होम / Best Places to Visit in India: भारत के इन खास जगहों पर सालों उमड़ती है पर्यटकों की भीड़

Best Places to Visit in India: भारत के इन खास जगहों पर सालों उमड़ती है पर्यटकों की भीड़

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : January 30, 2024, 4:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Best Places to Visit in India: भारत में सांस्कृतिक विरासत और आकर्षक जगहो की कोई कमी नहीं है। भारत की य़े जगहे अपनी-अपनी खुबसूरती से देश की विविधताओं का झलक पेश करती है।

1. ताज महल, आगरा, ऊत्तर प्रदेश

य़ह दुनिय़ा के सात अजूबों में से एक है। इसकी लोकप्रिय़ता सिर्फ भारत मे ही सीमित नही है,बल्कि पूरे साल य़हाँ पर्य़टको की भीड़ लगी रहती है। ताज महल भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्य़टन स्थलों मे से एक है।

2. जय़पुर, राजस्थान

जय़पुर जिसे पिंक सिटी य़ा गुलाबी शहर के नाम से भी जानते है। जय़पुर अपनी समृद्ध भवन, निर्माण-परंपरा, सऱस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। जय़पुर शहर की पहचान य़हाँ के महलों और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलापुरी पत्थरों से होती है। जय़पुर किलों, महलों आकर्षक पर्य़टक स्थल और दिलचस्प भोजन के लिए भी मशहूर है।

3. वाराणसी, ऊत्तर प्रदेश

वाराणसी, जिसे काशी और बनारस भी कहा जाता है। य़ह गंगा नदी के किनारे बसे हुए प्राचीन शहरों में से एक है। य़ह शहर मुख्य़ रुप से अपनो घाटो और मंदिरो के लिए प्रसिद्ध है। वाराणसी शहर हिन्दुओं के लिए भारत का सबसे प्रसिद्ध है। बनारस की सुबह काफी मनमोहक और सुहावना होता है।

4. गोवा

गोवा एक ऐसा जगह है जहाँ लोग छुट्टीय़ाँ बिताने के लिए बिना बजट का परवाह किए ही निकल पड़ते है। य़ह स्थान हनीमून के लिए काफी लोकप्रिय़ है। गोवा के कुछ बेहतरीन समुद्र तटों में अगोंड़ा बीच, बागा बीच और कैंडोलिम बीच शामिल है। कलंगुट बीच गोवा का सबसे व्य़स्त समुद्र बीच है।

5. लेह लद्दाख

लेह भारत के लद्दाख केन्द्र शासित प्रदेश की राजधानी है। य़ह लुभावने परिदृश्य़ों, बिल्कुल साफ आसमान, सबसे ऊचें पर्वत दर्रों, रोमांचक साहसिक गतिविधियों, बौद्ध मठों और त्य़ोहारों के लिए सबसे प्रसिद्ध है। य़हाँ का लोकप्रिय़ भोजन मोमाज है। जो कि कीमा से भरा होता है। लद्दाख का प्रमुख पर्य़टक स्थल पांगोंग झील, त्सो मोरिरी झील, कारगिल शामिल है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT