होम / Ikhwan: उग्रवादी से बना सैनिक, अशोक चक्र से कियाा गया सम्मानित; फिल्म की ये कहानी जीत लेगी दिल

Ikhwan: उग्रवादी से बना सैनिक, अशोक चक्र से कियाा गया सम्मानित; फिल्म की ये कहानी जीत लेगी दिल

Simran Singh • LAST UPDATED : April 13, 2024, 8:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ikhwan-Harman Baweja, दिल्ली: इस समय हर जगह हरमन बावेजा छाए हुए है। क्योकि उनकी बनाई कहानी सभी को सूचने पर मजबूर कर रही है। उन्होंने एक ऐसे शख्स पर फिल्म बनाई है जो पहले एक उग्रवादी था लेकिन बाद में उसने सैनिक बनकर अशोक चक्र हासिल किया और अपनी कहानी को इतिहास के पन्नों में अमर कर दिया। वहीं इस कहानी में दिवंगत लांस नायक नजीर अहमद वानी के जीवन पर आधारित नाटक इखवान के बीज बोए गए। है।

  • उग्रवादी से बना सैनिक
  • अशोक चक्र से कियाा गया सम्मानित
  • हरमन बावेजा ने लाई दिन छूने वाली कहानी

Singham Again की रिलीज डेट हुई चेंज, 15 अगस्त को नहीं इस दिन आएगी फिल्म

हरमन बावेजा ने दी फिल्म को लेकर जानकारी 

वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान हरमन बावेजा ने कहा, “यह एक लड़के की यात्रा है जो उग्रवाद से प्रभावित हो गया। जब उसे एहसास हुआ कि वह गलत रास्ते पर है तो वह एक सैनिक बन गया। यह मुक्ति की कहानी है। इसके अलावा, भारतीय सेना इतनी क्षमाशील थी कि उसने एक उग्रवादी को यह साबित करने का मौका दिया कि वह सही काम करना चाहता था,” Ikhwan-Harman Baweja

Maa Skandamata Aarti: नवरात्रि के पांचवें दिन करें मां स्कंदमाता की आराधना, आरती से करें प्रसन्न

2018 में आतंकवाद विरोधी अभियान में मारे गए दिवंगत नायक की कहानी को जन-जन तक ले जाना एक बड़ा उपक्रम है। बवेजा का कहना है कि इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वानी की पत्नी महज़बीन अख्तर को उनके ईमानदार इरादे के बारे में आश्वस्त करना था। वह उनकी बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ को श्रेय देते हैं। “उनकी पत्नी जबरदस्त साहस दिखाती है, और सम्मान के बैज के रूप में सब कुछ पहनती है। उन्हें यह समझाना महत्वपूर्ण था कि हम फिल्म को सावधानी और संवेदनशीलता के साथ देखेंगे। जब उसने हमारे दृष्टिकोण को समझा, तो परिवार हमारे लिए अद्भुत हो गया। हम कुछ बार कश्मीर गए और वे मुंबई भी आए।”

Delhi Air Pollution: खराब हवा में सांस लेने को मजबूर दिल्ली- NCR, AQI लेवल 400 के पार 

देशभक्ति फिल्म बन जाती है अंधराष्ट्रवाद Ikhwan-Harman Baweja

इसके साथ ही जह सवाल उठाया गया की आखिर देशभक्ति पर बनी फिल्में अक्सर अंधराष्ट्रवाद में बदल जाती हैं। लेकिन बावेजा का कहना है कि इतिहासकारों की सहायता से इस पर काफी शोध किया गया है। “देशभक्ति और अंधराष्ट्रवाद के बीच का अंतर प्रेम और जुनून के बीच का अंतर है। प्रेम एक निःस्वार्थ भावना है। इस किरदार में अंतर्निहित देशभक्ति है।” हालांकि वह इस बात पर चुप्पी साधे हुए हैं कि नायक की भूमिका कौन निभाएगा, उन्होंने बताया कि इखवान 2024 की दूसरी छमाही में भूमिका निभाएंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT