होम / Car Insurance Policy: बाढ़ में हो जाए कार को नुकसान, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस; यहां जानें बीमा नियम-Indianews

Car Insurance Policy: बाढ़ में हो जाए कार को नुकसान, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस; यहां जानें बीमा नियम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 18, 2024, 3:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Car Insurance Policy: प्राकृतिक आपदाओं से बहुत सी क्षति पहुंचने के आसार होते हैं। वैसे ही बाढ़ से आपके वाहन को गंभीर क्षति हो सकती है जिससे इंजन, गियरबॉक्स, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक काम करना बंद कर देते हैं। इन हिस्सों की मरम्मत से आपकी जेब पर बड़ा बोझ पड़ सकता है, जिससे एक अच्छा बीमा कवर लेना जरूरी हो जाता है वरना ये आपकी आर्थिक स्थिति पर काफी बुरा असर डाल सकता है। आइए इस खबर में जानते हैं कि आप अपने वाहन का कैसे बचाव कर सकते हैं।

बीमा योजना के फायदे

भारी वर्षा और भूकंप के कारण बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाएँ गंभीर संपत्ति विनाश लाती हैं। इसका अर्थ कभी-कभी आपके बहुमूल्य चार-पहिया यांत्रिक साझेदारों को पूर्ण क्षति पहुंचाना होता है। अक्सर, होने वाली क्षति की मरम्मत करना बहुत महंगा हो सकता है। ऐसी समस्या का सामना करते समय सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वह है “बीमा दावा”। यदि आपके पास पर्याप्त बीमा कवरेज है तो आपके लिए यह एक बड़ी राहत हो सकती है। हालाँकि, कई बार इसे थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस में शामिल नहीं किया जाता है। इसलिए, इस घटक के साथ एक योजना चुनना आवश्यक है।
क्या आपका कार बीमा बाढ़, भूकंप से होने वाले नुकसान को कवर करता है? सवाल यह है कि क्या आपका कार बीमा बाढ़ से होने वाले नुकसान को कवर करता है या नहीं।

अगले महीने नए लुक में एंट्री मारेगी 2024 Maruti Suzuki Swift, जानिए पहले से कितनी होगी खासियत

इसका उत्तर यह है कि यह आपके द्वारा चुनी गई योजना पर निर्भर करता है। बाढ़ से होने वाली क्षति केवल तभी कवर की जाती है जब आपके पास व्यापक कवरेज हो और इसे थर्ड-पार्टी बीमा के विपरीत वैकल्पिक कवर के रूप में पेश किया जाता है। इसलिए, एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी होना आवश्यक है जो बाढ़, चक्रवात या तूफान, भूकंप और अन्य जैसी विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं को कवर करती हो।

बाढ़ से वाहन को क्षति 

प्रकार बाढ़ से होने वाली क्षति आपकी कार को कबाड़ के ढेर में बदल सकती है। वाहन में पानी घुसने से होने वाली इस क्षति को व्यापक रूप से वाहन के इंजन, गियरबॉक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और असबाब को होने वाली क्षति में वर्गीकृत किया जा सकता है। एक बार जब पानी इंजन में प्रवेश कर जाता है, तो यह आंतरिक भागों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है और इससे तेल बाहर निकल सकता है। इसी तरह, अगर यूनिट में पानी घुस जाए तो गियरबॉक्स बेकार हो सकता है। इसके अलावा, शॉर्ट सर्किट के कारण कार के इलेक्ट्रॉनिक्स काम करना बंद कर सकते हैं और आपको डैशबोर्ड पर कई चेतावनी लाइटें दिखाई दे सकती हैं।

साल के अंत होते ही Kia India पेश करेगी 3 नई 7-सीटर एसयूवी, देखिए लिस्ट

बाढ़ से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए ऐड-ऑन यदि आपने पहले से ही एक बीमा योजना का चयन किया है जो प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ आपके वाहन को कवर करती है, तो अगला कदम आधार योजना पर उपयुक्त ऐड-ऑन प्राप्त करना है। उदाहरण के लिए, आप इंजन प्रोटेक्शन कवर, रिटर्न टू इनवॉइस कवर, जीरो डेप्रिसिएशन कवर, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर, की रिप्लेसमेंट कवर और अन्य के साथ अपनी योजना का विस्तार कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बचपन में शाहरुख-काजोल के साथ कमाया था खूब फेम, आज OTT Star हैं ये एक्ट्रेस -Indianews
Manipur Women Paraded: मणिपुर हिंसा मामले में CBI का आरोपपत्र, महिलाओं के साथ हुए बलात्कार पर चौंकाने वाले दावे- indianews
Petrol Diesel Price: देश भर में बदलते पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज का ताजा रेट-Indianews
Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
ADVERTISEMENT