होम / Cricket World Cup 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला कल, कीवी टीम के खिलाफ ऐसा रहा है भारत का प्रदर्शन

Cricket World Cup 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला कल, कीवी टीम के खिलाफ ऐसा रहा है भारत का प्रदर्शन

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 21, 2023, 8:42 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Cricket World Cup 2023: रविवार का दिन क्रिकेट प्रशंसकों के लिए रोमांचक सौगात लेकर आएगा जब भारत और न्यूजीलैंड, 2023 पुरुष वनडे विश्व कप की दो अजेय टीमें, धर्मशाला के सुरम्य एचपीसीए स्टेडियम में लीग चरण में भिड़ेंगी। जब ये दोनों टीमें पिछली बार एकदिवसीय विश्व कप में मिलीं, तो यह 2019 में मैनचेस्टर में रिजर्व डे तक जाने वाला एक रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबला बन गया। लेकिन यह भारत के लिए एक बड़े दुख के साथ समाप्त हुआ क्योंकि वे न्यूजीलैंड से 18 रनों से हार गए। रवींद्र जड़ेजा ने शानदार अर्धशतक बनाया और एमएस धोनी ने भी अर्धशतक जमाया, इससे पहले कि वह अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में मामूली अंतर से रन आउट हो गए।

भारत पर भारी कीवी

कुल मिलाकर, भारत और न्यूजीलैंड एकदिवसीय विश्व कप में नौ बार आमने-सामने हुए हैं, जिसमें ब्लैककैप्स ने पांच बार जीत हासिल की है और मेजबान टीम तीन बार विजेता रही है, जबकि एक गेम बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ था। मौजूदा टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड, नीदरलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराने में शानदार प्रदर्शन किया है। उनके बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने एकजुट होकर काम किया है, जिससे खिताब जीतने की प्रबल दावेदार बनने की उनकी सोच को और अधिक बल मिला है। दूसरी ओर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश पर शानदार जीत हासिल की है। गेंदबाजी आक्रमण घातक है और बल्लेबाजी में जबरदस्त रन बने हैं, साथ ही क्षेत्ररक्षण भी शानदार है।

2003 के बाद से अजेय कीवी (Cricket World Cup 2023)

दिलचस्प बात यह है कि भारत 2003 के बाद से अब तक एकदिवसीय विश्व कप खेलों में न्यूजीलैंड को नहीं हरा सका है। अब, जबकि प्रतियोगिता की दो सर्वश्रेष्ठ टीमें संघर्ष के लिए तैयार हैं, हम भारतीय खिलाड़ियों के पांच यादगार प्रदर्शनों पर एक नज़र डालते हैं जब टीम एकदिवसीय विश्व कप में न्यूजीलैंड पर जीत हासिल की थी।

कपिल देव का 72 (1987 विश्व कप)

मास्टर होने के नाते, कपिल देव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1987 के एकदिवसीय विश्व कप खेल में बल्ले से अपना खेल दिखाया। अपने जोरदार शॉट्स के लिए जाने जाने वाले कपिल के सामने भारतीय टीम को बचाने का काम किया था, जो 170-7 पर संकट में थी। बेंगलुरु में 58 गेंदों में 72 रन बनाकर वह नॉट आउट रहे, जबकि उन्हें किरण मोरे का समर्थन मिला, जो 42 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे भारत ने 252-7 का स्कोर बनाया था। इस मैच में भारत ने 16 रन से जीत हासिल की थी।

सुनील गावस्कर के 103 (1987 विश्व कप)

उसी टूर्नामेंट में, सुनील गावस्कर ने न्यूजीलैंड की शानदार गेंदबाजों के खिलाफ सिर्फ 88 गेंदों में नाबाद 103 रन बनाए, जो नागपुर के वीसीए स्टेडियम में उनका पहला वनडे शतक भी था। ब्लैककैप्स के गेंदबाजों के खिलाफ उनकी पारी वास्तव में प्रभावशाली थी और इसे देखने वाले प्रशंसकों के जोरदार उत्साह का कारण बन गई, क्योंकि भारत ने 32.1 ओवर में 222 रनों का पीछा किया।

चेतन शर्मा की हैट्रिक (1987 विश्व कप)

गावस्कर द्वारा लक्ष्य का पीछा करने के लिए अपना पहला एकदिवसीय शतक बनाने से पहले, चेतन शर्मा ने पहली पारी में सारी सुर्खियाँ बटोर लीं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज, जो सीनियर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष भी बने, ने न्यूजीलैंड के खिलाफ केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को आउट करके ठोस हैट्रिक ली और भारत की ओर से ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

जहीर खान के 4 विकेट (2003 विश्व कप)

उस मैच में जहीर खान भारतीय टीम के लिए अच्छी गेंदबाजी के प्रतीक बन गए थे. उन्होंने क्रेग मैकमिलियन और नाथन एस्टल को आउट करके शुरुआती झटके दिए, इसके बाद वापस आकर ब्रेंडन मैकुलम और क्रिस हैरिस को जल्दी-जल्दी आउट कर न्यूजीलैंड की हालत खराब कर दी। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 ओवर में 42 रन देकर 4 विकेट लिए, क्योंकि ब्लैककैप 45.1 ओवर में 146 रन पर आउट हो गई।

कैफ- द्रविड़ की साझेदारी (2003 विश्व कप)

उसी मैच में जहीर खान की तरह, लेकिन बल्लेबाजी के मामले में, भारत ने शीर्ष क्रम के सस्ते में गिरने के बाद मोहम्मद कैफ और राहुल द्रविड़ को 180 गेंदों के भीतर 100 रनों की साझेदारी करते हुए देखा। उस मैच में, कैफ ने 129 गेंदों पर 68 रन बनाए और द्रविड़ ने 89 गेंदों पर 53 रन बनाए, जिससे भारत लगभग दस ओवर शेष रहते हुए सात विकेट से जीत गया।

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: मोहम्मद हफीज ने भारत को लेकर की टिप्पणी, आकाश चोपड़ा ने लगा दी क्लास

Cricket in Olympics: ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, जानें Virat Kohli की क्यों हो रही चर्चा

Cricket World Cup 2023: पाक पर जीत के बाद, भारत के दोनों हाथ में लड्डू

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rajinikanth के नए घर का वीडियो हुआ वायरल, बच्चों साथ जल्द होगी शिफ्ट
Moto X50 Ultra: लॉन्च हुआ मोटोरोला का नया दमदार स्मार्टफोन, 50MP फ्रंट कैमरा; रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के साथ जानें कीमत-indianews
‘हम एक-दूसरे के सपोर्ट सिस्टम रहे हैं’, Janhvi Kapoor ने रूमर्ड बॉयफ्रेंड Shikhar पर लुटाया प्यार -Indianews
Tanna Dhaval: भारतीय यूट्यूबर ने होंडा सिविक को बदलकर किया लेम्बोर्गिनी टेरजो, देखें ये अनोखा वीडियो -Indianews
Tips to keep smartphone cool in summer: गर्मियों में आपका स्मार्टफोन रहेगा ठंडा, ये है आसान टिप्स-indianews
क्रिमिनल जस्टिस सीज़न 4 से इस अंदाज में लौटे Pankaj Tripathi, देखें वीडियो -Indianews
Karan Veer Mehra की एक्स पत्नी ने नए प्यार का किया इजहार, शादी को टूटे नहीं हुआ था एक साल – Indianews
ADVERTISEMENT