होम / UN में कश्मीर राग अलापने पर पाकिस्तान को विदेश मंत्री जयशंकर ने लताड़ा , चीन को भी सुनाई खरी-खोटी

UN में कश्मीर राग अलापने पर पाकिस्तान को विदेश मंत्री जयशंकर ने लताड़ा , चीन को भी सुनाई खरी-खोटी

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 15, 2022, 6:29 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए भारत ने पाकिस्तान को एक बार लताड़ा है। दरअसल, पाकिस्तान ने यूएन में फिर से कश्मीर का राग अलापा था। इस पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जारदारी को करारा जवाब दिया।

बिलावल ने बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए विश्व व्यवस्था, शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सुरक्षा परिषद कश्मीर मुद्दे पर अपने प्रस्तावों को लागू करे।

पाकिस्तान को विदेश मंत्री जयशंकर ने लताड़ा

पाकिस्तान के इस कश्मीर राग से भारत भड़क गया। भारत की ओर से विदेश मंत्री जयशंकर ने करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि जो देश आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन की मेजबानी करता है और अपने पड़ोसी देश की संसद पर हमला करवा सकता है, उसे यूएन में ‘उपदेशक’ बनने की कोई जरूरत नहीं है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने 2001 में हुए संसद हमले को याद करते हुए, “18 साल पहले 13 दिसंबर को पाकिस्तान में स्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद ने दिल्ली में संसद पर हमला किया था। आतंकियों की इस फायरिंग में नौ लोगों की मौत हुई थी।”

चीन को भी सुनाई खरी-खोटी

इस दौरान विदेश मंत्री ने चीन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि एक तरफ दुनिया मिलकर आतंकवाद का मुकाबला कर रही है, वहीं इन गतिविधियों की साजिश रचने और उसे अंजाम देने वालों बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंचों का दुरुपयोग किया जा रहा है और उसे उचित ठहराने की कोशिश की जा रही है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ऐसा कहकर चीन की तरफ इशारा किया था। बता दें कि पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के लिए भारत और अमेरिका कई बार यूनएन में प्रस्ताव ला चुके हैं। वहीँ, चीन इन प्रस्तावों पर अड़ंगा डालकर पाकिस्तान का पक्ष लेता रहा रहा है।

आतंकवाद पर पाकिस्तान को विदेश मंत्री ने घेरा

जयशंकर ने बुधवार (14 दिसंबर 2022) को यूएन में बोलते हुए कहा, “संयुक्त राष्ट्र की विश्वसनीयता इस समय की प्रमुख चुनौतियों पर हमारी प्रभावी प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है, फिर चाहे वह महामारी हो, जलवायु परिवर्तन हो या आतंकवाद की।” उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में संशोधन का भी मुद्दा उठाया।

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया था। हिना ने कहा था कि पाकिस्तान में जारी आतंकी गतिविधियों में भारत शामिल है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Orry ने किया अपने ‘अजीब काम’ का खुलासा, फेमस होने से पहले करते थे ये काम -Indianews
रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव फेज 2 के मतदान में ये करोड़पति और सबसे गरीब उम्मीदवार के नाम हैं शामिल, जानें कुल संपत्ति-Indianews
Petrol Diesel Price: 26 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT