होम / 2024 के पहले ओबीसी को लुभाएगी बीजेपी, हर विधानसभा में 50-50 की टीम होगी तैयार

2024 के पहले ओबीसी को लुभाएगी बीजेपी, हर विधानसभा में 50-50 की टीम होगी तैयार

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : August 25, 2023, 1:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nikita Sareen, लखनऊ: बीजेपी अब लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में ओबीसी को जोड़ने के लिए घर-घर अभियान चलाने की तैयारी में है। यूपी में पिछड़ा वर्ग के बड़े वोट बैंक को लुभाने के लिए बीजेपी सरकार के पिछड़ों के लिए किए गए काम को उन तक पहुंचाएगी। इसके लिए ओबीसी मोर्चा ने अपनी बड़ी टीम बनाई है। यह टीम एक सितंबर से सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक्टिव हो जाएगी।

दो लाख की टीम तैयार करने का टारगेट

बीजेपी का ओबीसी मोर्चा हर विधानसभा में 50-50 पिछड़ा वर्ग के कार्यकर्ताओं की टोली तैयार करेगा। टोली बनाते हुए भी हर विधानसभा में ओबीसी की प्रमुख 79 जातियों पर फोकस किया जाएगा, इस टीमों को घर-घर भेजकर माहौल तैयार कराया जाएगा। ओबीसी मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष और सरकार में मंत्री नरेंद्र कश्यप बताते हैं कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए हमारी यह टीम सभी 403 विधानसभा सीटों पर तैयार की जाएगी। हम पिछड़े वर्ग के सक्रिय कार्यकर्ता और नेता तैयार करेंगे। यह कार्यकर्ता एेसे होंगे, जिन्हें ट्रेनिंग देकर भाजपा सरकार के कामकाज के बारे में बताया जाएगा। यह लोकसभा चुनाव तक पूरे प्रचार की कमान भी संभालेंगे। ओबीसी मोर्चे का लक्ष्य है कि दो लाख से ज्यादा ओबीसी कार्यकर्ता तैयार किए जाएं। ओबीसी मोर्चे की यह भी तैयारी है कि महापुरुषों की जयंती और पुण्यतिथि पर हर विधानसभा में विशेष आयोजन कराया जाए, जहां लोगों को इकट्ठा कर महापुरुषों के बारे में बताया जाएगा।

सोशल मीडिया पर भी चलेगा अभियान

बीजेपी 2024 में 80 सीटें जीतने के लिए सोशल मीडिया के जरिए हर व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचाएगी। इसकी शुरुआत भी पिछड़ा वर्ग मोर्चा करने जा रहा है। यह मोर्चा हर जिले में ट्रेनिंग वर्कशाप करा रहा है। इसमें युवाओं की एक टीम बनाएगी जाएगी। पूरे प्रदेश में 20 हजार युवाओं की एक टीम तैयार की जाएगी। यह टीम मंडल स्तर तक होगी, जो केंद्र और राज्य सरकार के पिछड़े वर्ग के लिए किए गए कामों को पहुंचाएगी। इसके लिए सोशल मीडिया वालेंटियर तैयार किए जाएंगे। बीजेपी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के अध्यक्ष और सरकार में मंत्री नरेंद्र कश्यप बताते हैं कि हमने इसके लिए लोकसभा से लेकर मंडल स्तर तक अलग-अलग टीम बनाने की तैयारी की है। लोकसभा, विधानसभा और प्रदेश में एक टीम में 23-23 लोग रहेंग़े। इसके अलावा जिले और मंडल स्तर पर टीम 13-13 की टीम बनायी जाएगी।

यह सोशल मीडिया वालेंटियर यह मुख्य रूप से भाजपा की केंद्र और यूपी सरकार ने पिछड़ों के लिए क्या-क्या काम किए हैं? इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल कराएगा। हर जिले में इसके लिए ट्रेनिंग वर्कशाप आयोजित की जाएंगी। इसमें ट्रेंनिंग देने के बाद फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम के जरिए हर व्यक्ति तक यह जानकारी पहुंचायी जाएग़ी। नरेंद्र कश्यप बताते हैं कि केंद्र सरकार ने ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा दिया है। नीट परीक्षा, केंद्रीय विद्यालयों और सैनिक स्कूलों में दाखिलों में भी पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण दिलवाया। पिछड़े वर्ग के 27 सांसदों को प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी कैबिनेट में जगह दी है। यह सारा काम अब तक किसी सरकार ने नहीं किया था।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT