होम / Furniture Arrangement: वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर में फर्नीचर के स्थान का करें चयन, सुख-समृद्धि का होगा आगमन

Furniture Arrangement: वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर में फर्नीचर के स्थान का करें चयन, सुख-समृद्धि का होगा आगमन

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 12, 2023, 6:34 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Furniture Arrangement: आपके जीवन में वास्तु शास्त्र का प्रभाव बताने की आवश्यकता नहीं है। वहीं आपको बता दें कि, अगर आप वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में फर्नीचर का स्थान चयन करते है तो आपको घर में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। अपने घर में कहां रखते हैं, यह घर और उसके निवासियों के प्रवाह और ऊर्जा को निर्धारित कर सकता है। यदि आप कुछ नया फर्नीचर खरीदने की योजना बना रहे हैं या अपने घर में मौजूदा फर्नीचर को स्थानांतरित करने की तैयारी कर रहे हैं, तो जानें कि फर्नीचर के कौन से टुकड़े चुनना है और उन्हें रखने की सही स्थिति क्या है।

फर्नीचर आभूषण की तरह

फर्नीचर का एक टुकड़ा एक आभूषण की तरह है जो घर में सुंदरता और परिष्कार जोड़ता है। यह न केवल आपके साधारण निवास की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि आवश्यक वस्तुओं के भंडारण में भी सहायता करता है। वास्तु शास्त्र, वास्तुकला का एक प्राचीन भारतीय विज्ञान, कई दिशानिर्देश देता है जिसमें बताया गया है कि समृद्धि, सौभाग्य और ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए किस प्रकार के फर्नीचर लाने की आवश्यकता है और उन्हें कहां रखा जाए। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो वास्तु की शक्ति में विश्वास करते हैं और अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना चाहते हैं, तो आवश्यक फर्नीचर टुकड़े खरीदते और रखते समय इन युक्तियों को ध्यान में रखें।

इन दोनों बात का रके ध्यान

1) कमरे के साइज के हिसाब से फर्नीचर खरीदें

अपने घर और उसके कमरों के आकार और आकृति के आधार पर, ऐसे फर्नीचर खरीदें जो कमरे को अव्यवस्थित या खाली न रखें। यदि आपका कमरा छोटा है लेकिन फर्नीचर के बड़े टुकड़ों से भरा है, तो यह उसके संतुलन को बिगाड़ सकता है। वहीं अगर आप किसी बड़े कमरे में छोटे आकार का फर्नीचर रखेंगे तो वह खाली और निष्प्राण लगेगा। इसलिए, अपने कमरे के अनुपात को जानना और उसके अनुसार उचित टुकड़े खरीदना महत्वपूर्ण है।

2) प्राकृतिक फर्नीचर के टुकड़े चुनें

जब फर्नीचर चुनने की बात आती है, तो प्लास्टिक या धातु जैसी सामग्रियों से बचें जो प्रकृति में विषाक्त हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। इसी तरह, जानवरों की खाल, हड्डी या पंख से बने टुकड़े भी प्रतिबंधित हैं क्योंकि वे भी अपने निवासियों के लिए दुर्भाग्य को आकर्षित कर सकते हैं। किसी को पर्यावरण के अनुकूल और प्राकृतिक फर्नीचर के टुकड़ों पर ध्यान देना चाहिए जो न केवल परिवार के सदस्यों के लिए सुरक्षित हों बल्कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को भी आमंत्रित करें।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कनाडा में खालसा दिवस पर लगे खालिस्तान के नारे, पीएम ट्रूडो ने कहा हम करेंगे आपकी रक्षा-Indianews
Whatsapp Update: व्हाट्सएप जल्द लाने जा रहा एक नया अपडेट, हो सकते हैं ये बड़े बदलाव-Indianews
Lok Sabha Election: इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस, भाजपा में होंगे शामिल
ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
ADVERTISEMENT