होम / Republic Day 2024: फ्रांसीसी राष्ट्रपति का रिपब्लिक डे गिफ्ट, 2030 तक फ्रांस में हजारों भारतीय छात्र को करेंगे एनरोल

Republic Day 2024: फ्रांसीसी राष्ट्रपति का रिपब्लिक डे गिफ्ट, 2030 तक फ्रांस में हजारों भारतीय छात्र को करेंगे एनरोल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 26, 2024, 12:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Republic Day 2024: फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस समय गणतंत्र दिवस 2024 परेड समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में भारत में हैं। उन्होंने भारत के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य साझा किया है। इस योजना के तहत 2030 तक फ्रांस में 30,000 भारतीय छात्रों का स्वागत करने के लिए वह प्रतिबद्ध हैं।

एलायंस फ्रैंचाइज़ का नेटवर्क विकसित

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, “हम “सभी के लिए फ्रेंच, बेहतर भविष्य के लिए फ्रेंच” पहल के साथ पब्लिक स्कूलों में फ्रेंच सीखने के लिए नए रास्ते शुरू कर रहे हैं। हम फ्रेंच सीखने के लिए नए केंद्रों के साथ एलायंस फ्रैंचाइज़ का नेटवर्क विकसित कर रहे हैं।

विश्वविद्यालयों में शामिल होने की अनुमति

इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय कक्षाएं बना रहे हैं, जो उन छात्रों को अपने विश्वविद्यालयों में शामिल होने की अनुमति देंगे जो जरूरी नहीं कि फ्रेंच बोलते हों। इसके अलावा, देश फ्रांस में अध्ययन करने वाले किसी भी पूर्व भारतीय छात्रों के लिए वीजा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएगा। मैक्रॉन ने आगे कहा, “यह एक बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, लेकिन मैं इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।”

2030 तक 30,000 भारतीय छात्रों को लाने का लक्ष्य

बता दें कि राष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा भारतीय छात्रों, कलाकारों, निवेशकों और पर्यटकों के लिए अधिक अवसर पैदा करने की फ्रांस की प्रतिबद्धता पर जोर देगी। राष्ट्रपति मैक्रॉन की इस घोषणा के समर्थन में कि फ्रांस 2030 तक 30,000 भारतीय छात्रों का स्वागत करना चाहता है, छात्र गतिशीलता को बढ़ावा देने वाली पहल पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

व्यापारिक संबंधों को मिलेगा बढ़ावा

फ्रांस दूतावास का आधिकारिक बयान के अनुसार फ्रांस के राष्ट्रपति यात्रा के दौरान फ्रांस के “मेक इट” के बैनर तले व्यापारिक संबंधों और क्रॉस-निवेश को भी बढ़ावा दिया जाएगा। प्रतिष्ठित” राष्ट्र-ब्रांडिंग अभियान, जिसने भारत को प्राथमिकता वाले देश के रूप में लक्षित किया है।”

दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर पहुंचें मैक्रॉन

बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। कल जयपुर के आमेर किले में उनके स्वागत के लिए एकत्र हुए भारतीय छात्र मौजूद रहे और वे छात्रों से बातचीत की। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का लक्ष्य भारतीय छात्र आबादी का विस्तार करना और दोनों देशों के बीच दोस्ती को मजबूत करना है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
Lok Sabha Election: पहले चरण में 66.14%, दूसरे चरण में 66.71% वोटिंग, चुनाव आयोग ने फाइनल डेटा किया जारी- Indianews
Pro-Palestinian Protests: अमेरिकी परिसरों में प्रदर्शनकारी छात्र हुए शांत, बढ़ती अशांति के कारण लिया फैसला -India News
ADVERTISEMENT