होम / 5 करोड़ वो भी केवल 25 साल में? अभी जानें कैसे और कितने रुपए की करनी होगी SIP 

5 करोड़ वो भी केवल 25 साल में? अभी जानें कैसे और कितने रुपए की करनी होगी SIP 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 25, 2024, 1:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Mutual Funds SIP: रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए सबसे अच्छा है जल्दी शुरुआत करना। यह आपको उन लोगों से बेहतर बनाता है जो देर से शुरुआत करते हैं, क्योंकि आपको निवेश विकल्पों के साथ प्रयोग करने के लिए अधिक समय मिलता है और चक्रवृद्धि वृद्धि के लिए अतिरिक्त समय मिलता है। म्यूचुअल फंड में SIP के माध्यम से निवेश करने से चक्रवृद्धि वृद्धि मिलती है। जानिए कि आप अपनी उम्र के हिसाब से मासिक SIP में कितना पैसा निवेश कर सकते हैं ताकि आपकी रिटायरमेंट कॉर्पस में 5 करोड़ रुपये से अधिक जमा हो सकें। जब हम अपने करियर के आरंभ में ही अच्छा वेतन कमा लेते हैं, तो वृद्धावस्था या बड़ी सेवानिवृत्ति राशि एकत्रित करने का विचार हमारे मन में नहीं आता। हमें लगता है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा और आपकी कहानी का अंत भी शानदार होगा।लेकिन आगे क्या होगा इसके बारे में कोई भी नहीं जानता है।

रिटायरमेंट कोष बनाने के कई तरीके

-सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से निवेश करना विकल्पों में से एक है।

-SIP रुपया लागत औसत और चक्रवृद्धि वृद्धि प्रदान करता है।

-रुपया लागत औसत आपको बाजार में गिरावट के समय अधिक संख्या में फंड की नेट एसेट वैल्यू (NAV) इकाइयाँ खरीदने में मदद करता है और बाजार में तेजी के समय कम।

-चक्रवृद्धि वृद्धि आपके रिटर्न को उम्र बढ़ने के साथ तेजी से बढ़ा सकती है।

-आपके पास इक्विटी, इंडेक्स, ELSS और डेट फंड सहित मिश्रित पोर्टफोलियो हो सकता है।

-यदि आप अपने SIP निवेश की योजना उचित परिश्रम के साथ बनाते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको सरकार द्वारा संचालित गारंटीड रिटर्न योजना की तुलना में बहुत अधिक रिटर्न मिल सकता है।

-उदाहरण के लिए, पिछले 10 वर्षों में निफ्टी 50 में 14 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, इसलिए यदि कोई इंडेक्स फंड में निवेश करता है, तो उसे SIP के माध्यम से कम से कम 12 प्रतिशत रिटर्न मिल सकता है।

-यह देखते हुए कि म्यूचुअल फंड में 12 प्रतिशत रिटर्न मिल सकता है, हम अलग-अलग परिदृश्य दे रहे हैं, जिसमें बताया गया है कि किसी को SIP के ज़रिए कितना निवेश करना चाहिए।

25 वर्ष की आयु में

25 वर्ष की आयु में SIP शुरू करने का फ़ायदा यह है कि अगर आप 60 वर्ष की आयु में रिटायर होना चाहते हैं, तो आपके पास चक्रवृद्धि वृद्धि के लिए कई वर्ष होंगे।

5 करोड़ रुपये के रिटायरमेंट कॉर्पस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए आपको बड़ी राशि का निवेश करने की ज़रूरत नहीं है।

अगर आप 25 वर्ष की आयु में 8,000 रुपये का SIP शुरू करते हैं और इसे 35 वर्षों तक चलाते हैं, तो आपका कुल निवेश 33,60,000 रुपये होगा।

12 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न पर, आपको अपने निवेश से दीर्घावधि पूंजीगत लाभ के रूप में 4,86,02,153 रुपये मिलेंगे।

इसलिए, 60 वर्ष की आयु में, आप 5,19,62,153 रुपये के मालिक होंगे।

30 की उम्र में

-अगर आप 30 की उम्र में SIP शुरू करना चाहते हैं, तो आपको हर महीने 15,000 रुपये निवेश करने होंगे।

-आपका निवेश 54,00,000 रुपये होगा, और आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स के तौर पर 4,75,48,707 रुपये मिलेंगे, जबकि आपके निवेश का अनुमानित कुल मूल्य 5,29,48,707 रुपये होगा।

35 की उम्र में

अगर आप 35 की उम्र में निवेश करते हैं और 25 साल में 5 करोड़ रुपये से ज़्यादा जमा करना चाहते हैं, तो आपको 25 साल तक हर महीने अच्छी-खासी रकम खर्च करनी होगी।

इसके लिए आपको हर महीने SIP में 27,000 रुपये निवेश करने होंगे।

25 साल तक लगातार 80,000 रुपये निवेश करके आप 25 साल में कुल 81,00,000 रुपये निवेश करेंगे।

आपको दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ के रूप में 4,31,36,147 रुपये मिलेंगे और आपके निवेश का अनुमानित कुल मूल्य 5,12,36,147 रुपये होगा।

कुर्सी पर बैठते ही एक्शन में आए दिसानायके, श्रीलंका की संसद भंग किया चौंकाने वाला ऐलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT