होम / Cricket World Cup 2023: विश्व कप 2023 में बल्लेबाजों को इन गेंदबाजों से रहना होगा सावधान, ये भारतीय गेंदबाज भी शामिल

Cricket World Cup 2023: विश्व कप 2023 में बल्लेबाजों को इन गेंदबाजों से रहना होगा सावधान, ये भारतीय गेंदबाज भी शामिल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 1, 2023, 4:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Cricket World Cup 2023:वनडे विश्व कप 2023 की उल्टी गिनती शुरु हो गई है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत कर रहा है। 5 अक्टूबर से विश्व कप का आगाज होगा। पहले मैच में विश्व कप 2019 की फाइनलिस्ट टीम आमने- सामने होंगी। विश्व कप 2023 में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। इस वर्ल्ड कप में कई ऐसे गेंदबाज और बल्लेबाज हैं, जिन्हें विश्व कप खेलने का अनुभव है। वहीं, कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अपना पहला विश्व कप खेलेंगे। कई गेंदबाज जो इस विश्व कप में भाग ले रहे हैं गेंदबाजी में उनका रिकॉर्ड काफी खास है। आइए जानते हैं वे पांच गेंदबाजों कौन से हैं जिन्होनें विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लिया हैं और वह गेंदबाज वनडे  विश्व कप 2023 का हिस्सा भी हैं।

मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

विश्व कप टूर्नामेंट में स्टार्क की गेंदबाज़ी किसी सनसनीखेज़ से कम नहीं रही है। उनकी तीव्र गति, सटीक यॉर्कर और घातक स्विंग उन्हें बल्लेबाजों के लिए लगातार खतरा बनाते हैं। विश्व कप में सक्रिय गेंदबाजों में स्टार्क सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। स्टार्क ने18 मैचों में 4.64 के इकॉनामी रेट के साथ 49 विकेट लिए हैं। 28 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा है।

​ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज ​ट्रेंट बोल्ट ने भी विश्व कप में शानदार प्रर्दशन किया है। बोल्ट के गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की उनकी क्षमता और सटीक सटीकता दोनों मिलकर बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा बनाती है। बोल्ट अपने गेंदबाजी के इस अंदाज से न्यूजीलैंड के लिए गेम-चेंजर रहे हैं। 19 मैचों में बोल्ट ने 4.61 की इकॉनामी रेट से 39 विकेट झटके हैं। विश्व कप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन 27 रन देकर 5 विकेट है।

​शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

वनडे क्रिकेट में मध्य ओवरों में विकेट लेने की बात आती है, तो बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन दूनिये के गेंदबाजों में से एक हैं। वह विश्व कप में बांग्लादेशी गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 29 मैचों में शाकिब ने 5.11 इकॉनामी रेट से 34 विकेट लिए हैं। विश्व कप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन 29 रन देकर 5 विकेट है।

टिम साउदी (न्यूजीलैंड)

कठिन क्षणों में महत्वपूर्ण विकेट लेने की टिम साउदी की क्षमता न्यूजीलैंड के अभियानों में महत्वपूर्ण रही है। बड़े मैचों में साउदी ने अपने गेंदबाजी से कई बड़े बल्लेबाजों को ढेर किया है। विश्व कप में साउदी ने 18 मैचों में 5.26 की इकॉनामी रेट से 34 विकेट लिए हैं।विश्व कप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन 33 रन देकर 7 विकेट है।

मोहम्मद शमी (भारत)

इस लिस्ट में भारत के तेज गेंदबाज ​मोहम्मद शमी भी शामिल हैं। भारत के घातक तेज गेंदबाजों में से मोहम्मद शमी एक हैं जो अपनी तेज गति से बल्लेबाज के दृष्टिकोण को ध्वस्त कर सकते हैं। शमी 11 मैचों में 5.06 की इकॉनामी रेट से 31 विकेट लिए हैं। विश्व कप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन 69 रन देकर 5 विकेट है।

यह भी पढें :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT