहीं कर पाई है. हालांकि, 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी थी और 182 में से 77 सीटें हासिल कर ली थीं.

एमसीडी चुनाव के नतीजे 7 दिसंबर को

दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड में 4 दिसंबर को मतदान हुआ था. इस बार 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं. एमसीडी चुनाव के नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे. एमसीडी में इस बार 1.45 करोड़ वोटर थे. इनमें से 50% वोटरों ने मतदान किया. दिल्ली नगर निगम दुनिया के सबसे बड़े निकायों में से एक है. अभी यहां बीजेपी सत्ता में है.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT