होम / Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति के रूप में दोबारा चुने जाने पर व्लादिमीर पुतिन को पीएम मोदी ने दी बधाई

Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति के रूप में दोबारा चुने जाने पर व्लादिमीर पुतिन को पीएम मोदी ने दी बधाई

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 18, 2024, 6:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Vladimir Putin:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को व्लादिमीर पुतिन को अगले छह साल के लिए फिर से रूसी राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी।

  • पीएम मोदी ने पुतिन को दोबारा रूस का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी
  • पुतिन को 87.8% वोट मिले, जो रूस के सोवियत-बाद के इतिहास में सबसे अधिक है
  • पुतिन 1999 से रूस के नेता हैं

एक्स पर पीएम मोदी ने कहा कि वह नई दिल्ली और मॉस्को के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए रूसी नेतृत्व के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

ट्वीट कर कही यह बात

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि “रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर महामहिम श्री व्लादिमीर पुतिन को हार्दिक बधाई। आने वाले वर्षों में भारत और रूस के बीच समय-परीक्षणित विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।”

पुतिन ने हासिल किए 87.8 प्रतिशत वोट 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पोलस्टर पब्लिक ओपिनियन फाउंडेशन (एफओएम) के एक एग्जिट पोल के अनुसार, पुतिन ने 87.8 प्रतिशत वोट हासिल किए, जो रूस के सोवियत इतिहास के बाद का सबसे बड़ा परिणाम है। मॉस्को में अपने विजय भाषण में पुतिन ने समर्थकों से कहा कि वह यूक्रेन में रूस के “विशेष सैन्य अभियान” से जुड़े कार्यों को हल करने को प्राथमिकता देंगे और रूसी सेना को मजबूत करेंगे।

पुतिन फिर से रूसी राष्ट्रपति चुने गए

व्लादिमीर पुतिन 1999 से रूस के नेता हैं। वह दिसंबर 1999 में कार्यवाहक राष्ट्रपति बने और फिर 2000 से 2008 तक दो कार्यकाल तक सेवा की। उस समय गेंद पर नज़र रखते हुए पुतिन ने संशोधन के लिए अपने प्रधान मंत्री दिमित्री मेदवेदेव के साथ कार्यालय की अदला-बदली की। लगातार राष्ट्रपति पद के जनादेश को दो तक सीमित करने वाले नियम।

इसके बाद उन्होंने 2012 में क्रेमलिन नेता की भूमिका पुनः प्राप्त की।

कार्यकाल की सीमाएं पुतिन को 2024 के चुनाव में खड़े होने के लिए अयोग्य घोषित कर देतीं, लेकिन 2020 में एक संवैधानिक सुधार ने उनके लिए लगभग नगण्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के साथ क्रेमलिन प्रमुख के रूप में बने रहने का मार्ग प्रशस्त कर दिया।

पुतिन को दिसंबर 1999 में बोरिस येल्तसिन द्वारा राष्ट्रपति पद सौंपा गया था। उन्होंने जोसेफ स्टालिन के बाद से रूस के किसी भी अन्य नेता की तुलना में अधिक समय तक रूसी राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है, यहां तक कि लियोनिद ब्रेज़ को भी पछाड़ दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT