होम / Traffic Challan: गाड़ी चलाते समय इन पेपर्स को जरूर रखें अपने साथ

Traffic Challan: गाड़ी चलाते समय इन पेपर्स को जरूर रखें अपने साथ

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 25, 2023, 2:59 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),Traffic Challan: इन दिनों ट्रैफिक पुलिस नियमों के पालन को लेकर कुछ ज्यादा सख्ती दिखा रही है। इसलिए गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करें नहीं तो ऑनलाइन चालान भी कट सकता है। इसके अलावा गाड़ी चलाते समय कुछ खास दस्तावेजों को अपने साथ रखना ना भूले।

निम्न दस्तावेजों को रखे अपने साथ

1. RC ना भूलें

गाड़ी चलाते समय सबसे खास दस्तावेज होता है RC क्योंकि जब भी ट्रैफिक पुलिस किसी भी वाहन को रोकती है तो सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की मांग करती है। इसलिए आप वाहन बाहर ले जाते समय आरसी को अपने साथ अवश्य रखें।

2. ड्राइविंग लाइसेंस

बता दें कि, इन दस्तावेजों में सबसे खास है ड्राइविंग लाइसेंस। हर एक रजिस्टर्ड वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। अगर आप बिना लाइसेंस की बाइक या फिर कार चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं, इससे आपका चालान तो कटेगा ही कटेगा साथ ही साथ आपको जेल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। जिसके बाद ऐसे में सलाह दी जाती है कि जब भी गाड़ी को लेकर बाहर निकलें, साथ में ड्राइविंग लाइसेंस को जरूर रखें।

3. इंश्योरेंस

वहीं इन दस्तावेजों में इंश्योरेंस के बीना वाहन चलाना ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना है। जिसके बाद अगर आप बीना इंश्योरेंस के पकड़े जाते है तो ट्रैफिक पुलिस भारी भरकम चालान काट देती है। इसलिए इंश्योरेंस करवाना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
ADVERTISEMENT