होम / Luxury Train: दुनिया की 6 शानदार रेल यात्राएँ, 5 स्टार होटल भी फेल

Luxury Train: दुनिया की 6 शानदार रेल यात्राएँ, 5 स्टार होटल भी फेल

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 29, 2024, 6:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Luxury Train: ट्रेन से यात्रा करना एक आरामदायक और फायदेमंद अनुभव हो सकता है। खासकर यदि आप दुनिया की सबसे शानदार ट्रेन यात्राओं में से एक को चुनते हैं। ये रेलगाड़ियाँ न केवल आराम और सुविधा प्रदान करती हैं बल्कि सुंदरता और शैली भी प्रदान करती हैं। जो आपको ग्रह के कुछ सबसे सुंदर और आकर्षक गंतव्यों में ले जाती हैं। एक लक्जरी ट्रेन यात्रा है जो आपके स्वाद और बजट के अनुरूप होगी। यहां दुनिया की छह सबसे शानदार ट्रेन यात्राएं हैं जिन पर आपको अपनी अगली यात्रा के लिए विचार करना चाहिए।

वेनिस सिम्पलोन-ओरिएंट-एक्सप्रेस, यूरोप

यह प्रतिष्ठित लक्जरी ट्रेन प्रसिद्ध ओरिएंट एक्सप्रेस से प्रेरित है। जो पेरिस और इस्तांबुल के बीच चलती थी। वेनिस सिम्पलॉन-ओरिएंट-एक्सप्रेस में आर्ट डेको इंटीरियर, आलीशान साज-सज्जा और उत्कृष्ट विवरण के साथ पुरानी गाड़ियों को उनकी मूल महिमा में बहाल किया गया है। लंदन से वेनिस, पेरिस से वियना, या बर्लिन से इस्तांबुल जैसे मार्गों के साथ, ट्रेन सुंदर और ऐतिहासिक शहरों को पार करती है। बढ़िया भोजन, मनोरंजन और त्रुटिहीन सेवा आपको रेल यात्रा के स्वर्ण युग में वापस ले जाती है।

ईस्टर्न एवं ओरिएंटल एक्सप्रेस, एशिया

यह भव्य यात्रा बैंकॉक और सिंगापुर के बीच मलेशिया और थाईलैंड में रुकती है। औपनिवेशिक शैली में सजी इस ट्रेन में हरे और सुनहरे रंग, सागौन की लकड़ी और रेशम के कपड़े दिखाई देते हैं। केबिन की चार श्रेणियां, एयर कंडीशनिंग, संलग्न बाथरूम और बड़ी खिड़कियां एक शानदार अनुभव सुनिश्चित करती हैं। क्वाई ब्रिज, कुआलालंपुर और पेनांग नदी की यात्रा यात्रा में सांस्कृतिक समृद्धि जोड़ती है।

डेक्कन ओडिसी, भारत

पहियों पर एक लक्जरी होटल के रूप में डिज़ाइन किया गया। डेक्कन ओडिसी पूरे भारत में छह अलग-अलग यात्रा कार्यक्रम पेश करता है जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और दक्षिण भारत जैसे क्षेत्र शामिल हैं। 21 कोचों के साथ, प्रत्येक का नाम दक्कन पठार के एक अलग क्षेत्र के नाम पर रखा गया है। यह ट्रेन विभिन्न प्रकार के केबिन प्रदान करती है। जो सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं। ताज महल और अजंता और एलोरा गुफाओं जैसे आकर्षणों के लिए निर्देशित पर्यटन सांस्कृतिक अनुभव को बढ़ाते हैं।

रॉकी पर्वतारोही, कनाडा

रॉकी पर्वतारोही के माध्यम से यात्रा एक मनोरम अनुभव है। वैंकूवर, बैंफ, जैस्पर, या कैलगरी जैसे विभिन्न प्रस्थान और आगमन बिंदुओं के साथ चार मार्गों की पेशकश करते हुए, ट्रेन गोल्डलीफ और सिल्वरलीफ कक्षाएं प्रदान करती है। स्वादिष्ट भोजन, नाश्ता, पेय और ऑनबोर्ड मेजबानों की कमेंट्री आनंद को बढ़ा देती है। रास्ते में पड़ावों के दौरान कस्बों, पार्कों और झीलों का अन्वेषण करें।

रोवोस रेल, अफ़्रीका

अफ्रीका की शान के रूप में जानी जाने वाली रोवोस रेल पूरे महाद्वीप में तीन से 15 दिनों तक की यात्रा प्रदान करती है। 1920 और 1930 के दशक की पुनर्स्थापित गाड़ियों में एडवर्डियन शैली के अंदरूनी भाग, चमड़े के सोफे, लकड़ी के पैनलिंग और पीतल की फिटिंग शामिल हैं। तीन प्रकार के सुइट्स, डाइनिंग कार, एक लाउंज कार, एक ऑब्जर्वेशन कार और एक स्मोकिंग कार पुरानी यादों का माहौल बनाते हैं। खेल भंडारों, ऐतिहासिक स्थलों और अंगूर के बागों की यात्रा अनुभव को समृद्ध बनाती है।

बेलमंड एंडियन एक्सप्लोरर, पेरू

दक्षिण अमेरिका में पहली लक्जरी स्लीपर ट्रेन, बेलमंड एंडियन एक्सप्लोरर कुस्को और अरेक्विपा के बीच चलती है। जो पुनो और लेक टिटिकाका में रुकती है। पेरू की संस्कृति से प्रेरित, ट्रेन में रंगीन वस्त्र, स्थानीय कलाकृति और अल्पाका ऊनी कंबल शामिल हैं। चार प्रकार के केबिन, डाइनिंग कार, एक लाउंज कार, एक स्पा कार और एक अवलोकन कार पेरूवियन व्यंजन, कॉकटेल, मालिश और स्टारगेजिंग प्रदान करती है। उरोस द्वीप समूह की यात्रा और इंका ट्रेल पर पैदल यात्रा जैसी गतिविधियाँ इस यात्रा को वास्तव में असाधारण बनाती हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT