होम / Weather Report: आज कई राज्यों में बारिश के आसार, जानें IMD की ताजा अपडेट

Weather Report: आज कई राज्यों में बारिश के आसार, जानें IMD की ताजा अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 29, 2024, 6:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी में गर्मी अब सताने लगी है। धीरे-धीरे लू की थपेड़े अब लोगों को महूस होने लगेगी। लेकिन लगता है अब इससे थोड़ी राहत मिलेगी। आज कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभगा ने आज का वेदर अपडेट जारी कर दिया है। जिसके अनुसार, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली में जोरदार बारिश रात तक हो सकती है। चलिए जान लेते हैं आज देश भऱ में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

पहाड़ों पर बदल रहा मौसम

पश्चिमी हिमालय पर एक पश्चिमी विक्षोभ आ गया है और जल्द ही एक और विक्षोभ आएगा। दोनों प्रणालियाँ, लगभग एक-दूसरे को ओवरलैप करते हुए, पहाड़ों पर मौसम की गतिविधि को चालू रखने के लिए मिलकर काम करेंगी। जैसा कि कई बार होता है, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और सीमावर्ती इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है।

दिल्ली के निकट इस क्षेत्र से एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा चलेगी। पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण के संयुक्त प्रभाव से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्री-मॉनसून गतिविधि जोर पकड़ेगी। दिल्ली इस जोड़ी के सबसे दूर के दायरे में रहेगी लेकिन फिर भी शेष प्रभावों के प्रति संवेदनशील बनी रहेगी। अगले 4 दिनों में, 31 मार्च तक, राजधानी शहर और उपनगरों में छिटपुट बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा पर किसका असर! हर दिन बदल रहा AQI लेवल

छिटपुट बारिश

किसी तेज़ मौसम गतिविधि की उम्मीद नहीं है, लेकिन शुष्क दौर का ख़तरा टूटकर छिटपुट बारिश दर्ज करेगा, भले ही थोड़े समय के लिए। 29 एवं 30 मार्च को मौसम की तीव्रता एवं प्रसार अधिक रहेगा।  हवा के झोंके इन दो दिनों में गड़गड़ाहट और बिजली की चमक कुछ अधिक बार देखी जा सकती है। राजधानी शहर के आसपास बारिश और बौछारें बढ़ती गर्मी को कम कर देंगी और सप्ताहांत के करीब अधिकतम तापमान फिर से 33°C-34°C पर वापस आ जाएगा। न्यूनतम तापमान, जो इस सीज़न में पहली बार 20 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है, एक बार फिर से उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा। मौसम की अधिकांश गतिविधियाँ दोपहर और शाम के समय होंगी। 01 अप्रैल से व्यापक मंजूरी की उम्मीद की जा सकती है।

 Raghav Magunta: कौन हैं राघव मगुंटा? केजरीवाल ने जिनके नाम का कोर्ट में किया जिक्र

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस वजह से लापता हुए थे तारक मेहता फेम Gurucharan Singh, कारण जान हो जाएंगे हैरान -Indianews
पंजाब के लोगों के लिए ये क्या बोल गए Aamir Khan, ‘नमस्ते की ताकत’ पर कही ये बात-Indianews
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने इंटरनेट की दुनिया में मचाया तहलका, सबसे बड़े मोबाइल डेटा ब्रांड के रूप में चाइना मोबाइल को छोड़ा पीछे-Indianews
कब थमेगा मणिपुर में मौत का मंजर? एक बार फिर मेटेई और कुकी समुदायों के बीच जमकर हुई गोलीबारी-Indianews
Samantha के जन्मदिन पर तमन्ना भाटिया से विजय देवरकोंडा तक, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Ghaziabad: गाजियाबाद में प्रेमी के पिता ने प्रेमी को मारी गोली, जानें पूरा मामला-Indianews
Elon Musk on China: चीन दौरे पर जा रहें एलन मस्क, ये है वजह- indianews
ADVERTISEMENT