होम / कौन हैं कट्टरपंथी सिख नेता अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर? क्या कनाडा भागने में सफल रहा अमृतपाल? जानें

कौन हैं कट्टरपंथी सिख नेता अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर? क्या कनाडा भागने में सफल रहा अमृतपाल? जानें

Suman Saurabh • LAST UPDATED : March 19, 2023, 10:35 pm IST

Who is Kirandeep Kaur, wife of radical Sikh leader Amritpal Singh?: बीते 48 घंटे से जारी तलाशी अभियान के बावजूद ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का चीफ व कट्टरपंथी सिख नेता अमृतपाल सिंह पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। रविवार को पंजाब पुलिस ने कट्टरपंथी सिख नेता की कार और उसमें मौजूद हथियार बरामद किया है। जिसके बाद पुलिस ने अमृतपाल के खिलाफ दो और नए मामले दर्ज किए हैं। कब तक पकड़े जाने के सवाल पर पंजाब पुलिस उप महानिरीक्षक (जालंधर रेंज) स्वपन शर्मा ने बताया कि अमृतपाल ने अपनी पत्नी से कनाडा का वीजा मांगा है। हो सकता है कि वह नेपाल के रास्ते कनाडा भागने की योजना बना रहा हो। हालांकि पुलिस ने कहा है यह जांच का विषय है, हमलोग ने इसको लेकर कार्रवाई तेज कर दी है। 

 

अमृतपाल सिंह की पत्नी कौन है?

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 29 साल के अमृतपाल सिंह ने इसी साल फरवरी में यूके में रहने वाली एनआरआई किरणदीप कौर से शादी की थी। यह शादी अमृतपाल ने अपने पैतृक गांव जल्लूपुर खेड़ा में की जो अमृतसर में स्थित है। अमृतपाल सिंह ने अपनी शादी के बाद कहा कि उनकी पत्नी उनके साथ पंजाब में रहेंगी क्योंकि यह शादी रिवर्स माइग्रेशन का संदेश था और वे चाहते हैं कि सभी पंजाबी प्रवासी राज्य में लौट आएं। बताया जाता है कि किरणदीप का परिवार कथित तौर पर जालंधर का रहने वाला है।

 

 दुबई में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के संपर्क में आया अमृतपाल

 

बता दें कि, दीप सिद्धू के ‘वारिस पंजाब दे’ का प्रमुख बनने से पहले, अमृतपाल सिंह दुबई में एक ट्रक ड्राइवर हुआ करता था, जिसके बाद अचानक से उसने भारत आने का फैसला किया और खालिस्तानी हमदर्द बन गया। पुलिस ने खुलासा किया है कि दुबई में वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के एजेंटों के संपर्क में आया था।

यह भी पढ़े:आखिर कौन है अमृतपाल सिंह? जिसके पीछे पड़ी थी पूरी पंजाब पुलिस, जाने इस केस से जुड़ी पूरी कहानी

पंजाब हाईकोर्ट पहुंचा मामला 

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने रविवार को अमृतपाल सिंह की ‘रिहाई’ की मांग वाली याचिका पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी किया। याचिकाकर्ता इमान सिंह खारा ने दावा किया कि अमृतपाल सिंह को पुलिस ने “अवैध और जबरन” हिरासत में लिया है।

शनिवार को क्या हुआ?

 

उल्लेखनीय है कि, शनिवार को अमृतपाल सिंह के पुलिस को चकमा देने के बाद पुलिस उसके घर, उसकी ससुराल गई। पुलिस ने अमृतपाल सिंह के पिता तरसेम सिंह से अपने बेटे को सरेंडर करने की सलाह देने को कहा। अमृतपाल सिंह के पिता ने कहा कि उन्हें इस बात की सही जानकारी नहीं है कि अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार किया गया है या नहीं। उन्होंने कहा कि उनका बेटा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होने गया था।

और पढ़े:‘हम और आप तो हिंदुस्तानी हैं न..?’ इसके जवाब में अमृतपाल सिंह ने जो कहा वो हैरान करने वाला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT