होम / Dussehra 2022: विजयदशमी पर इन चीज़ों को बिना बताएं करें दान, माँ लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Dussehra 2022: विजयदशमी पर इन चीज़ों को बिना बताएं करें दान, माँ लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 5, 2022, 11:40 am IST

(इंडिया न्यूज़,Giving these things on Vijayadashami, maa Lakshmi’s grace will remain): हिंदू धर्म में दशहरा का पर्व बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को इस पर्व को मनाया जाता है।

इस बार 5 अक्टूबर को पड़ रहा है। इस दिन बुराई पर अच्छाई के जीत के रूप में हर साल इस दिन शाम के समय पुतले को जलाया जाता है जो रावण का प्रतीकात्मक रूप होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दशहरा के दिन कई उपायों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा दशहरा के दिन शुभ कार्यों के साथ कुछ चीजों का दान करना शुभ माना जाता है। दशहरा के दिन गुप्त दान को लेकर मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा वास करती है। आइए जानते हैं कि दशहरे के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए।

झाड़ू का दान

मान्यताओं के अनुसार, दशहरे के दिन किसी धार्मिक स्थान या फिर मंदिर में जाकर नई झाड़ू का दान करना चाहिए। इसके बाद इसके बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। माना जाता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती है। इसलिए इसका दान करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

अन्न

ज्योतिष शास्त्र हो या फिर शास्त्र हर एक चीज में अन्न के दान के बारे में काफी कुछ बताया गया है। माना जाता है कि किसी जरूरतमंद या गरीब को अन्न दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है।

वस्त्र

जिस तरह एक व्यक्ति के जीवन के लिए अन्न और जल जरूरी है। उसी तरह उसे तन ढकने के लिए वस्त्र अति आवश्यक है। इसलिए दशहरे के दिन जरूरतमंद या गरीब को वस्त्र का दान करें। इसके बारे में किसी से भी चर्चा न करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Excise Policy: नहीं कम हो रही के कविता की मुश्किलें, अदालत ने जमानत याचिका को किया खारिज-Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले को लेकर विपक्ष पीएम मोदी पर कर रहा विवादित बयान, जानें किसने क्या कहा-Indianews
मूलांक 6 वाले लोगों के लिए बेहद शुभ है 2024, जानें क्या कहता है आपका अंकज्योतिष
Ahmedabad: दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को आतंकी धमकी, बम निरोधक दस्ता तैनात- indianews
Lok Sabha Election: बुरे फंसे राहुल गांधी! 200 वाइस चांसलर और शिक्षाविदों ने इस मामले में कार्रवाई की उठाई मांग-Indianews
ISC, ICSE ने जारी किया 10वी और 12वी के परीक्षा परिणाम, एक क्लिक से देखे अपना रिजल्ट-Indianews
Makeup Mistake: मेकअप करते समय न करे ये गलती, नहीं तो बिगड़ जायेगा चेहरा- Indianews
ADVERTISEMENT