होम / Weather Update : Delhi-NCR समेत कुछ राज्यों में हल्की बारिश, कई फ्लाइट डायवर्ट

Weather Update : Delhi-NCR समेत कुछ राज्यों में हल्की बारिश, कई फ्लाइट डायवर्ट

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 27, 2023, 10:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Weather Update : सोमवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिली। मौसम (Weather Update) विभाग ने पहले ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई थी। बारिश के बाद उम्मीद है कि दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। साथ ही बारिश के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों के लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है।

एजेंसियों ने कहा…

इससे पहले, एजेंसियों ने कहा था कि शांत हवाओं और बादल छाए रहने के कारण आज सुबह दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी के करीब थी। आईएमडी ने पहले ही इन इलाकों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की थी। आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा था कि दिल्ली में कल तक बादल छाए रहेंगे।

उन्होंने कहा था कि मध्य पाकिस्तान के ऊपर बने तीव्र परिसंचरण के कारण बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में बादल छाए हुए हैं। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13 . 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, बता दे, आज दिन की शुरुआत तेज हवाओं के साथ हुई थी।

इन फ्लाइट्स को करना पड़ा डायवर्ट

खराब मौसम के कारण जयपुर जाने वाली फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा। जयपुर से केवल दो एयर इंडिया की सिडनी से दिल्ली फ्लाइट एआई-301, इंडिगो की चेन्नई से दिल्ली फ्लाइट 6ई-2316, विस्तारा की गुवाहाटी से दिल्ली फ्लाइट यूके-742, इंडिगो की गोरखपुर से दिल्ली फ्लाइट 6ई-2086, एयर इंडिया की कोलकाता से दिल्ली फ्लाइट एआई- 768, डिब्रूगढ़ से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E-6604 को भी डायवर्ट करना पड़ा।

आईएमडी ने उत्तर भारत में तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट की भविष्यवाणी की है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग ने 28 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कोहरा बढ़ने की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में फिलहाल बादल छाए हुए हैं और अगले 12-18 घंटों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। रात में तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिरने की उम्मीद है।

राजस्थान में हल्की बारिश

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जिसमें सबसे ज्यादा 6 सेमी बारिश बाड़मेर के सिंदरी इलाके में हुई। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई। राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट की उम्मीद है।

गुजरात में भारी बारिश

गुजरात के अलग-अलग इलाकों में बेमौसम बारिश के साथ बिजली गिरने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि उसी दिन वर्षा गतिविधि कम होने की उम्मीद है। राजकोट के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हुई।

मध्य प्रदेश में भारी बारिश

सोमवार को मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिली। पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के बाद हवा में ताज़गी भरी ठंडक थी। आईएमडी ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें पश्चिम और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ ओलावृष्टि, तेज हवाएं और तूफान की भविष्यवाणी की गई है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT